Welcome to My Latest Bad Sectors Article. मेरा आज का यह Article Data Recovery Services से जुड़ा है. आज का यह Article Stellar Data Recovery द्वारा लिखा जा रहा है. जिसमे Data Recovery Services देने वाली कम्पनी आपको Bad Sectors ki Jankari Hindi Me दे रही है.

Welcome to My Latest Bad Sectors Article. मेरा आज का यह Article Data Recovery Services से जुड़ा है. आज का यह Article Stellar Data Recovery द्वारा लिखा जा रहा है. जिसमे Data Recovery Services देने वाली कम्पनी आपको Bad Sectors ki Jankari Hindi Me दे रही है. तो अगर आप Bad Sectors के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो यह यह Article आप लोगो के लिए ही है. तो चलिए शुरू करते है आज का यह Article.      
Bad Sectors Ki Jankari Hindi Me
Bad Sectors Ki Jankari Hindi Me

Bad Sectors Ki Jankari Hindi Me

हार्ड ड्राइव के बैड सैक्टर्स (Bad Sectors) के बारे में जानें
हम आपको हार्ड डिस्क के बैड सैक्टर्स (Bad Sectors) की विस्तृत जानकारी इस ब्लॉग के माध्यम से बता रहें है। इस लेख की सहायता से आपको हार्ड ड्राइव के बैड सैक्टर्स के कारण, प्रकार, प्रभाव और समाधान के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। अधिक जानने के लिए आगे पढ़े.

बैड सैक्टर्स, हार्ड ड्राइव क्षति व हार्ड ड्राइव विफलता के सबसे सामान्य रूपों में से एक है। इन सैक्टर्स का महत्वपूर्ण प्रभाव डिजिटल डेटा पर होता है, जिससे डेटा लॉस की स्थिति बन जाती है। इसलिए, बैड सैक्टर्स की जानकारी अधिक विस्तार से जानें.

हार्ड ड्राइव क्षेत्र/ सैक्टर (sector) क्या है?

हार्ड ड्राइव सैक्टर हार्ड डिस्क के चुंबकीय सतह के छोटे छोटे भाग होते हैं। इन हिस्सों पर छोटी छोटी जानकारी save होती है और यह दर्शाते हैं कि हार्ड ड्राइव पर डेटा कैसे संग्रहीत होता है। आमतौर पर, यह डेटा को टुकड़ों के रूप में संग्रहीत करता है.

हार्ड डिस्क सैक्टर्स कैसे खराब हो जाते हैं?

सामान्य तौर पर, हार्ड ड्राइव सैक्टर किसी भी तरह की टूट-फूट के कारण खराब हो जाते हैं। अन्य सामान्य मामलों में Manufacturer Defects, direct physical damage, और कुछ Software errors भी बैड सैक्टर्स के कारण हैं।

हार्ड ड्राइव में बैड सैक्टर्स क्या होते हैं?
जब खराब स्टोरेज स्पेस के छोटे समूहों या किसी सैक्टर को एक्सेस करने में जब अधिक समय लगता है तो उन सैक्टर्स को Bad Sectors कहते हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जो अब पढ़ने और लिखने योग्य नहीं है और इसके साथ समझौता किया गया है। यह हार्ड ड्राइव क्षति का एक मूल कारण है। बैड सैक्टर्स के मामले में, उपयोगकर्ता डेटा के टुकड़े को ठीक से उपयोग नहीं कर सकता।

बैड सैक्टर्स के प्रकार

आमतौर पर, बैड सैक्टर्स की दो श्रेणियां उपलब्ध हैं। ये दो प्रकार निम्नानुसार हैं:
  • Physical or Hard Bad Sectors
  • Logical or Soft Bad Sectors
Physical or Hard Bad Sectors
ये बैड सैक्टर्स हार्ड ड्राइव पर शारीरिक रूप से क्षतिग्रस्त भंडारण क्लस्टर हैं और फिक्स्ड चुंबकीय क्षेत्र के रूप में स्टोरेज क्लस्टर को बदलते हैं। ये बैड सैक्टर्स सभी प्रकार के पढ़ने और लिखने के ऑपरेशन्स को रोकते हैं। न तो OS और disk controller उन तक पहुंच सकते हैं। आप इन बैड सैक्टर्स को रोक तो सकते हैं लेकिन उन्हें ठीक नहीं कर सकते.

Logical or Soft Bad Sectors
ये बैड सैक्टर्स स्टोरेज क्लस्टर हैं जो सही ढंग से कार्य करने के लिए दिखाई नहीं देते। OS और disk controller सॉफ्टवेयर के लिए, ये सैक्टर inaccessible हो जाते हैं। ये सैक्टर तब बनते हैं जब किसी सैक्टर में Error Correction Code मिलता है। आप डिस्क पर इन सैक्टर्स की मरम्मत कर सकते हैं.

बैड सैक्टर्स के कारण

निरंतर उपयोग के साथ, हार्ड ड्राइव की आमतौर चुंबकीय प्रकृति कम होती रहती है। यह असफलता का परिणाम है। इसके अतिरिक्त कुछ और भी बैड सेक्टर के कारण हैं जो निम्नानुसार हैं.

Over-aging (ओवर एजिंग)
अनिवार्य रूप से, समय की एक विशेष अवधि के बाद, हर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की उम्र काम हो जाती है। इसी कारण से, निर्धारित समय सीमा के बाद, ये डिवाइस विफल होती रहती हैं और अंततः काम करना बंद कर देती हैं। हार्ड ड्राइव के केस में भी ऐसा ही होता है.

ज़रूरत से ज़्यादा गरम होना (Overheating)
किसी भी डिवाइस का ज़रूरत से ज़्यादा गरम होना भी एक अन्य मानक समस्या है। चाहे आप नई या पुरानी हार्ड ड्राइव का उपयोग कर रहे हों, लेकिन अधिक गरम होने पर यह विफल या क्षतिग्रस्त हो जाएंगी.

File System Error (फाइल सिस्टम एरर)
फाइल सिस्टम एरर को हार्ड डिस्क के सैक्टर्स को खराब करने का एक प्रमुख कारण माना जाता है। इसके प्रभाव न केवल हार्ड डिस्क सेक्टर को दुर्गम बनाते है बल्कि स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त भी कर देते है.

Virus Attack or Malware (वायरस अटैक या मैलवेयर)
यह हमला ऑपरेटिंग सिस्टम की खराबी को दर्शाता है। इस स्थिति में हार्ड ड्राइव प्लैटर्स और अन्य CPU घटकों को नुकसान पहुँचता है और इसके परिणाम से हार्ड डिस्क स्थायी रूप से विफल हो सकती है.

हार्ड ड्राइव में बैड सेक्टर्स होने के लक्षण

  • सिस्टम का धीरे धीरे काम करना
  • फ्रीजिंग
  • सिस्टम का अचानक से बंद हो जाना
  • क्रिप्टिक एरर मैसेज
  • लोडिंग, शट डाउन या रिबूट के लिए सिस्टम द्वारा बहुत अधिक समय की खपत
हार्ड ड्राइव के बैड सेक्टर्स से डेटा रिकवरी

आमतौर पर, कई सरल और प्रभावी तरीकों से डिजिटल डेटा रिकवरी हो सकती है। उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

Backup (बैकअप)
यह सबसे सामान्य और सरल तरीका है। इसका कारण यह है कि कई प्रतियां आपको हार्ड ड्राइव के डेटा के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करती है। इसलिए, यदि एक प्रतिलिपि विफल हो जाती है, तो अन्य का उपयोग किया जा सकता है.

Error Checking (त्रुटि की जांच करना)
एक तरीका जिसमें ड्राइव फाइल्स और फ़ोल्डर्स को अच्छी तरह से स्कैन किया जाता है, साथ ही कर्रप्ट फाइलों की भी खोज की जाती है। इस विकल्प का लाभ मूल फ़ाइल समस्याओं को साफ करने में मिलता है.

SMART diagnostics Test (SMART डायग्नोस्टिक टेस्ट)
यह एक स्व-निगरानी, विश्लेषण और रिपोर्टिंग प्रौद्योगिकी है। यह मौजूदा स्थिति के लिए ड्राइव की आंतरिक SMART जानकारी पूछता है.

Built-in Disk Utilities (बिल्ट-इन डिस्क यूटिलिटी)
यह अभी तक एक और प्रभावी तरीका है। इस में, हम बैड सेक्टर्स खोजने के लिए हार्ड ड्राइव को स्कैन करते हैं। यह सॉफ्ट बैड सेक्टर्स की मरम्मत करता है और बैड सेक्टर्स को खराब सेक्टर्स के रूप में चिह्नित करता है.

अनिवार्य रूप से, ये सभी तरीके एक Logical Failure Scenario में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। यदि आपकी हार्ड डिस्क Physically डैमेज हो गयी है तो फिर आप क्या करोगे। इस परिस्थिति में, डेटा रिकवरी सेवा एक सही विकल्प है। अगर सर्वश्रेष्ठ डेटा रिकवरी सेवा प्रदाता की सिफारिश की जानी है, तो Stellar Data Recovery सेवा प्रदाता के लिए जाएं। ये निम्न के लिए मान्यता प्राप्त हैं.

  • Class 100 Clean Room Lab
  • ISO 27001: 3013 प्रमाणित
  • नो रिकवरी, नो चार्ज पॉलिसी
  • निःशुल्क ड्राइव पिकअप सेवा
बैड सैक्टर्स, हार्ड ड्राइव विफलता के लिए एक सामान्य कारण है। कभी भी और किसी भी समय यह आपकी हार्ड ड्राइव को ख़राब कर सकते हैं। इसलिए, ऐसी स्थितियों से बचने के लिए, आपको को नियमित आधार पर अपने डेटा का बैकअप लेना चाहिए.

Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ