USB Device Not Recognized

आज की पोस्ट Stellar Data Recovery की तरफ से जो आपको बताएंगे  USB Device से जुडी खास बात आज की पोस्ट data recovery से जुडी है और मेरी अगली पोस्ट ब्लॉग seo से judi होगी seo को बेहतीन रूप से समझने के लिए मैंने अपना एक youtube चैनल भी बनाया है जिसे आप यहाँ क्लिक करके Subscribe कर सकते है आप मेरे चैनल को Subscribe जरूर करके क्युकी मैं बहुत से वीडियो इस पर अपलोड करने वाला हु जिसे देखकर आपका ज्ञान और बढ़ेगा तो Subscribe जरूर करे तो चलिए शुरू करते है आज की पोस्ट

हार्ड ड्राइव या फ्लैश ड्राइव विफल होने के मुख्य कारण

स्टोरेज डिवाइसेस जैसे हार्ड ड्राइव, यूएसबी फ्लैश ड्राइव, एसडी कार्ड या डेटा ट्रैवलर के खराब होने की वजह से डेटा लॉस की घटनाएँ आम हो चुकी हैं। हालांकि डेटा रिकवरी आज के समय में संभव है, इसका मतलब यह नहीं है की आप अपने महत्वपूर्ण डेटा के प्रति लापरवाह हो जाएँ, और फिर खोये हुए डेटा को रिकवर करने के लिए एक विश्वसनीय स्रोत की खोज़ शुरू करें। अनजाने में एक या एक से अधिक फ़ाइलों के खो जाने की परिस्थिति में डेटा की रिकवरी आसान है और कभी कभी 100% तक रिकवरी हो जाती है। इसके अलावा स्टोरेज डिवाइसेस मे फिज़िकल क्षति होने पर डेटा रिकवरी विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है।‘ कुछ भी करके खोए हुए हार्ड डिस्क डेटा की रिकवरी जल्द से जल्द करें।

हालांकि आपके पास 100% तक डेटा की रिकवरी करने का विकल्प उपलब्ध है, इसके लिए आपको डेटा रिकवरी कंपनी में विश्वास करना होगा। इस पोस्ट में, मैं स्टोरेज डिवाइसेस के खराब होने से डेटा का जो लॉस होता है उसको व्यवस्थित तरीके से रिकवर करने की कुछ जानकारी देने जा रहा हूँ।
USB Device Not Recognized
USB Device Not Recognized

Data Loss! घबराओ मत
डेटा को किसी भी ख़तरे से सुरक्षित रखने के लिए आप स्टोरेज मीडीया या ड्राइव पर भरोसा नहीं कर सकते। वास्तव में, ड्राइव आपके डेटा को सुरक्षित रख सकता है, लेकिन ड्राइव अपने पूरे जीवनकाल में कभी खराब न हो इसकी गारंटी कोई भी नही लेता। जब इस तरह के उपकरण विफल हो जाते हैं तो, आम तौर पर डेटा का नुकसान बड़े पैमाने पर होता है।
डेटा हानि की स्थिति में आपको घबराने की कोई ज़रूरत नही है, डेटा को वास्तविक रूप मे रिकवर करने के लिए आपको कुछ आवश्यक कदम उठाने पड़ेंगे। इससे पहले, सुनिश्चित करें कि आप खराब स्टोरेज मीडीया का उपयोग बंद कर दें।

scratched cd dvd blu ray disk data recovery trick

स्टोरेज मीडिया की विफलता को सुनिश्चित करें
स्टोरेज डिवाइसेस जैसे हार्ड ड्राइव, यूएसबी फ्लैश ड्राइव, एसडी कार्ड आदि को पर्याप्त देखभाल के साथ संभाल कर रखना चाहिए। इस तरह के उपकरणों को पानी, गर्मी, और अत्यधिक दबाव से बचा कर स्वच्छ स्थानों पर रखना चाहिए। यदि आपका कंप्यूटर फ्लैश ड्राइव को रीड नही कर पा रहा है तो आप ड्राइव को दूसरे यूएसबी पोर्ट से जोड़ कर सुनिश्चित करें की कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट ठीक से आम कर रहें है या नही। यदि फिर भी आपका कंप्यूटर फ्लैश ड्राइव को रीड नही कर रहा है तो आप ड्राइव को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ कर चेक करे हो सकता है आपके कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट खराब हों। यदि ऐसा करने पर भी कुछ काम नही हो रहा है तो, आपकी फ्लैश ड्राइव क्षतिग्रस्त है और आपको Hard Drive Data Recovery Service Provider की मदद से फ्लैश ड्राइव के डेटा को रिकवर कराने की आवश्यकता होगी।

"यूएसबी डिवाइस की पहचाना नही हो रही" त्रुटि
कभी कभी जब किसी यूएसबी ड्राइव को कंप्यूटर से जोड़ते है तो "USB Device Not Recognized" का एक पॉप-अप मैसेज बॉक्स स्क्रीन पर दिखने लगता है। जब आप पॉप-अप पर क्लिक करते हैं तो, यूएसबी पोर्ट के खराब होने का संदेश दिखाई देता है। खैर, यह हमेशा यूएसबी पोर्ट के खराब होने के कारण नहीं होता, यह ड्राइव के खराब होने के कारण भी हो सकता है।

कंप्यूटर यूएसबी पढ़ने के लिए असफल
यूएसबी ड्राइव के खराब होने की इस्थति में, कंप्यूटर के यूएसबी पोर्ट ड्राइव को पढ़ नही पाते। ऐसी स्थितियों में, कोई भी अधिसूचना पॉप अप प्रकट नही होता है। यूएसबी ड्राइव को कंप्यूटर से जोड़ने पर अगर कोई गतिविधि ना हो तो, ड्राइव के खराब होने की संभावना सबसे अधिक होती है।आप ड्राइव को दूसरे कंप्यूटर पर जोड़कर यह सुनिश्चित कर सकते है की खराबी खुद ड्राइव में है या आपके कंप्यूटर में। यूएसबी ड्राइव को पढ़ने के लिए कंप्यूटर की विफलता यूएसबी ड्राइव में खराबी को दर्शाता है।

डाटा रिकवरी स्रोत की तलाश
जब आप सुनिश्चित कर लें की खराबी यूएसबी ड्राइव में ही है तब आपको डेटा रिकवरी सॉफ्टवेयर की मदद से डेटा को रिकवर कर लेना चाहिए या प्रोफेशनल डेटा रिकवरी पेशेवरों से सम्पर्क करना चाहिए। अगर ड्राइव में कोई फिज़िकल नुकसान हुआ है तो, ड्राइव के डेटा को किसी भी सॉफ्टवेयर से रिकवर नही किया जा सकता। ऐसी परिस्थिति मे आपको डेटा रिकवरी सर्विस प्रोवाइडर द्वारा ही ड्राइव रिकवर करानी होगी। डेटा रिकवरी प्रोफेशनल आपकी क्षतिग्रस्त स्टोरेज मीडीया से डेटा रिकवर करके एक नयी सीडी / डीवीडी या हार्ड ड्राइव पर रिकवर्ड डेटा को स्टोर्ड करते हैं। Stellar data recovery पूरे भारत में अपनी 16 जगहों पर डेटा रिकवरी सेवाएँ प्रदान कर रहा है।

Stellar Data Recovery Tips से जुडी सभी पोस्ट आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो

कोरल ड्रा सीखे हिंदी में- Corel Draw Video Tutorials in Hindi 

फोटोशॉप सीखे हिंदी में - Photoshop video tutorials in hindi 

करिज्मा और केनवरा एलबम के एक से बढकर एक टेम्पलेट 


Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ