Stellar Data Recovery Tips - scratched cd dvd blu ray disk data recovery trick

आप लोगो के बीच मैंने एक आर्टिकल शुरू किया था जिसमे आपको stellar data recovery tips की जानकारी हिंदी में दी गयी है पिछले सभी आर्टिकल को आप यहाँ क्लिक करके देख सकते है ये सभी आर्टिकल मेरी सर्विस के द्वारा यहाँ पर दिए जा रहे है मेरी इस सर्विस को आप यहाँ क्लिक करके देख सकते है अगर आपका  कोई बिजनेस है तो आप मेरे इसी प्लान के द्वारा अपने बिजनेस का प्रचार इंटरनेट पर कर सकते हो

ये सभी आर्टिकल मुझे stellar data recovery के मेंबर विशाल जी के द्वारा मुझे मेल किये जाते है उनकी मेल आने के बाद इन सभी आर्टिकल को मैं अपने हिसाब से एडिट करके आप लोगो के बीच लाता हु ताकि आप भी data recovery के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी रख सको और किसी भी तरह की कोई भी परेशानी आने पर अपने डेटा की recovery कर सको तो आइए steller data recovery के आज के टिप्स को देखते है

Scratched CD/DVD से डेटा को रिकवर करने की ट्रिक्स
scratched cd dvd blu ray disk data recovery trick
scratched cd dvd blu ray disk data recovery trick
cd और dvd, हालांकि काफी अच्छे स्टोरेज डिवाइस रहे हैं, लेकिन बदलते समय में flash drive, external hard disk और USB के आने से इनका महत्व कम हो गया है। फिर भी, बहुत से कार्यों जैसे installations, संगीत या फ़िल्मो में आज भी ये अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन निरंतर उपयोग के साथ, CD/DVD पर खरोंच आ जाती हैं और हर बार उपयोग मे आने पर इन पर एक नयी खरोंच आ जाती है। इस तरह Scratched CD/DVD को लगातार इस्तेमाल करने से वह अनुपयोगी हो जाती है और उसका डेटा रीड नही हो पता, जिसके कारण डेटा लॉस हो जाता है।

यहाँ पर कुछ ऐसे तरीके है जिनको करने से आप घर पर ही scratched cd/dvd को ठीक करके उसके डेटा को रिकवर कर सकते हैं। इस लेख में नीचे 7 सुपर ट्रिक्स की जानकरी दी गयी है, जिसको करने से आपको Scratched CD/DVD से डेटा को पुनः प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

महत्वपूर्ण नोट: नीचे सूचीबद्ध तरीकों में से किसी का भी उपयोग करने से पहले, संबद्ध सावधानियों और चेतावनी को ध्यान से पढ़े।

trick 1 : मास्किंग टेप विधि

आगे बढ़ने से पहले आप इस तथ्य को जान लें कि सीडी की पन्नी की परत के छेद को पेशेवरों द्वारा भी ठीक नही किया जा सकता। उन्हें स्थानांतरित करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि उन सब को एक साथ छोड़ दें जिससे शेष डेटा को एक्सेस्ड करके कहीं और सेव किया जा सकता है।

1. डिस्क की चमकदार सतह को उपर की तरफ करके एक उज्ज्वल प्रकाश मे पकड़ लें।
2. डिस्क की चमकदार सतह पर छेद को देखें।
3. डिस्क को पलटें और एक स्थायी मार्कर से छेद पर निशान लगाएँ।
4. मास्किंग टेप के 2 छोटे स्ट्रिप्स ले और चिह्नित किए हुए क्षेत्र पर एक दूसरे के शीर्ष पर उन्हें चिपका दे

नोट: चलती हुई सीडी शोर कर सकती है, लेकिन आप उससे के कम से कम 70% डेटा का उपयोग करने के काबिल हो जाएगा 

trick 2 : मोम विधि 

1. सीडी की चमकदार वाली सतह पर लिप बाम / वैसलीन / तरल कार मोम / फर्नीचर मोम /न्यूट्रल जूता पॉलिश की एक बहुत पतली परत बनाएँ।
2. यदि आपने किसी भी प्रकार का मोम इस्तेमाल किया है तो उसे सूखने दें।
3. एक साफ व मुलायम कपड़े का उपयोग करके, डिस्क को साफ करें (केंद्र के पास से शुरू करके सीधे बाहरी छोर की ओर रगड़ कर साफ करे)।
4. डिस्क का परीक्षण करें। यदि डिस्क चलती है तो, तुरंत डिस्क के डेटा का बैकअप बना लें, यह एक अस्थायी समाधान है।

trick 3 : डिस्क को साफ करें

1. धूल हटाने के लिए डिस्क को गर्म पानी में साफ करें।
2. यदि आप डिस्क की सतह पर कोई गंदगी देखें तो, डिस्क को धोते समय गंदगी को उंगली से साफ़ करे
3. इसे और अधिक प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए, एक हल्के साबुन या तरल साबुन को पानी में घोल कर इस्तेमाल करें। आप डिस्क को साफ करने के लिए शराब का भी इस्तेमाल  भी कर सकते हैं। हालांकि, इस परिस्थिति में डिस्क को साफ करने के लिए रूई का इस्तेमाल करें।
4. सीडी को केंद्र के पास से शुरू करके सीधे बाहरी छोर की ओर रगड़ कर साफ करे।
5. सीडी को सुखाने क लिए, कपड़े या तोलिये का उपयोग न करें। अतिरिक्त पानी को हटाने के लिए सीडी को हिला कर हवा में सुखाएँ। सीडी को धूप में ना सुखायें।
6. डिस्क का परीक्षण करें। अगर यह अभी भी प्ले नहीं हो रही है, तो किसी दूसरे सीडी प्लेयर में प्ले करें। अगर यह प्ले हो जाती है तो, डेटा का बैकअप लेने में देरी न करें।

trick 4 : प्रकाश बल्ब विधि

यह विधि हर समय काम नहीं कर सकती, लेकिन यह एक कारगर और सरल विधि है।

1. एक चमकदार 60 वॉट के बल्ब को ऑन करें।
2. सीडी को अपनी तर्जनी उंगली में पहनकर चमकदार वाली सतह को बल्ब की दिशा में करके 10 सेमी (4 इंच) की दूरी पर पकड़ कर रखें।
3. सीडी को धीरे-धीरे 20 सेकंड तक बल्ब के सामने उंगली मे घुमाए। 20 से अधिक सेकंड के लिए सीडी को प्रकाश बल्ब के पास नही रखें, क्योंकि यह गर्मी से पिघलना शुरू हो सकती है।
4. जबकि सीडी गर्म हो जाए तो, सीडी को ड्राइव में प्ले करें।
5. यदि यह प्ले हो जाए तो, कंप्यूटर पर इसका बैकअप बना लें।

trick 5: पॉलिशिंग विधि

चेतावनी: इस विधि को केवल एक अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि यह डिस्क को और भी ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं।

आगे बढ़ने से पहले निर्देशों को सावधानी से पढ़ें।
इस विधि के पीछे तर्क यह है कि Scratched cd/dvd की पॉलिशिंग करने से सीडी की बाहरी प्लास्टिक कोटिंग हट जाती है और Scratches कम हो जाते हैं। सीडी पॉलिश करने के लिए, घरेलू बेकिंग सोडा आधारित टूथपेस्ट सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है।

1. एक साफ और मुलायम कपड़े पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएँ।
2. अब धीरे धीरे रेडियल गति में खरोंच पर कपड़ा रगड़ना है (केंद्र के पास से शुरू करके सीधे बाहरी छोर की ओर)।
3. 10 -12 बार कुछ मिनटों के लिए ऐसा करें, आवश्यकता पड़ने पर और अधिक टूथपेस्ट का उपयोग करें। बहुत अधिक दबाव न लगाएँ।
4. गर्म पानी के साथ सीडी को धो कर टूथपेस्ट हटा दें और इसे हवा में सूखने दें।
6. डिस्क का परीक्षण करें। यदि यह प्ले हो जाए तो, कंप्यूटर पर इसका बैकअप बना लें।

trick 6 : डेटा रिकवरी प्रॉडक्ट्स का प्रयोग करें

बहुत से स्वचालित प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से क्षतिग्रस्त ऑप्टिकल मीडिया cd/dvd/blu ray discs समेत आदि से डेटा को रिकवर कर सकते हैं।

trick 7: प्रोफेशनल सीडी / डीवीडी डेटा रिकवरी

यदि सीडी अभी भी प्ले नहीं हो रही है तो, इसे एक पेशेवर CD/DVD Data Recovery Experts के पास ले जाए ऐसा करने से पहले सीडी को साफ करलें जिससे की सीडी और ज़्यादा खराब ना हो पायें।

Stellar Data Recovery भारत में एक अग्रणी CD/DVD Data Recovery सेवा प्रदाता कंपनी है। Stellar दुनिया भर में 20 लाख से भी ज़्यादा खुश ग्राहकों के साथ 1993 से डेटा रिकवरी कर रही है।

setup bigrock custom domain for blogger

कोरल ड्रा सीखे हिंदी में- Corel Draw Video Tutorials in Hindi 

फोटोशॉप सीखे हिंदी में - Photoshop video tutorials in hindi 

करिज्मा और केनवरा एलबम के एक से बढकर एक टेम्पलेट 

 अपने व्यापार को ऑनलाइन लोगो तक पहुचाए

Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ