पानी में डूबी हुई हार्ड डिस्क से कैसे डेटा रिकवर करें

पिछले कुछ हफ्तों बारिश के रूप में प्रकृति का कहर अपने चरम पर था, जिसकी वजह से चेन्नई शहर में जीवन प्रभावित हुआ । भूकंप से लेकर भारी बाढ़ तक, देश में इस साल प्राकृतिक आपदा के बारे में निरंतर खबरें चलती रही । प्राकृतिक आपदाओं ने मानव जीवन पर एक भयंकर रोक सी लगा दी । प्राकृतिक आपदा के बाद व्यवसायों को भी भारी नुकसान भुगतना पड़ा - प्राकृतिक आपदा से न केवल फिज़िकल नुकसान हुआ लेकिन मूल्यवान डेटा सिस्टम भी प्रभावित हुए । 

हम सब जानते हैं, डिजिटल उपकरण के लिए पानी कितना खतरनाक हैं । हम हमेशा अपने गॅडजेट्स जैसे मोबाइल फोन, कैमरा, लैपटॉप इत्यादि को पानी से दूर रखने के लिए विशेष सावधानी बरतते हैं । लेकिन हम प्राकृतिक आपदाओं के मामले में असहाय हो जाते हैं, जैसे हाल ही में चेन्नई में जो हुआ । शहर में जो नुकसान हुआ है वह अकल्पनीय है। बारिश से लगभग पूरे शहर में बाढ़ आ गई और पूरा शहर थम सा गया है ।

कार्यालयों, घरों, हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों, सड़कों सभी में बारिश का पानी भर गया । ग्राउंड फ्लोर्स और तहखाने वाले क्षेत्रों पर डेटा सिस्टम पूरी तरह से पानी में डूब गए हैं और इसी वजह से महत्वपूर्ण डेटा को एकसेस नही किया जा सकता, जिससे काफ़ी व्यवसायों को ज़्यादा नुकसान से गुज़रना पड़ रहा है ।

इन मुश्किल समय में इंडस्ट्री लीडर के रूप में, Stellar Data Recovery व्यवसायों और शहर के नागरिकों की मदद करने का कर्तव्य पूरा कर रहा है ।
बाढ़ से प्रभावित उपकरणों पर स्टोर्ड डेटा के नुकसान को कम करने के लिए यहां कुछ स्टेप्स दिए गये हैं:

1.  घबराओ मत - बाढ़ के पानी में डूबे हुए सभी मीडिया उपकरणों से डाटा रिकवरी संभव है। हम आपको कुछ सुरक्षा उपायों को करने की सलाह देते हैं, जिससे ज़्यादा से ज़्यादा डेटा रिकवर हो सकता है।

2.  पावर इट डाउन - कृपया सुनिश्चित करें कि एक्सटर्नल हार्ड डिस्क, लैपटॉप, PC इत्यादि अनप्लग हैं। अपने कंप्यूटर/लैपटॉप, स्टोरेज बॉक्स, एक्सटर्नल यूएसबी HDD या सर्वर को चालू ना करें। लैपटॉप के लिए, कृपया बैटरी को हटाएँ और इसे उल्टा कर, खड़ा कर के रखें ।

3.  प्लगइन नहीं करें - बाढ़ के पानी मे गिरी हुई अपनी कोई भी स्टोरेज मीडीया को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से न जोड़ें ।

4.  अयोग्य डाटा रिकवरी विशेषज्ञ से दूर रहें - जल्दबाजी की स्थिति में  4.   अयोग्य मेंटेनेन्स इंजिनियर के द्वारा दी गयी किसी भी सलाह से या अपने आप समस्या का समाधान निकालने की कोशिश न करें ।

5.  डिवाइस को खोले नहीं - डिवाइस को खोलने की कोशिश न करें, ऐसा करने पर यह डिवाइस को airborne contaminants मे एक्सपोज़ कर देगा और डेटा रिकवरी असंभव हो जाएगी ।

6.  हार्ड डिस्क को सुखाएं नहीं - किसी भी सोर्स के पानी मे ऐसे कण होते है जो platter को खराब कर देते हैं और स्थिति को क्रिटिकल कर देते है । लोग डिवाइस को धूप मे या ब्लो ड्राइयर्स से सुखाने की कोशिश करते हैं जिससे डेटा रिकवरी की संभावना बिगड़ जाती है । हार्ड डिस्क को सुखाने से platters पर deposition of contaminated की समस्या हो जाती है जहाँ डेटा स्टोर होता है । ऐसा करने से प्लटेर्स का physical degradation हो जाता है जिससे हार्ड डिस्क से डेटा रिकवर करना असंभव हो जाता हे ।

7.  हार्ड डिस्क गीले रखें - हाँ, हम आपको हार्ड डिस्क गीली रखने का सुझाव देते हैं। ऐसा करने से हार्ड डिस्क corrosion नही होता और डेटा रिकवरी एक्सपर्ट हार्ड डिस्क को platters की सतह पर नुकसान पहुँचाए बिना platters को सही से साफ और सूखा करने मे सक्षम होता है।

8.  टाइमलाइनेस - पानी से नुकसान पहुँची हुई हार्ड डिस्क की परिस्थिति में, कृपा सुनिश्चित करें  की हार्ड डिस्क या अन्य मीडिया डिवाइस जल्दी से डाटा रिकवरी एक्सपर्ट के पास ले ले जाएँ। देरी न करें, देरी करने से corrosion हो सकता है और वो platters को नुकसान पहुँचा सकता है।

9.  योग्य प्रोफेशनल डेटा रिकवरी सर्विस प्रोवाइडर्स को चुनें - सुनिश्चित करें की केवल योग्य प्रोफेशनल हार्ड डिस्क डेटा रिकवरी सर्विस इंजिनियर आपकी हार्ड डिस्क को सर्टिफाइड क्लास 100 क्लीन रूम एन्वाइरन्मेंट मे ही खोलें । अपनी मीडिया डिवाइस जिसमे आपकी महत्वपूर्ण जानकारी हो, उसे किसी भी अनुभवहीन डेटा रिकवरी एक्सपर्ट को ना दें। ऐसा करने से डेटा रिकवरी की संभावना कम हो जाती हैं और पार्मेनेंट डेटा लॉस हो सकता है ।

Stellar Data Recovery नें पिछले 23 सालों मे पानी से क्षतिग्रस्त, गीली या बाढ़ मे डूबी हुई हार्ड डिस्क से सफलतापूर्वक डेटा प्राप्त किया है । हम जानते है की डेटा का लॉस तनावपूर्ण होता है, चाहे वो आकस्मिक बहाव या तूफान, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं की वजह से हुआ हो । हमारा लक्ष्य डेटा रिकवर करके आपके तनाव को कम करना है, हम सुनिश्चित करते है की आपका डेटा सुरक्षित रहेगा और समय पर मिलेगा ।


Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ