Telegram Multiple groups and Channels Remove Kaise Kare

0

Telegram Multiple groups and Channels Remove Kaise Kare. मेरा आज का ये आर्टिकल इसी टॉपिक से जुड़ा है. अपने आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आप सभी को बताने वाला हु कि आप मात्र एक क्लिक करके कैसे Telegram के Multiple groups and Channels को एक साथ Remove कर सकते हो. 

Telegram Multiple groups and Channels Remove Kaise Kare
Telegram Multiple groups and Channels Remove Kaise Kare

WhatsApp के साथ साथ Telegram भी एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल आजकल सबसे ज्यादा हो रहा है. क्युकी Telegram के अंदर आपको बहुत सारे एक्स्ट्रा फीचर्स ऐसे मिल जाते है जो आपको WhatsApp में नहीं मिल पाते। वैसे अगर में बात करू नंबर 1 चेटिंग एप्लीकेशन की तो वो आज भी WhatsApp ही है. आपको याद होगा पिछले साल whatsapp हम सभी लोगो के लिए एक ऐसा नियम लेकर आया था. जिसकी वजह से करोडो लोगो ने व्हाट्सप्प अपने मोबाइल से हटा दिया था. और उसी टाइम Telegram App सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एप्लीकेशन बन गयी है.

Telegram Multiple groups and Channels Remove Kaise Kare

उस टाइम Telegram Application को डाउनलोड करने वालो की संख्या इतनी तेजी से बड़ी कि व्हाट्सप्प जैसी एप्लीकेशन भी पीछे हो गयी थी. खेर उस टाइम लोगो ने इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करना शुरू किया तो फिर लोग इसके दीवाने हो गए. क्युकी इसमें इंस्टाग्राम के अंदर आप एक ग्रुप बना कर उसमे 2 लाख लोगो को जोड़ सकते हो. और ग्रुप के साथ साथ Telegram में चैनल बनाने का भी ओप्संस है. जिसके माध्यम से आप अनगिनत लोगो को अपने साथ जोड़ सकते हो.

इसके आलावा आप बड़ी से बड़ी फाइल भी टेलीग्राम के माध्यम से बहुत ही आराम से  शेयर कर सकते हो. और भी बहुत सारे फीचर्स आपको Telegram के अंदर मिल जाते है. हम यहाँ टेलीग्राम के फीचर्स की बात नहीं करेंगे। बल्कि हम Telegram Multiple groups and Channels Remove Kaise Kare इस टॉपिक की बात करेंगे। आज के टाइम में अनगिनत ग्रुप और चैनल Telegram पर बने हुवे है. और उनमे अनगिनत लोग भी जुड़े हुवे है.

अगर में अपनी बात करू तो जब से टेलीग्राम लांच हुवा था तब से मैंने अपना अकाउंट इसमें बना लिया था. और अकाउंट बनाने के बाद उसे मैंने ऐसे ही छोड़ दिया था. क्युकी में एक साथ दो दो प्लेटफॉर्म पर नहीं रह सकता था. मेरी इसी वेबसाइट के माध्यम से लोग मुझसे जुड़ते गए और मेरा नंबर भी उन तक पहुंच गया. जिसकी वजह से अनगिनत ग्रुप के अंदर मुझे लोगो ने ऐड कर दिया। इसके साथ साथ चैनल बना कर भी मुझे ऐड कर दिया गया. अब मेरे Telegram की हालत ऐसी हो गयी थी. कि जब में उसे खोलता था तो करोडो मैसेज उस पर आने लगते थे. जिसकी वजह से Telegram हेंग होने लगता था.

भोलेनाथ का टेलीग्राम चैनल लिंक ज्वाइन करे 

और में चाह कर भी टेलीग्राम पर काम नहीं कर पाता था. अब मुझे सारे ग्रुप से बहार निकलना था. लेकिन मुसीबत ये थी, कि अगर में एक एक ग्रुप से बहार निकलता तो मेरा बहुत ज्यादा टाइम या ये कहे मेरे बहुत ज्यादा दिन इसमें बर्बाद हो जाते। जो कि मुझ जैसे टेक का ज्ञान रखने वाले के लिए बहुत बुरी बात थी. तो अब मुझे ऐसा क्या करना पड़ेगा जिसका इस्तेमाल करके में मात्र एक क्लिक करके Telegram Multiple groups and Channels Remove करके उनसे बाहर निकल सकू.

Telegram Multiple groups and Channels Remove Link

तो अगर आपके साथ भी मेरी जैसी समस्या है और आप मात्र एक क्लिक करके Telegram Multiple groups and Channels Remove करना चाहते है. तो अब में जो तरीका बताने वाला हु उसका इस्तेमाल आप भी कर सकते हो. और मेरी तरह मात्र के क्लिक करके टेलीग्राम के मल्टीप्ल ग्रुप और चैनल को रिमूव करके उनसे बाहर आ सकते हो. 

देखिये Telegram Multiple groups and Channels Remove करने के लिए आपको अपना अकाउंट टेलीग्राम से डिलीट करना होगा। जैसे ही आप अपना अकाउंट टेलीग्राम से डिलीट करेंगे। वैसे ही आप अपने आप ही सही चैनल और सभी ग्रुप से बहार हो जाओगे। और ऐसा करने में आपका ज्यादा टाइम नहीं लगने वाला। मात्र एक क्लिक करके आप ये काम बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हो.

Telegram Account Delete करने के लिए आपको यहाँ क्लिक करके उस वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके माध्यम से आपका टेलीग्राम अकाउंट डिलीट हो जायेगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट ओपन हो जाएगी। उसमे आपको वो नंबर लिखना है. जिससे आपने टेलीग्राम का अकाउंट बनाया है. जैसे ही आपका अकाउंट डिलीट होगा वैसे ही आप Telegram Multiple groups and Channels से बाहर आ जायेंगे। वो भी मात्र एक क्लिक करके।

हजै न बहुत आसान तरीका Telegram Multiple groups and Channels को Remove करने है. मुझे उम्मीद है मेरा आज का ये आर्टिकल आप लोगो के लिए बहुत ही काम का साबित हुवा होगा। आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके मेरे भोलेनाथ के चैनल में जुड़ सकते है. जिसमे आपको मिलते है शिव भगति से जुड़े स्टेटस।      

Pinterest High Resolution image Download Karne ki Jankari

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top