Kedarnath Yatra Registration Kaise Kare | केदारनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन

Hindi Tech Guru
0

Kedarnath Yatra Registration Kaise Kare, Kedarnath Yatra Registration E Pass. केदारनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन कैसे करे?. इसकी पूरी जानकारी आपको मेरे आज के इस आर्टिकल में मिलने वाली है.

Kedarnath Yatra Registration Kaise Kare
Kedarnath Yatra Registration Kaise Kare

Kedarnath Yatra Registration Kaise Kare 

केदारनाथ धाम के बारे में तो आप सभी लोग जरूर जानते होंगे। और आप में से बहुत से लोग केदारनाथ धाम की यात्रा भी करना चाहते होंगे। केदारनाथ धाम शिव भगवान की वो जगह है. जहा शिव भगवान् की पीठ की पूजा की जाती है. और केदारनाथ धाम 6 महीने खुला रहता है. और 6 महीने केदारनाथ धाम बंद रहता है. Kedarnath Yatra Uttarakhand की चारधाम यात्रा में से एक यात्रा है. और चारोधाम में से सबसे कठिन यात्रा भी केदारनाथ धाम की है.

केदारनाथ की यात्रा कठिन इसलिए है क्युकी केदारनाथ धाम जाने के लिए आपको 17 किलोमीटर का पैदल रास्ता पूरा करना पड़ता है. और ये जो 17 किलोमीटर की चढ़ाई है वो पूरी खड़ी चढ़ाई है. जो लोग प्लेन में रहते है उन लोगो को पहाड़ी रास्ता पूरा करने में थोड़ी ज्यादा ही परेशानी होती है. परेशानी होने के बाद भी वो लोग बहुत ही आराम से अपनी केदारनाथ धाम की यात्रा पूरी करते है.

केदारनाथ यात्रा किस तरह की जाती है. और केदारनाथ धाम जाने के लिए सबसे पहले कहा आना पड़ता है. केदारनाथ धाम जाने का सबसे अच्छा टाइम कौन सा है. केदारनाथ यात्रा करने का बजट कितना आता है. केदारनाथ धाम के लिए बस कहा बुक करे.  इसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ क्लिक करके मिल जाएगी।  

चार धाम यात्रा कब शुरू होगी 2023 Me 

जैसा की मैंने आपको बताया केदारनाथ धाम चार धाम में से एक धाम है. और इस साल यानी 2023 में चार धाम यात्रा की शुरुआत 22 अप्रैल से हो रही है. 22 अप्रैल 2023 को यमुनोत्री धाम और गंगोत्री धाम के कपाट खुल जायेंगे। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे। और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे। और चारधाम यात्रा पर आने से पहले आप सभी को Yatra Registration करवाना बहुत ज्यादा जरुरी है.      

आप भले ही चार धाम जा रहे हो या एक धाम जा रहे हो. हर धाम में जाने के लिए आपको Yatra Registration करवाना जरुरी है. निचे मैं आप सभी को Kedarnath Yatra Registration Kaise Kare इसकी पूरी जानकारी Step by step देने वाला हु. और जिस तरह मैं आप सभी को Kedarnath Yatra Registration करने की जानकारी दे रहा हु. ठीक उसी तरह आप चार धाम यात्रा का रजिस्ट्र्रेशन भी कर सकते हो.

Kedarnath Yatra Registration Karne के लिए सबसे पहले आपको registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ेगी। जब आपका अकाउंट बन जायेगा। उसके बाद आप अकाउंट लॉगिन करिये। इसके बाद आपको Create Ture info पर क्लिक करके अपना यात्रा का प्रोग्राम बनाना है. 

Create Ture info पर क्लिक करके आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा। जिसमे आपको यात्रा की डेट और केदारनाथ धाम में पहुंचने की डेट लिखनी होगी। उसके बाद आपके सामने एक और फॉर्म खुलेगा। जिसमे आपको अपनी पूरी डिटेल जैसे कि अपना पूरा नाम, पता, मोबाइल नंबर और फोटो के साथ साथ आपको अपना आधार कार्ड भी अपलोड करना पड़ेगा। सभी डिटेल भरने के बाद आपके सामने Kedarnath Yatra Registration ki PDF File आ जाएगी। जिसका आपको प्रिंट करवा कर अपने साथ रखना होगा।

केदारनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन करने की पूरी जानकारी आपको निचे दिए गए वीडियो में भी मिल जाएगी।

ऊपर दिए गए वीडियो के द्वारा आप बहुत ही आराम से केदारनाथ यात्रा रजिस्ट्रेशन कर सकते है. और अपनी केदारनाथ धाम की यात्रा पूरी कर सकते हो. केदारनाथ धाम के लिए अगर आपको बस बुकिंग करनी है तो आप मुझे 7060830844 पर कॉल करके अपने लिए बस बुकिंग कर सकते हो.

FAQ For Kedarnath Yatra Registration

Q1. क्या हम बिना रजिस्ट्रेशन के केदारनाथ जा सकते हैं?

Ans. केदारनाथ जाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरुरी होता है. रजिस्ट्रेशन करने से आपको दर्शन टोकन मिलता है. और आप यात्रा सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हो. तो इसलिए केदारनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन बहुत ज्यादा जरुरी है.     

Q2. चार धाम के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Ans. चार धाम यात्रा के लिए registrationandtouristcare.uk.gov.in वेबसाइट पर जाकर आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हो. रजिस्ट्रेशन किस तरह किया जाता है इसकी पूरी जानकारी मैंने ऊपर बता दी है.   

Q3. केदारनाथ जाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

Ans. केदारनाथ जाने के लिए आपको Kedarnath Yatra Registration और आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी।  

Q4. क्या केदारनाथ के लिए ई पास अनिवार्य है?

Ans. Kedarnath Yatra Registration ही आपकी यात्रा का E pass है. 

Q5. क्या केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग शुरू है?

Ans. इस साल अप्रैल के पहले हफ्ते में केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर बुकिंग शुरू हो जाएगी।  

Q6. केदारनाथ जाने के लिए कितने दिन चाहिए?

Ans. हरिद्वार से केदारनाथ यात्रा पूरी करने के लिए कम से कम 3 दिन चाहिए होते है.  

Q7. मैं हरिद्वार से केदारनाथ कैसे जा सकता हूं?

Ans. हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए सबसे पहले सोनप्रयाग जाया जाता है. उसके बाद गौरीकुंड। और फिर गौरीकुंड से 17 किलोमीटर का पैदल ट्रैक पूरा करने के बाद केदारनाथ धाम पंहुचा जाता है.   

Q8. केदारनाथ जाने की प्रक्रिया क्या है?

Ans. हरिद्वार से सोनप्रयाग, सोमप्रयाग से गौरीकुंड और फिर गौरीकुंड से केदारनाथ जाया जाता है.  

Q9. 2023 में बद्रीनाथ मंदिर कब खुलेगा?

Ans. 2023 में बद्रीनाथ मंदिर 27 अप्रैल को खुलेंगे।

Meri Kedarnath Yatra 

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!