Kedarnath Dham Yatra ke kharche ki Jankari

Hindi Tech Guru

Kedarnath dham yatra par कितना खर्चा आएगा, Kedarnath yatra par hone wale kharcho ki jankari, Kedarnath Dham ki bus ticket ka price kya hai, हरिद्वार से केदारनाथ की बस का किराया कितना है, Kedarnath dham me Room ka kiraya kitna hai. इन्ही सब टॉपिक की जानकारी आपको मेरी आज की इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है. अपनी आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी को केदारनाथ धाम यात्रा के खर्चे की जानकारी देने वाला हु.

Kedarnath Dham Yatra ke kharche ki Jankari

नमस्कार साथियो अगर आप kedarnath dham ki yatra करना चाहते है और यात्रा करने से पहले उसके खर्चे पता करना चाहते है कि आपका केदारनाथ यात्रा पर कितना खर्चा आएगा, तो अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को केदारनाथ के उन खर्चो की जानकारी स्टेप by स्टेप देने वाला हु. जो आपको करने ही पड़ेंगे।

और जो मैं आपको खर्चे बताऊंगा वो बताऊंगा केदारनाथ की यात्रा जो लोग बस के द्वारा करना चाहते है. अगर आप किसी प्राइवेट गाडी से क्या अपनी गाड़ी से यात्रा करना चाहते है तो उसमे केवल गाड़ी के खर्चे में ही बदलाव आएगा। बाकी सारे खर्चे वो ही रहेंगे जो मैं आपको बताऊंगा।

उत्तराखंड में मौजूद चार धाम में से एक केदारनाथ धाम की यात्रा हर कोई करना चाहता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे है जिन्हे डर लगता है कि केदारनाथ की यात्रा करने में बहुत खर्चा होता है. बल्कि ऐसा नहीं है आप बहुत ही आराम से बहुत ही काम प्राइस में केदारनाथ धाम की यात्रा कर सकते हो. अगर आप मेरे बताये अनुसार अपनी यात्रा करते हो तो यकीन मानिये आपकी यात्रा बहुत ही कम प्राइस में होगी साथ ही आपको यात्रा में मजा भी आएगा। क्युकी उस यात्रा में आप अपनी मर्जी के मालिक होंगे।

अधिकतर लोग अपनी यात्रा हेलीकाप्टर से या घोड़े से करते है लेकिन ज्यादा पैसा खर्चा करने के बाद भी उनको यात्रा में मजा नहीं आता. क्युकी जो मजा पैदल यात्रा में आता है वो मजा पैसा खर्चा करने के बाद हेलीकाप्टर या घोड़े से नहीं आता. में भी अपनी यात्रा हर साल पैदल ही करता हु. मेरी पैदल यात्रा को आप यहाँ क्लिक करके देख सकते है.

तो चलिए अब अपनी इस यात्रा की शुरुआत करते है. हम अपनी केदारनाथ यात्रा की शुरुआत हरिद्वार से करते है. आप किसी भी राज्य में रहते हो आपको सबसे पहले Haridwar आना है. और फिर Haridwar se Sonprayag ki bus book करनी पड़ेगी। आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके आप ऑनलाइन भी बस बुक कर सकते है. ऑनलाइन आपको बस का किराया 1000 रूपये के आसपास पड़ेगा। मेरी माने तो आप ऑनलाइन ही टिकट बुक करिये। कम से कम आपको आपकी पसंद की सीट तो मिल जाएगी। हरिद्वार से सोनप्रयाग की बस सुबह 5 बजे निकलती है और लगभग शाम को 4 बजे बस आपको सोनप्रयाग उतर देगी। आप चाहो तो मुझे 7060830844 पर कॉल करके भी अपनी बस बुक करवा सकते हो.

Haridwar se kedarnath yatra ki jankari

सोनप्रयाग से आप गौरीकुंड जाइये और वही पर नाईट स्टे करिये। सोनप्रयाग से गौरीकुंड 5 किलोमीटर दूर है और वही की लोकल टेक्सी से आपको गौरीकुंड जाना होगा। सोनप्रयाग से गौरीकुंड का खर्चा पर मेंबर 50 रूपये है. गौरीकुंड पहुंच कर आप वहां रूम लीजिये। गौरीकुंड में कमरे का किराया 300 रूपये से शुरू होकर 3000 तक होता है. लेकिन आपको बहुत ही आराम से 500 रूपये में Room मिल जायेगा। रूम मिलने के बाद आप गौरीकुंड में खाना पीना करिये और रात को आराम से सो जाइये।

फिर अगले दिन आप मॉर्निंग में 4 बजे अपनी पैदल यात्रा शुरू करिये। गौरीकुंड से केदारनाथ की दुरी लगभग 17 किलोमीटर है तो अगर आप आराम आराम से भी चलेंगे तो आप केदारनाथ धाम दोपहर तक 3 बजे तक पहुंच जायेंगे। केदारनाथ पहुंच कर आप सबसे पहले बाबा केदारनाथ जी को हाथ जोड़कर प्रणाम करिये उसके बाद आप वहां रूम लीजिये। कोसिस करिये रूम आपको मंदिर के पास ही मिल जाये। केदारनाथ में रूम आपको 500 रूपये से लेकर 5000 तक मिल जाते है. लेकिन आपकी नाईट 500 रूपये के रूम में भी कट जाएगी। रूम लेने के बाद आप आराम करिये और शाम को मंदिर में जाकर भोलेनाथ के दर्शन करके बाबा केदारनाथ जी की आरती में शामिल हो जाइये।

फिर खा पीकर सो जाइये और सुबह 4 बजे उठकर नहा धोकर मंदिर के आगे खड़े हो जाइये ताकि आपको भगवान भोलेनाथ के दर्शन सबसे पहले हो सके. मंदिर 6 बजे के आसपास खुलता है तो आप दर्शन करके 7 बजे तक फ्री हो जायेंगे। उसके बाद आपको जो भी फोटोग्राफी करनी हो या वीडियो बनाना हो जी भर कर बनाइये। और निचे गौरीकुंड के लिए उतरना शुरू कर दीजिये। गौरीकुंड से सोनप्रयाग जाये और अपनी टिकट बुक करके सोनप्रयाग में ही नाईट स्टे करिये। सोनप्रयाग में भी आपको रूम 500 रूपये में आराम से मिल जायेगा। रात को सोने के बाद आप अगले दिन हरिद्वार आ जाये। तो चलिए अब हम इस यात्रा में होने वाले खर्चो को जोड़ लेते है.

Kedarnath Dham Yatra ke kharche

1. Haridwar se Sonprayag Bus ticket = 1000 Rs
  2. Sonprayag se gorikund kiraya = 50 Rs
  3. Gorikund Room kiraya = 500 Rs
  4. Kedarnath Room kiraya = 500 Rs
  5. Gorikund se Sonprayag kiraya = 20 Rs
  6. Sonprayag Hotel Room kiraya = 500 Rs
  7. Sonprayag se Haridwar Bus ticket = 1000 Rs.

Haridwar se Kedarnath Yatra ka Total Kharcha = 3570

ऊपर दिए गए Kedarnath Dham Yatra ke kharche वो खर्चे है जो आपको करने ही पड़ेंगे। इन खर्चो में मैंने आपका खाना पीना एड नहीं किया है. क्युकी खाने पिने का पूरा खर्चा हमारे ऊपर डिपेंट होता है. अब आपको Kedarnath Dham Yatra ke kharche ki Jankari प्राप्त हो गयी है. अब आप अपनी यात्रा बहुत ही आराम से कर सकते है. अगर आपको चारधाम यात्रा या केदारनाथ धाम यात्रा से जुडी किसी भी तरह की कोई भी जानकारी या हेल्प चाहिए तो आप मुझे 7060830844 पर कॉल करके मेरी हेल्प भी ले सकते हो. मुझे आप लोगो की हेल्प करने में बहुत ख़ुशी प्राप्त होगी। केदारनाथ यात्रा से जुड़े कुछ वीडियो आपको निचे दे रहा हु. जिन्हे आप अपनी यात्रा करने से पहले देख सकते हो.

Kedarnath Dham Kapat khule 2021, Kedarnath Dham temple open 2021, Kedarnath temple 2021, How to go Kedarnath in 2021, Kedarnath yatra 2021, Kedarnath Dham Yatra tips in hindi 2021, Kedarnath yatra tour tips 2021, Kedarnath yatra tips 2021, kedarnath dham pedal yatra