Kedarnath Dham me Ghoda Palki Ka Price ki Jankari

0

Kedarnath Dham me Ghoda Palki Ka Price ki Jankari. अगर आप केदारनाथ यात्रा पर जा रहे है और आप घोड़े या पालकी से केदारनाथ धाम की यात्रा करना चाहते है तो मेरा आज का ये आर्टिकल आप लोगो के लिए ही है. अपने आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आप सभी को Kedarnath Dham me Ghoda Palki Ka Price ki Jankari देने वाला हु.

Kedarnath Dham me Ghoda Palki Ka Price ki Jankari

जैसा की आप सभी को मालूम ही है हमारे उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू हो चुकी है और लाखो की संख्या में लोग चार धाम की यात्रा पर पहुंच रहे है. कोरोना की वजह से 2 साल से चारधाम यात्रा पर ब्रेक लगा हुवा था. लेकिन इस बार पूरी तरीके सड़े तैरता को शुरू कर दिया गया. और जैसा कि उम्मीद थी इस बार बहुत ज्यादा भीड़ चारधाम यात्रा पर होने वाली है. तो इस बार उम्मीद से भी ज्यादा भीड़ चारो धाम में होने लगी है. सबसे ज्यादा भीड़ मेरे भोलेनाथ के दरबार यानी केदारनाथ धाम में हो रही है.

Kedarnath Dham me Ghoda Palki Ka Price ki Jankari

मई के शुरू के पहले हफ्ते में इतनी ज्यादा भीड़ केदारनाथ धाम में हुई कि लोगो को वह रहने की जगह नहीं मिली और खाने के लिए खाना नहीं मिला। कपाट खुलने के 2 दिन के अंदर ही 60000 लोग केदारनाथ धाम पहुंच गए थे. भीड़ इतनी ज्यादा थी के केदारनाथ का पैदल रस्ते पर भी लोगो का जाम लग रहा था. इतनी ज्यादा भीड़ को देखते हुवे उत्तराखंड की सरकार ने चारो धामों में दर्शन करने वालो की समस्या को सिमित कर दिया। ताकि यात्रा पर आने वालो भक्तो को किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो. 

चारो धामों में से केदारनाथ यात्रा एक ऐसी यात्रा है जिसमे केदारनाथ धाम पहुंचने में आपको 17 किलोमीटर का पैदल ट्रैक करना पड़ता है. जो लोग पेडल नहीं जा सकते हो घोड़े या पालकी या फिर हेलीकाप्टर के माध्यम सर अपनी केदारनाथ धाम की यात्रा पूरी करते है. लेकिन हेलीकाप्टर की बुकिंग हर कोई नहीं कर पाता क्युकी सिमित टिकट ही मौजूद होते है हेलीकाप्टर के लिए.

वैसे तो आजकल हर कोई केदारनाथ हेलीकाप्टर से जाना ही पसंद करता है. क्युकी हेलीकाप्टर आपको मात्र 5 मिनट में केदारनाथ धाम पंहुचा देता है. और अगर में बात करू पैदल रस्ते की तो उसमे पुरे आपको 8 से 10 घंटे लग जाते है. लेकिन हर कोई पैदल यात्रा नहीं कर सकता है. तो ऐसे में उनके पास घोडा पालकी जैसा विकल्प होता है जिसके माध्यम से वो केदारनाथ की यात्रा कर सकते है.  

Kedarnath Dham me Ghoda Palki Ka Price

घोडा पालकी वाले आपको 4 से 5 घंटे के अंदर केदारनाथ धाम पंहुचा देते है. आप चाहे तो एक दिन में ही अपनी यात्रा को पूरा कर सकते हो. यानी घोड़े और पालकी वाले एक दिन में ही अप डाउन करके आपकी यात्रा को पूरा कर सकते है. अगर आप अपनी केदारनाथ की यात्रा पर जा रफ़हे है तो घोड़े और पालकी आपको गौरीकुंड और सोनप्रयाग दोनों ही जगह से मिल जायेंगे। लेकिन अधिकतर घोड़े और पालकी लोग गौरीकुंड से करते है. क्युकी गौरीकुंड से ही केदारनाथ धाम की पैदल यात्रा शुरू होती है.

जो में आपको Kedarnath Dham me Ghoda Palki Ka Price ki Jankari देने वाला हु. वो में आपको गौरीकुंड से देने वाला हु. अगर आप घोड़े से गौरीकुंड से केदारनाथ जाना चाहते हो तो आपको 2300 रूपये देने होंगे। और केदारनाथ से वापिस आने के लिए घोड़े का रेट 1500 रूपये है. और अगर आप गौरीकुंड से केदारनाथ पालकी से जाना चाहते हो तो इसके लिए आपको पर मेंबर 5050 रूपये Pay करने होंगे। और घोड़े और पालकी की बुकिंग आप सोन प्रयाग में बने ऑफिस से कर सकते हो. 

Kedarnath Dham me Ghoda Palki Ka Price ki Jankari आपको वीडियो में प्रूफ के साथ मिल जाएगी।जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो या फिर निचे दिए गए वीडियो में भी देख सकते हो. मुझे उम्मीद है मेरा आज का ये आर्टिकल उन सभी लोगो के लिए काम का साबित हुवा होगा। जो लोग केदारनाथ की यात्रा घोड़े या पालकी से करना चाहते है. अगर आपको केदारनाथ से जुडी किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए तो आप मुझसे 7060830844 पर कॉन्टेक्ट कर सकते हो.

मेरी केदारनाथ की पहली यात्रा  

                             

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top