Aadhar Card par Mobile Number Link karne ki Jankari

0

 Aadhar Card par Mobile Number Link karne ki Jankari

Kya aap Aadhar Card par Mobile Number Link karne ki Jankari प्राप्त करना चाहते है. क्या आप घर बैठे बैठे Aadhar Card par Mobile Number Link करना चाहते हो तो मेरा आज का ये आर्टिकल आप सभी लोगो के लिए है. अपने आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आप सभी को बताने वाला हु कि आप किस तरह बहुत ही आराम से अपने आधार कार्ड पर Mobile Number लिंक कर सकते हो. 

Aadhar Card par Mobile Number Link karne ki Jankari
Aadhar Card par Mobile Number Link karne ki Jankari

आधार कार्ड हमारी ज़िंदगी का वो हिस्सा है जिसके बिना आजकल हमारी पहचान भी नहीं हो पाती। पहचान के साथ साथ हमारे बहुत से ऐसे सरकारी और प्राइवेट काम है जो आधार कार्ड के बिना हो ही नहीं पाते। आधार कार्ड के बिना आज के टाइम में हमारी लाइफ में कुछ भी काम नहीं हो सकता है. आजकल सभी का आधार कार्ड बना हुवा है. अगर इस भारत में कोई बच्चा भी पैदा होता है तो उसका भी आधार कार्ड बन जाता है. क्युकी सरकार के द्वारा दी जा रही बच्चो की बहुत सी योजना ऐसी है जिसका फायदा बिना आधार कार्ड के नहीं मिल पाता।

आधार कार्ड होने के साथ साथ एक और ऐसी सर्विस है जिसके ना होने के कारण आपका Aadhar Card भी किसी काम का नहीं है.और वो सर्विस है आपका मोबाइल नंबर। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके Aadhar Card पर लिंक नहीं है तो आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. क्युकी आजकल जितने भी काम ऑनलाइन या ऑफलाइन होते है उन सबमे बिना OTP के आपका आधार नंबर वेरिफाई नहीं होता। जिसकी वजह से आपका KYC भी नहीं हो पाता। तो ऐसे में ये बहुत ज्यादा जरुरी है कि आपके Aadhar Card पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो.         

आधार कार्ड हम लोगो के बिच काफी टाइम से ही बनता आ रहा है. जब शुरू शुरू में आधार कार्ड बनने शुरू हुवे थे उस टाइम बहुत से लोगो के पास मोबाइल नंबर नहीं था. जिसकी वजह से वो लोग अपना मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड में लिंक नहीं करा सके. जिसकी वजह से उन्हें किसी भी तरह का सरकारी या प्राइवेट काम कराने में बहुत ज्यादा परेशानी आती है. क्युकी आजकल बिना OTP के बहुत से काम नहीं होते। 

Aadhar Card par Mobile Number Link करने के लिए लोग अक्सर ऑनलाइन ही विकल्प सर्च करते है ताकि एक क्लिक करके वो अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर लिंक कर पाए. ये सुविधा शुरू में तो हम लोगो के बिच थी. फिर इसका गलत इस्तेमाल होने लगा कोई किसी के भी आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर लिंक कर देता था. जो की सही बात नहीं है.

इस फ्रॉड को रोकने के लिए ही Aadhar Card par Mobile Number Link करने के लिए ऑनलाइन सुविधा को ख़त्म कर दिया गया था. अगर आपको अपने आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर को लिंक करना होता है तो इसके लिए आपको पास में मौजूद डाक ऑफिस या Post Office जाकर इस काम को करवाना होता है. वह जाकर आपके उंगलियों के निशान लेकर आपके आधार कार्ड को आपक्वे मोबाइल नंबर के साथ जोड़ा जाता है. ये विकल्प अभी भी आप लोगो के पास मौजूद है.

Aadhar Card par Mobile Number Link कैसे करे ? 

लेकिन हम लोगो के बिच कुछ ऐसे भी लोग मौजूद है जो कही भी नहीं जाना चाहते और वो चाहते है घर बैठे बैठे ही उनके Aadhar Card par Mobile Number Link हो जाये। तो में आप सभी को बताना चाहूंगा अब आप बिलकुल ऐसा कर सकते है. आप घर बैठे बैठे ही अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर लिंक कर सकते है.

इसी साल सरकार ने डाक ऑफिस के साथ मिलकर एक सर्विस को लंच किया है जिसका इस्तेमाल करके आप लोग बहुत ही आराम से ऑनलाइन Aadhar Card par Mobile Number Link करवा सकते है. जब सरकार की तरफ से इस सर्विस को लंच किया गया था उस टाइम किसी भी तरह की कोई वेबसाइट हम लोगो के बिच मौजूद नहीं थी. लेकिन अब कुछ ही समय पहले एक वेबसाइट को हमारे बिच लाइव कर दिया गया है. जिसका इस्तेमाल करके हम अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर लिंक कर सकते है.

ये वेबसाइट पोस्ट ऑफिस के द्वारा लॉन्च की गयी है और इस वेबसाइट की जानकारी india post payment bank twitter account पर शेयर की गयी है. में आपको india post payment bank की उसी ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक देने वाला हु. जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आराम से घर बैठे बैठे Aadhar Card par Mobile Number Link कर सकते है.

india post payment bank की आधार कार्ड वाली ऑफिसियल वेबसाइट आप यहाँ क्लिक करके देख सकते है. इस वेबसाइट में आपके सामने एक पूरा फॉर्म मिलेगा। उसे आपको अपनी जरूरत के अनुसार भरना होगा। जैसे कि आपको अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर लिंक करना है तो आपको Name, Address, Pincode, Email Address, Mobile No डालने के बाद निचे Select Service में IPPB- Aadhar Services सलेक्ट करनी है उसके बाद UIDI - Mobile/E-mail to Aadhar Link सलेक्ट करके Request OTP पर क्लिक कर देने है. फिर आपके सामने जो भी डिटेल आये उसे भर दीजिये।

सभी डिटेल भरने के बाद पोस्ट ऑफिस से पोस्ट मेन आपके घर पर आएंगे और आपके Aadhar Card par Mobile Number Link कर देंगे। आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं है. इस सर्विस का इस्तेमाल करके आप 5 साल के बच्चे का आधार कार्ड भी ऑनलाइन बनवा सकते हो.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top