Google Pay PhonePe UPI ID Kaise Block Kare

0

Hi Guys Welcome to my latest UPI Id Account Block Article. क्या आप अपने उस UPI ID को ब्लॉक करना चाहते है जिसके माध्यम से आप मनी ट्रांसफर करते है तो मेरा आज का ये आर्टिकल आप लोगो के लिए है. अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को यूपीआईडी को ब्लॉक करने की जानकारी गूगल पे फ़ोन पे यूपीआईडी कैसे ब्लॉक करे आर्टिकल के द्वारा step by step देने वाला हु.

Google Pay PhonePe UPI ID Kaise Block Kare
Google Pay PhonePe UPI ID Kaise Block Kare

जब से नोटबंदी हुई है तब से हम लोगो के बिच डिजिटल मनी ट्रांसफर करने का विकल्प बहुत ही तेजी से आया है. यानी UPI के द्वारा मनी ट्रांसफर करने का विकल्प। यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प है पैसा ट्रांसफर करने के लिए. लेकिन हमारा फ़ोन खो जाता है तो यह विकल्प हम लोगो के लिए बहुत ही नुकशान का साबित हो सकता है. 

Google Pay PhonePe UPI ID Kaise Block Kare

तो ऐसे में जरुरी है जब भी आपका मोबाइल फ़ोन खो जाये उस टाइम आपका बहुत जरुरी काम होना चाहिए UPI id को ब्लॉक कराने का. अब बात आती है कि आखिर Google Pay PhonePe UPI ID Kaise Block Kare. अगर आपका मोबाइल खो गया है और आपने उसमे इन सभी अप्प का इस्तेमाल किया है तो मै आपको निचे Step by Step बता रहा हु. कि आप किस तरह UPI ID को ब्लॉक करवा सकते है. 

जब भी आपका फ़ोन खो जाये तो सबसे पहले तो आप उस नंबर को बंद करवाए। जो आपका इन सभी एप्लीकेशन से लिंक है. और उसके बाद आपको UPI Id Block करवानी पड़ेगी। यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है की UPI id ब्लॉक करवाने के लिए आपको UPI ID वाला अकाउंट ही ब्लॉक करवाना पड़ेगा।

Google Pay UPI Id Account Block Kaise Kare.   

Google Pay अकाउंट बंद करवाने के लिए आपको Google Pay Custmer Care 18004190157 पर कॉल करना होगा। इस दिए गए नंबर को आप यहाँ क्लिक करके Google Pay की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी देख सकते है. दिए गए नंबर पर कॉल करने के बाद आप कस्टमर केयर से बात करके अपने अकाउंट को ब्लॉक करवा सकते है.

PhonePe UPI Id Account Block Kaise Kare

Phonpe Account block करने के लिए भी आपको Phonepe Custmar care 08060727374 पर कॉल करना होगा। फोनपे कस्टमर केयर के नंबर को आप यहाँ क्लिक करके भी Phonpe की ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकते हो. फ़ोन पे कस्टमर केयर को कॉल करने के बाद आपको अपना अकाउंट ब्लॉक बहुत ही आराम से ब्लॉक करवा सकते हो. 

Paytm UPI Account कैसे ब्लॉक करवाए

जिस तरह ऊपर आपने गूगल पे और फ़ोन पे के कस्टमर केयर को फ़ोन करके अपने अकाउंट बंद करवाए है ठीक उसी तरह आपको Paytm के कस्टमर केयर को भी फ़ोन करके अपना अकाउंट बंद करवाना होगा। Paytm का कस्टमर केयर नंबर ये है 01204456456. इस नंबर पर कॉल करके आपको खोये हुवे मोबाइल नंबर को ब्लॉक करने का विकल्प मिलेगा। उस ओप्संस को सलेक्ट करके आप अपना वो मोबाइल नंबर डालिये जो आपका खो गया है. 

अब बात आती है कि जब आपका नंबर खो गया है तो आप किस तरह कॉल करेंगे। तो आप अपने दोस्तों या फेमली मेंबर के नंबर से भी कॉल कर सकते है. बस शर्त ये है कि उनका भी अकाउंट उन कम्पनियो में बना होना चाहिए।

इस तरह आप बहुत ही आराम से Paytm, Google Pay PhonePe UPI ID Kaise Block करवा सकते है. 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top