Square Boxes Hindi Font Error Fix Karne ki Jankari

Hindi Tech Guru
0
Welcome to My Latest Square boxes Hindi font error article. मेरा आज का यह आर्टिकल उन सभी लोगो के लिए है जिनके कंप्यूटर या लैपटॉप में Hindi Fonts से जुड़ा एरर आ रहा है. अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको इसी समस्या से जुडी जानकारी देने वाला हु. तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते रहिये मेरा आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Square boxes hindi fonts error fix karne ki jankari.   
Square Boxes Hindi Font Error Fix Karne ki Jankari
Square Boxes Hindi Font Error Fix Karne ki Jankari
आप में से बहुत से लोग डेस्कटॉप या लेपटॉप का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। और अपने कंप्यूटर और लेपटॉप पर हिंदी का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। हम में से बहुत से लोग हिंदी का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। वैसे तो कंप्यूटर के अंदर हिंदी Typing करने के लिए हिंदी फॉण्ट की जरूरत पढ़ती है. लेकिन हर कोई उन हिंदी फॉण्ट पर वर्क नहीं कर पाता। तो ऐसे में लोग Google Hindi Input का साहरा लेते है ताकि वो लोग बहुत ही आराम से हिंदी में टाइपिंग कर सके. हिंदी में टाइपिंग करने के लिए गूगल हिंदी इनपुट एक बढ़िया टूल है. बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करते है.

Square Boxes Hindi Font Error Fix Karne ki Jankari

लेकिन कभी कभी इस टूल की वजह से हम लोगो को बहुत परेशानी होती है. परेशानी ये ही होती है कि जब हम इस टूल को इनेबल करने के बाद हिंदी में टाइप करते है तो हमारे सामने Square boxes बने हुवे आ जाते है. यह परेशानी Word document में आती है यानी आप किसी भी सॉफ्टवेयर के अंदर अगर गूगल हिंदी का इस्तेमाल करके हिंदी लिखते हो तो आपको हिंदी में लिखा कुछ नहीं दिखाई देता। ऐसी ही परेशानी अक्सर हिंदी की वेबसाइट देखने में भी आती है. ऊपर जो आपको चित्र दिखाई दे रहा है. कुछ उसी तरह का एरर आप सभी को देखने को मिलता है.

और हम में से बहुत से लोग इस समस्या को दूर करने के लिए अपनी विंडोज तक को फॉर्मेट कर देते है. लेकिन जैसा कि मैंने आपको पहले ही बोला है हर समस्या का समाधान Windows फॉर्मेट करना नहीं होता। आप कुछ सेटिंग के द्वारा भी विंडोज से जुडी समस्या का समाधान कर सकते हो. तो मैं आप सभी को बताना चाहूंगा जो यह Square boxes hindi font error की समस्या आती है. वो अक्सर Unicode Fonts की वजह से आती है. अगर आप अपने सिस्टम में हिंदी के यूनिकोड फोंट्स इंस्टाल कर लोगो तो आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।      

Square boxes hindi font error fix fonts

अब बात आती है कि आखिर हम यह हिंदी यूनिकोड फोंट्स कहाँ से डाउनलोड करे तो आपको कही जाने की जरूरत नहीं है. और ना ही गूगल पर सर्च करने की जरूरत है. क्युकी मैं आपको अपनी इसी पोस्ट के माध्यम से Hindi unicode fonts का लिंक दे रहा हु. जो कि एक ज़िप फाइल है जिसे आप यहाँ क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हो. ज़िप फाइल को डाउनलोड करने के बाद उसे Unzip करिये। अनज़िप करने के लिए एक पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। ज़िप फाइल का Password ये है hinditechguru.com  

अनजिप होने के बाद इसमें दिए गए सभी fonts को आप Copy कर लीजिये उसके बाद Control Panel में आकर Fonts वाला फोल्डर खोलकर कॉपी किये गए सभी फोंट्स उसमे पेस्ट कर दीजिये। इसके बाद अपने डेस्कटॉप या लेपटॉप को Restart करिये। और देखिये आपकी समस्या का समाधान 100% हो गया होगा। अगर मेरी इस Square boxes hindi font error fix karne ki jankari से आपकी समस्या का समाधान ना हो तो मुझे निःसंकोज होकर 7060830844 पर कॉल करिये मैं आपकी हेल्प करूँगा इस समस्या को दूर करने में.  

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!