Gmail ki Memory Kaise Khali Kare 2023 Me

Hindi Tech Guru
0
Kya aapki Gmail ki Memory भर गयी है. और आप Gmail ki Memory ko Khali करना चाहते है तो मेरा आज का यह आर्टिकल आप लोगो के लिए ही है. अपने आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आपको बताने वाला हु कि आप किस तरह Gmail की मेमोरी को खाली कर सकते है. तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Gmail ki Memoey Kaise Khali Kare.
Gmail ki Memory Kaise Khali Kare
Gmail ki Memory Kaise Khali Kare
हम में से सभी के पास Google ka Gmail का अकाउंट है जिसका इस्तेमाल हम लोग अलग अलग तरह की सर्विस के द्वारा करते है. google drive, youtube, blogger जैसी सर्विस हमारी जीमेल की आईडी के द्वारा ही ऑपरेट होती है. गूगल की तरफ से हम सभी को 17 GB का स्पेस दिया जाता है. इसी स्पेस के द्वारा हम बड़ी बड़ी फाइल गूगल ड्राइव पर  upload करके share करते है. जब हमारा यह गूगल का स्पेस भर जाता है तो हमको अपनी जीमेल के अंदर ही एक Notification दिखने लगता है. जिसमे बोलै जाता है की आपको Gmail का स्पेस खाली करना पड़ेगा। या फिर आपको और स्पेस खरीदना होगा।

Gmail ki Memoey Kaise Khali Kare 2023 Me

हर कोई तो गूगल के स्पेस को नहीं खरीद सकता। लेकिन आप बहुत ही आराम से अपनी Gmail का स्पेस खाली कर सकते हो. इसी आर्टिकल के अंदर मैं आपको step by step बताऊंगा कि आप किस तरह Gmail के अंदर स्पेस को खाली कर सकते हो.        

Gmail की मेमोरी क्लीन करने के लिए सबसे पहले जरुरी है आप यह पता लगाए आखिर गूगल की किस सर्विस की वजह से आपकी जीमेल की मेमोरी भर गयी है. गूगल की बहुत सी सर्विस है जिसका इस्तेमाल हर कोई करता है तो ऐसे में हमको पता नहीं चल पाता कि आखिर किस वजह से हमारी जीमेल का स्पेस भर गया है. आप यहाँ क्लिक करके चेक करिये कि आपका किस सर्विस में कितना स्पेस इस्तेमाल हो रखा है. फिर उसी के अनुसार आप जीमेल में स्पेस खाली करे.

Google Drive खाली करे 
सबसे पहले तो आपको अपनी गूगल ड्राइव ओपन करने के बाद अपनी उन सभी फाइल को हटा देना चाहिए जो आप लोगो के किसी काम की नहीं होती। गूगल ड्राइव के अंदर फोटो वीडियो के साथ साथ डॉक्यूमेंट फाइल भी मौजूद रहती है क्युकी अक्सर हुए किसी को बड़ी फाइल सेंड करनी होती है तो हम गूगल ड्राइव पर उस फाइल को अपलोड करने के बाद वो फाइल शेयर करते है. लेकिन हमअपनी गूगल ड्राइव से फाइल डिलेट करना भूल जाते है. जिसकी वजह से फालतू का स्पेस हमारी गूगल ड्राइव से कम होता रहता है. तो अपनी गूगल ड्राइव से फालतू की फाइल को रिमूव करिये।

Remove unread emails 
जीमेल का स्पेस खली करने के लिए आपको उस सभी ईमेल को भी अपनी Gmail से डिलीट कर देना चाहिए जिन्हे आप रीड नहीं करते। इन इमेल्स की वजह से भी हमारी जीमेल में स्पेस कम होता रहता है.

Remove old Email         
Gmail के अंदर ऐसी बहुत सी email होती है जो बहुत सालो से हमारी जीमेल के अंदर पड़ी रहती है तो जो आपके काम की ईमेल न हो आप उन्हें डिलीट कर दीजिये। पुरानी Email को Search करने के लिए इस before:2018 कोड का इस्तेमाल करे. इस कोड को इस्तेमाल करने के लिए आपको जीमेल को खोलकर उसके सर्च बॉक्स में यह कोड लिख कर सर्च करना है. सर्च करते ही आपके सामने वो सभी ईमेल आ जाएगी जो year आपने कोड में लिखा है. आप इसके द्वारा कोई सा भी year लिख कर सर्च कर सकते है.   

Remove big Attachment on Gmail
Gmail ki memory khali करने के लिए आपको उन Larger Attachment को भी डिलेट करना होगा जो अक्सर आप लोगो को ईमेल के माध्यम से मिलते होंगे। बहुत सारी ऐसी फोटो होती है जो अक्सर हमको email के माध्यम से मिलती है. Big attachment remov करने के लिए आप इस has:attachment larger_than:10mb कोड का इस्तेमाल करिये। जहा आपको 10mb लिखा दिख रहा है वह आप अपने अनुसार कितना भी साइज डाल सकते हो. 

Remove all jpeg file on Gmail
हमारी जीमेल के अंदर बहुत सी ऐसी फोटो होती है जो कई सालो से हमारी जीमेल के अंदर पड़ी रहती है और उनकी वजह से स्पेस भी भरता रहता है तो आपको उन सभी jpeg फाइल को भी अपनी जीमेल से डिलेट कर देना चाहिए। जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते। Jpeg file Name के द्वारा सर्च करने का कोड यह है filename:jpg इस कोड में आप फाइल नाम लिख कर किसी भी jpeg file को सर्च करके उसे Delete कर सकते हो.

Remove Youtube video on Gmail
फोटो के आलावा बहुत बार हम सभी को ईमेल के द्वारा वीडियो भी प्राप्त होते है. और इन वीडियो के कारण भी हमारी Gmail की मेमोरी भर जाती है तो जरुरी है आप उन सभी वीडियो को भी हटा दीजिये जिनका इस्तेमाल आप लोग नहीं करे. जीमेल के अंदर YouTube Video Search करने वाला कोड has:youtube ये है. 

ये वो तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी जीमेल के अंदर अच्छा खासा स्पेस बना सकते है. मुझे उम्मीद है आप सभी को मेरा आज का यह Gmail ki memory kaise khali kare article जरूर काम का साबित हुवा होगा। आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही आर्टिकल लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का. 

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!