Uttarakhand Rooftop Solar Yojana ki Jankari

0
Uttarakhand Rooftop Solar Yojana ke Baare me आप में से बहुत से लोग जरूर जानना चाहेंगे, यह उत्तराखंड सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आप अपने घर पर Solar Plant लगा कर अपना बिजली की बिल बचा सकते हो साथ ही इसके द्वारा आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हो. तो चलिए इस Rooftop Solar Yojana की पूरी जानकारी के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. Uttarakhand Rooftop Solar Yojana ki Jankari.   
Uttarakhand Rooftop Solar Yojana ki Jankari
अगर आपके पास एक छत है और आप उसके माध्यम से घर बैठे बैठे ही कमाई करना चाहते हो तो आप Solar प्रोजेक्ट के द्वारा बहुत ही आराम से हर महीने 5000 रूपये तक कमा सकते हो, और साथ ही अपनी बिजली का बिल भी बचा सकते हो. अगर आप उत्तराखंड में रहते हो तो मैं आपको बताना चाहूंगा हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने हम लोगो के बिच एक योजना शुरू की है, उस योजना का नाम है ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर फेज 2 योजना। यह सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आप घर बैठे बैठे ही हर महीने हजारो की कमाई कर सकते है. 

Uttarakhand Rooftop Solar Yojana ki Jankari

इस ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर फेज 2 योजना का शुभारंभ 29 जनवरी 2020 में किया गया है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत है इस योजना को लांच किया और इस मोके पर उन्होंने बोला - यह योजना एक बेहद अहम योजना है, इस योजना के द्वारा लोग अपने घरो की छतो पर सोलर प्रोजेक्ट लगाकर ना सिर्फ अपने घर की बिजली बचा सकते है बल्कि बिजली का ज्यादा उत्पादन होने पर उस बिजली के द्वारा कमाई भी कर सकते है. सीएम ने यह भी बोला है की 2022 तक देश में इस सोलर ऊर्जा के द्वारा 40 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन का लझय लखा गया है. और इसके आलावा जल्दी ही एक और सोलर योजना शुरू की जाएगी जिसका नाम कुसुम है. यह योजना खास किसानो के लिए लॉन्च की जाएगी। ताकि वो कृषि भूमि पर सोलर प्रोजेक्ट लगा सके.

चलिए अब बात करते है आखिर इस Solar Project को लगवाने में हमारा कितना खर्चा आएगा। इस Uttarakhand Rooftop Solar Yojana के द्वारा 10 किलोवॉट तक के प्रोजेक्ट लगाए जा सकते है. 1 किलोवॉट प्रोजेक्ट के लिए आपको 10 स्कवायर मीटर की जगह की जरूरत होगी। और इस प्रोजेक्ट को लगाने में 50000 रूपये तक का खर्चा आएगा। वही अगर आप 10 किलोवॉट का प्लांट लगाने चाहते हो तो इसके लिए आपको पांच लाख रूपये खर्च करने होंगे। यह प्लान लगाने पर सरकार आपको सब्सिडी भी दे रही है. 1 से 3 किलोवॉट के प्लांट पर आपको 49% सब्सिटी मिलेगी। 3 से 10 किलोवॉट के प्लांट पर आपको 20% सब्सिटी मिलेगी। बिजली का उत्पादन करने वालो को प्रति यूनिट 4.48 रूपये की दर से भुगतान किया जाएगा।

चलिए अब बात करते है कि आखिर इस  Uttarakhand Rooftop Solar Yojana के लिए अप्लाई कैसे किया जा सकता है तो मैं आपको बताना चाहूंगा अगर आप इस योजना को लेना चाहते है तो आप बहुत ही आराम से इस Uttarakhand Rooftop Solar Yojana Online Apply कर सकते है. वो भी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर। आप यहाँ क्लिक करके इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इस योजना का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हो. अगर आपको इस प्लान की और भी ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप 1912 पर कॉल करके इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो.   
Prdhan Mantri Kisan Mandhan Yojana ki Jankari

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top