Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana ki Jankari

0
क्या आप Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana Registration करना चाहते है या फिर आप Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana ki Puri Jaankari Hindi Me प्राप्त करना चाहते हो तो मेरा आज का यह Article आप सभी लोगो के लिए ही है क्युकी आज मैं आप सभी लोगो को Naw Sarkari Yojana की जानकारी देने वाला हु, जिसका नाम है Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana. तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल।
Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana ki Jankari
जैसा कि आप सभी को मालूम ही है मैंने अपनी इस वेबसाइट पर Sarkari Yojana in Hindi की एक अलग केटेगरी शुरू की हुई है जिसके माध्यम से मैं आप सभी को सरकार की उन सभी योजनाओ की जानकारी देता हु जो हम सभी के लिए होती है. लेकिन हमे उनके बारे में नहीं पता होता। प्रधानमंत्री हम देश वासियो के लिए कुछ ना कुछ योजनाए निकलते रहते है. ताकि हम सभी सरकारी योजनाओं का लाभ ले सके. 

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana ki Jankari

9 August 2019 को एक सरकारी योजना हम लोगो के बिच शुरू की गयी है. जो की किसानो के लिए है इस योजना का नाम है Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana. सरकार की यह नयी योजना हमारे देश के किसानो को 60 साल की उम्र पार करने के बाद 3000 रूपये प्रति महीने पेंशन देने की है. और किसान की मृत्यु होने के बाद किसान की पत्नी को 1500 रूपये हर महीने मिलेंगे। 

प्रधान मंत्री की इस योजना के बारे में काफी दिनों से खबर चल रही थी. अब इस योजना का पंजीकरण शुरू कर दिया गया है. इस योजना में पंजीकरण के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बिच होनी चाहिए। इस योजना का पंजीकरण निशुक्ल है. लेकिन इसमें आपको हर महीने एक फिक्स राशि जमा करवानी होगी। और यह राशि उम्र के हिसाब से अलग अलग है. अगर आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बिच है तो आपको हर महीने 55 रूपये जमा करने होंगे। अगर आपकी उम्र 40 से ऊपर है तो आपको हर महीने 200 रूपये जमा करने होंगे। अगर आप अपनी उम्र के 60 तक इसमें पैसा जमा करते हो तो आपको 60 साल की उम्र के बाद आपकी पेंशन शुरू हो जाएगी और आपको हर महीने 3000 रूपये की राशि मिलेगी। 

सरकार ने इस योजना से बहार निकलने का विकल्प भी रखा है. अगर आप इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana से बहार निकलना चाहते हो तो आप 5 साल के बाद इस योजना से बहार भी आ सकते हो. अगर पति पत्नी अलग अलग इस योजना में जुड़ना चाहते है तो ऐसा भी इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में किआ जा सकता है. 

चलिए अब बात कर लेते है कि आखिर इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में पंजीकरण के लिए आपको किस किस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, अगर आप इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में जुड़ना चाहते हो तो आपको निचे दिए गए सभी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।
  1. आधार कार्ड 
  2. जमीन की खसरा और खतौली की नकल 
  3. बैंक अकाउंट 
  4. मोबाइल नंबर जो की आपके आधार कार्ड से लिंक हो और साथ ही बैंक अकाउंट से भी लिंक हो.
अब बात करते है की आखिर इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में पंजीकरण कैसे किया जा सकता है तो मैं आप सभी को बताना चाहूंगा अगर आप सरकार की इस योजना से जुड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने नजदीगी CSC Center (सामान्य सेवा केन्द्र) जाकर या फिर राज्य के नोडल ऑफिसर के पास जाकर भी इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana में अपना Registration कर सकते हो. जो कि बिलकुल Free है. 

Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana से जुडी जानकारी के लिए आप इस नंबर 1800-180-1551 पर कॉल करके भी आप इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हो. मुझे उम्मीद है मेरे आज के इस Pradhan Mantri Kisan Mandhan Yojana ki Jankari Article के माध्यम से आप सभी को इस योजना की जानकारी प्राप्त हो गयी होगी आगे भी आप लोगो के लिए ऐसी ही योजनाओ की जानकारी लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का.      

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top