Welcome to My Latest PM Kisan Samman Nidhi Yojana Article. जैसा कि आप सभी को मालूम ही है इसी साल मैंने अपने इस ब्लॉग पर सरकारी योजना की एक कैटगरी शुरू की है जिसके माध्यम से में आप सभी को उन सभी सरकारी योजना की जानकारी दूंगा जो हम सभी के बिच मौजूद तो होती है लेकिन लोगो को इसकी जानकारी नहीं होती तो आज का मेरा यह आर्टिकल भी एक ऐसी ही योजना से जुड़ा है जो हाल ही में हमारे बिच शुरू हुई है तो चलिए इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ki Jankari.
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ki Jankari
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ki Jankari
जैसा की आप सभी जानते ही हो हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है हमारे देश की बहुत सी जनता कृषि पर ही निर्भर है इसी बात का ध्यान रखते हुवे हमारे देश के प्रधान मंत्री जी ने देश के सभी किसानो के लिए एक नयी योजना को लांच किया है. आज में आपको जिस योजना के बारे में बताने वाला हु यह योजना इसी साल यानी की 2019 में किसानो के लिए लांच की गयी है. 2019 की केंद्र सरकार यानी की मोदी सरकार ने अपने अंतिम बजट में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुरुआत की है. यह योजना किसानो की आय को दुगनी करने के इरादे से शुरू की गयी है.    

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ki Jankari

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana का फायदा देश के करीब 12 करोड़ किसानो को होगा इस योजना से सरकार के खजाने पर करीब 75 हजार करोड़ का खर्च आएगा अब बात करते है कि आखिर किस किसान को इस योजना का लाभ मिलेगा। जिन किसानो का नाम 2015-2016 की कृषि जनगणना में आता है उन्ही किसानो को इस योजना का लाभ मिलेगा। हमारे देश की सरकार ने पिछले साल ही 2015-2016 की जनगणना जारी की थी. अगर आपका नाम इस जनगणना में शामिल है तो आप इस योजना में सम्मिल हो सकते है. 

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में केवल वो ही किसान जुड़ सकता है जिसके पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि होगी इस योजना में जुड़ने के लिए आपके पास कृषि भूमि की खसरा खतौनी की नक़ल होनी चाहिए, एक आधार कार्ड होना चाहिए साथ ही एक बैंक अकाउंट भी होना चाहिए अभी सरकार ने इस योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म नहीं निकाले है लेकिन आप आपने आसपास मौजूद प्रधान के पास जाकर इस योजना में शामिल हो सकते हो. जितना जल्दी आप इस योजना से जुड़ेंगे उतनी ही जल्दी आपके अकाउंट में सरकार की तरह से पैसे आपके आकउंट में आएंगे। 
  
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana से जुड़ने के बाद किसानो को हर साल 6000 रूपये की साहयता राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जायेगी। 6000 रूपये की यह राशि उन्हें 2000-2000 रूपये की क़िस्त के रूप में दी जायेगी पहली क़िस्त अगले महीने की 31 तारीख तक यानी की मार्च 31 तक उनके खातों में डाल दी जायेगी। 

तो यह सरकार की वो योजना है जो सरकार ने उन सभी किसानो के लिए शुरू की है जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की भूमि है और उनका नाम 2015-2016 की कृषि जनगणना में शामिल है मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी आप लोगो को जरूर पसंद आयी होगी अगर आपके मन में भी सरकार की किसी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने का मन है तो मुझे निचे कम्मेंट के माध्यम से बताये ताकि में आप सभी के सामने उस योजना की पूरी जानकारी ला सकू. आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में.    
      
Share To:

Hindi Tech Guru

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ