Pradhan Mantri Mudra Yojana ki Jankari Hindi Me. sarkari yojana ki jankari hindi me. mudra loan yojana ki jankari hindi me.

Welcome to My Latest Pradhan Mantri Mudra Yojana Article. जैसा कि आप सभी को मालूम ही है मैंने अपने इस ब्लॉग पर सरकारी योजना से जुडी कैटगरी शुरू की है जिसके माध्यम से में आप सभी को उन सभी सरकारी योजना की जानकारी दूंगा जो हम लोगो के बिच मौजूद तो होती है लेकिन हम में से बहुत से लोग उसके बारे में नहीं जानते अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से में आप सभी को सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने वाला जो आप सभी के लिए बहुत ही काम की साबित हो सकती है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Pradhan Mantri Mudra Yojana ki Jankari Hindi Me
Pradhan Mantri Mudra Yojana ki Jankari Hindi Me
Pradhan Mantri Mudra Yojana ki Jankari Hindi Me
जैसा कि आप सभी जानते ही हो हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने हम सभी लोगो के लिए एक से बढ़कर एक योजनाए निकाली हुई है ताकि हम सभी लोगो को सरकार की तरफ से वो मदद मिल सके जिसे मिलने के बाद हम अपने काम को आसान तरीके से कर सके. आज में आपको सरकार की जिस योजना के बारे में बताने वाला हु उसका नाम प्रधान मंत्री मुद्रा योजना है. यह एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से आपको सरकार की तरफ से लोन मिल सकता है. 

Pradhan Mantri Mudra Yojana Ki Jankari Hindi Me

हमारे भारत में ज्यादातर लोग ऐसे है जो ग्रामीण इलाके में रहते है या कुछ लोग ऐसे भी है को बैंक की पहुंच से दूर रहते है ऐसे में अगर किसी को अपना व्यपार शुरू करने के लिए लोन की जरूरत पड़ जाए तो मुझे बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता है लोन लेने के लिए, हमारी सरकार ने छोटे छोटे व्यापारी को ध्यान में रखकर एक ऐसी योजना हम लोगो के बिच शुरू करी है. जिसके माध्यम से छोटा या बड़ा व्यपारी अपने व्यपार के लिए सरकार से लोन ले सकता है. 

सरकार ने अपनी इस Prdhan Mantri Mudra Yojana में तीन तरह की कैटगरी दी है जिसके द्वारा आप अलग अलग कैटगरी के हिसाब से सरकार से लोन ले सकते है. इस योजना की तीन कैटगरी इस प्रकार है.

  1. Shishu Loan : शिशु लोन वाली कैटगरी में आपको 50,000 रूपये तक का लोन मिलता है. 
  2. Kishor Loan : किशोर लॉन वाली कैटगरी में आपको 50,000 से ऊपर 5 लाख तक का Loan मिलता है. 
  3. Tarun Loan :  तरुण लोन वाली कैटगरी में आपको 5 लाख से ऊपर 10 लाख तक का लोन मिलता है. 
हमने ऊपर इस प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की उन कैटगरी को देखा जिसके माध्यम से हमे अलग अलग तरह के loan मिलते है अब बात करके है की आखिर हमे इस loan को चुकाने के कितना व्याज देना होगा वैसे तो इस योजना में व्याज कोई फिक्स नहीं है क्युकी अलग अलग बैंक का व्याज का रेट अलग अलग होता है फिर भी इस Pradhan Mantri Mudra Loan का Interest Rate 12% प्रतिवर्ष के आसपास है. 

अब थोड़ा बात कर लेते है कि आखिर हमे यह Prdhan Mantri Mudra Loan किस तरह मिलेगा। तो में आप सभी को बताना चाहूंगा अगर आप सरकार की इस योजना के तहत Loan लेना चाहते है तो आपको अपने नजदीगी Bank में जाकर इस लोन के बारे में पता करना होगा साथ ही आपको इसके Interest Rate का भी पता करना होगा। उसके बाद आप बैंक में इस Prdhan Mantri Mudra Yojana का Form भरकर बैंक के माध्यम से ही Loan ले सकते हो. आप चाहे तो Pradhan Mantri Mudra Loan Application Form को यहाँ क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हो. 

अब बात करते है इस सरकारी लॉन को लेने के लिए हमे किस किस Document की जरूरत पड़ेगी। तो में आपको बताना चाहूंगा अगर आप इस लोन को लेना चाहते है यानी की इस लोन को लेकर अपना व्यपार शुरू करना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, Bank Account के साथ बीते 2 साल की बेलेंश शीट होनी चाहिए साथ ही आपके पास बीते 2 साल की Income Tax Returns फाइल भी होनी चाहिए साथ ही आप जो व्यपार शुरू करना चाहते हो उसकी डिटेप भी आपके पास होनी चाहिए क्युकी आपके इसी डॉक्यूमेंट के आधार पर बैंक यह फैसला लेगा कि आप Loan चुकाने के काबिल हो या नहीं हो. 

जब आप इस प्रधान मंत्री मुद्रा योजना का फॉर्म भरकर अपने डॉक्यूमेंट के साथ बैंक में जमा करते हो तो बैंक आपके सभी डॉक्यूमेंट की जांच करता है बैंक की सन्तुस्टि के बाद ही आपका यह Loan पास होता है और कुछ दिनों के बाद Loan Processing की प्रक्रिया पूरी हो जाती है इसके बाद जितना भी Loan आपका अप्रूव होता है उसका एक चेक आपके बैंक Account में लगा दिया जाता है और Loan का पैसा सीधे आपके बैंक Account में आ जाता है. 

जब आपका Mudra Loan अप्रूव हो जाता है तो आपको एक Mudra Debit Card भी मिलता है जिसका इस्तेमाल आप अपने Loan से खर्चा करने में कर सकते हो. अगर आप कोई एक छोटे व्यपारी हो और आप अपने व्यपार के लिए Loan लेना चाहते हो तो सरकार की यह Pradhan Mantri Mudra Yojana आप सभी लोगो के लिए बहुत ही काम की साबित हो सकती है इस योजना से जुडी और भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Pradhan Mantri Mudra Yojana Toll Free Number 18001801111, 1800110001 पर कॉल करके आप इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो. 

 मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गयी यह Pradhan Mantri Mudra Yojana ki Jankari Hindi Me आप सभी लोगो के लिए बहुत ही काम की साबित हुई होगी आगे भी आप लोगो के लिए ऐसी ही जानकारी लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्ट का. 
Share To:

Hindi Tech Guru

------------चेतावनी----------- इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ