Google Password Checkup Tool ki Jankari

0
Google Password Checkup Tool kya hai, Google Password Checkup Tool kaise istemal kare. इस से जुडी पूरी जानकारी आपको मेरे आज के इस Article के माध्यम से मिलने वाली है. आज मैं आपको बताऊंगा कि गूगल के पासवर्ड चेकउप टूल्स को कैसे इस्तेमाल करेंगे तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. Google Password Checkup Tool ki Jankari.
Google Password Checkup Tool ki Jankari
Google Password Checkup Tool ki Jankari
जैसा कि आप सभी को मालूम ही है इंटरनेट एक ऐसी दुनिया है. जो हमे बहुत ज्ञान देती है. हमको किसी भी तरह की कोई भी जानकारी चाहिए होती है तो हम लोग इंटरनेट की शरण में ही जाते है, अपने मन में आने वाले सभी सवालों के जवाब हम लोग अक्सर इंटरनेट पर ही Search करते है. और इस इंटरनेट के माध्यम से ही हम लोगो को बहुत सी जानकारी बहुत ही आराम से मिल जाती है.

Google Password Checkup Tool ki Jankari

जिस तरह Internet हम सभी के लिए एक ज्ञान का भण्डार है ठीक उसी तरह इस भण्डार के अंदर कुछ लोगो ऐसे भी छुपे बैठे होते है. जिन्हे हम लोग Hackers बोलते है. और internet के यह ही हैकर्स हम लोगो उन पासवर्ड को चुरा लेते है. जिनका इस्तेमाल हम लोग अक्सर बहुत सी वेबसाइट पर करते है. लेकिन हम लोगो को इस बात की जानकारी नहीं होती कि कोई हमारा पासवर्ड भी चुरा सकता है. और हमे नुकशान पंहुचा सकता है.          

हम लोगो को Internet की दुनिया में हैकर्स से Safe रखने के लिए 11 फरवरी को दुनिया भर में Safer Internet Day बनाया जाता है. यह एक ऐसा दिन होता है जिसमे हम सभी लोगो को Internet पर होने वाले खतरों से बचने की जानकारी दी जाती है. ताकि हम लोग Safe तरीके से Internet का इस्तेमाल कर सके. और चुकी हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल Google का करते है. तो गूगल भी कैसे पीछे रह सकता है. हम लोगो को सेफ रखने के लिए.

हम लोगो को हैकर्स तब ही नुक्सान पंहुचा सकते है जब हम किसी Normal Password का इस्तेमाल करते है. आप में से बहुत से लोग ऐसे जरूर होंगे होंगे। जो अपनी ईमेल आईडी के लिए एक नार्मल Password का इस्तेमाल करते होंगे। जैसे कि आपका मोबाइल नंबर, आपका नाम या फिर आपकी जन्म तिथि। अक्सर लोग इसी तरह के Password बना देते है और उनको लगता है. कि उनका पासवर्ड Safe है बल्कि ऐसा नहीं है. आपका यह Password एक Normal Password होता है. जिसे हैकर्स बहुत ही आराम से हैक कर सकते है. अगर आप एक Strong Password बनाना कहते हो तो आपको स्पेशल करेक्टर्स जैसे कि #@&*~^% इन निशान का भी इस्तेमाल करना होगा। तब ही जाकर आपका Password स्ट्रांग बनेगा।

Google Password Tool link

अब जो आपने Password बनाया है वो स्ट्रांग है या नहीं है. इसको कैसे चेक करे. तो इसी समस्या को दूर करने के लिए Google ने अपने Twitter के ऑफिसियल पेज पर इसकी जानकारी दी है. Google के Twitter Account पर एक टूल्स का लिंक शेयर किया है. जिसके माध्यम से आप बहुत ही आराम से अपने Password को चेक कर सकते हो. निचे मैं आपको Google के Twitter Account की information दे रहा हु.

जैसा की आप ऊपर देख ही रहे है गूगल ने Safe Internet Day के अवसर पर एक Password Checkup tool का लिंक शेयर किया है. आपको उसी लिंक पर क्लिक करना है. आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके भी उस टूल पर जा सकते हो. जैसे आप दिए गए लिंक पर क्लिक करते है. वैसे ही आपके सामने ईमेल आईडी और Password का विकल्प आता है. आपको अपना आईडी और पासवर्ड डालना है. आयडी और पासवर्ड डालते ही आपके सामने Check Password का बटन आता है आपको उस पर क्लिक करना है. क्लिक करते ही गूगल आपको बताएगा कि आपका पासवर्ड कितना Strong है.

Google का यह टूल आपको उन सभी वेबसाइट और Application की भी जानकारी देता है जहा आपने Password का इस्तेमाल किया है. आप चाहे तो इस टूलड के माध्यम से अपने Password को देख भी सकते है. और उसे डिलीट या फिर चेंज भी कर सकते है. Google Password Checkup Tool सच में एक बेहतरीन टूल है. जो आपकी मदद करता है एक Strong पासवर्ड बनाने में.

तो मुझे उम्मीद है मेरे आज के इस Google Password Checkup Tool ki Jankari आप लोगो के लिए जरूर काम की साबित हुई होगी। आगे भी आप लोगो के लिए ऐसी ही जानकारी लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का.    

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top