WhatsApp UPI Payments App ki Jankari

0
WhatsApp UPI Payments App Feature ki Jankari आपको मेरे आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाली है आज मैं आपको Whatsapp Pay Upi Kya Hai इसकी पूरी जानकारी हिंदी में देने वाला हु तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. WhatsApp UPI Payment App ki Jankari.
WhatsApp UPI Payments App ki Jankari
जैसा कि आप सभी को मालूम ही है जब से हमारे भारत में नोटबंदी हुई है तब ही से हम लोगो के बिच UPI का चलन चला आ रहा है, जिसके माध्यम से हम अपने मोबाइल फ़ोन के द्वारा ही किसी भी भी Money बहुत आराम से सेंड कर सकते है. UPI से जुडी सबसे पहली Application का नाम Bhim है. जो की हमारी सरकार द्वारा लॉन्च की गयी थी. इसके बाद अनगिनत UPI Payment App हम लोगो के बिच आ चुकी है. जिसका इस्तेमाल करके हम किसी को भी Money Transfer अपने मोबाइल से ही करते है. अब चुकी टाइम बदल रहा है तो Whatsapp भी अपने आपको बदलता रहता है.      

WhatsApp UPI Payment App ki Jankari

WhatsApp के अंदर कुछ न कुछ Update आता ही रहता है और बहुत टाइम से हमे Whatsapp के अंदर Money सेंड करने की खबरे भी पड़ी थी कि जल्दी Whatsapp के अंदर एक ऐसा Features आएगा जिसके माध्यम से आप अपने Whatsapp से अपने दोस्तों को बहुत ही आराम से Money Transfer कर पायेगा। हलाकि Whatsapp के अंदर Money Transfer करने वाला Update 2 साल पहले ही आ गया है. लेकिन Whatsapp ने अपने इस फीचर्स को बिच में बंद कर दिया था. क्युकी उसे इसकी परमिशन नहीं मिल पायी थी. लेकिन अब Whatsapp को Money Transfer करने की परमिशन मिल चुकी है. और अब आप बहुत ही आराम से WhatsApp के द्वारा अपने दोस्तों को Money Send कर पाएंगे।

अब आपका Whatsapp नार्मल Whatsapp नहीं रहेगा अब वो WhatsApp UPI Payment App में बदल जाएगा। क्युकी अब व्हाट्सप्प के पास भी अपना लाइसेंस है जिसके माध्यम से वो अपनी Application के अंदर ही Money Transfer करने का विकल्प जोड़ सकता है. हालांकि WhatsApp के अंदर पूरी तरह से इस फीचर्स को शुरू नहीं किया गया है. लेकिन कुछ यूजर्स को इस WhatsApp UPI Payments App Features का इस्तेमाल करने का मौका मिल रहा. और मैं भी उन यूजर्स में से एक हु. मेरे Whatsapp के अंदर भी वो फीचर्स आ चूका है जिसके माध्यम से मैं किसी को भी Money अपने Whatsapp के द्वारा Transfer कर सकता हु.

Whatsapp UPI Payment App Setup in Hindi

चलिए अब मैं आपको बताता हु की आपको इस तरह WhatsApp UPI Payment App का इस्तेमाल करना है और Setup करना है. 
WhatsApp UPI Payment App
WhatsApp UPI Payment App Me Bank Link करने के लिए अपना Whatsapp Open करिये। और चित्र के अनुसार सबसे ऊपर 3 टॉट पर क्लिक करिये। इसी में आपको Payment नाम का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है नोट: (अभी Payment वाला विकल्प सभी यूजर्स को नहीं दिखाई देगा आप थोड़ा इन्तजार करिये आपके में भी यह विकल्प जल्दी अपडेट हो जायेगा )   

Payment वाले विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Add new payment method का विकल्प आएगा उस पर क्लिक करके आपको अपना Bank Account Whatsapp में लिंक करना होगा। ध्यान रहे जिस नंबर से आपने अपना Whatsapp अकाउंट बनाया है वो ही नंबर आपका Bank Account के साथ लिंक होना चाहिए। बस आपको इतना सेटअप करना है.
WhatsApp UPI Payment App
अब आप जिसे Money Send करना चाहते हो उस मेंबर की Whatsapp चैट खोले। इसके बाद चित्र के अनुसार निचे दिए गए पिन जैसे आइकॉन पर क्लिक करे. यही पर आपको Payment का आइकॉन दिखाई दे जायेगा उसे सलेक्ट करिये। अब अपनी Money लिखे और Send वाले बटन पर क्लिक करिये। अब आपको अपना UPI Pin लिखना होगा। ये वो ही UPI Pin है जो आप Bhim Application में इस्तेमाल करते है. UPI Pin डालते ही आपकी Money Transfer हो जाएगी। नोट: (Whatsapp चेट के द्वारा Money उसी मेंबर को सेंड होगी जिसने आपकी तरह Whatsapp UPI Payment ka Setup किया होगा ) 

Whatsapp Chat के अलावा एक और विकल्प है जिसके माध्यम से आप Whatsapp के द्वारा Money Transfer कर सकते है. वो तरीका है UPI ID or Scan QR Code के द्वारा इस तरीके को इस्तेमाल करने के लिए आपको ऊपर दिए गए 3 टॉट पर क्लिक करना है. इसके बाद Payment पर क्लिक करना है. इसके बाद सबसे निचे दिए गए आइकॉन New PAYMENT पर क्लिक करके UPI id Or Scan QR Code के द्वारा आप Money सेंड कर पाएंगे। आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके भी Video के द्वारा इस Features की जानकारी प्राप्त कर सकते हो.

मुझे उम्मीद है मेरा आज का यह WhatsApp UPI Payment App ki jankari Article आप लोगो को जरूर पसंद आया होगा आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही Article लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top