Lost Mobile ko Block Karne ki Jankari

1
Kya Aapka Mobile खो गया है, क्या आपका मोबाइल चोरी हो गया है, क्या आप परेशान हो अपने फ़ोन को लेकर कि उसके साथ कुछ बुरा हो रहा होगा तो आपकी इन्ही सभी समस्या का हल हमारी भारत सरकार ने निकाल दिया है अपने आज के इस Article के माध्यम से मैं आप सभी को उस सरकारी वेबसाइट की जानकारी देने वाला हु जो हाल ही में सरकार ने लांच करि है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Lost Mobile Ko Block Karne ki Jankari.
Lost Mobile ko Block Karne ki Jankari
आप में से बहुत से लोग ऐसे जरूर होंगे जिनका मोबाइल फ़ोन कही गुम हो गया हो और वो उन्हें मिला भी ना हो या फिर किसी ने चोरी कर लिया है अक्सर हम लोगो के साथ ऐसा ही होता है हमारा मोबाइल फ़ोन कही ना कही हमसे खो जाता है और हम अपने Phone के डाटा को लेकर चिंता में लग जाते है कि दूसरा बंदा हमारे डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकता है. हमारे फ़ोन में हमारा डाटा बहुत ज्यादा जरुरी होता है.

Lost Mobile ko Block Karne ki Jankari

जैसा की आप सभी को मालूम ही हर मोबाइल का एक यूनिक नंबर होता है जिसे की IMEI Number बोला जाता है इसी IMEI Number के माध्यम से हम अपने खो गए मोबाइल को सर्च कर पाते है. हालांकि मोबाइल को सर्च करने का काम हम खुद नहीं कर पाते इसलिए लिए हम कम्पनियो का साहरा लेते है. खेर आजकल चोर भी बड़े स्मार्ट हो गए है वो हमारे मोबाइल नंबर का IMEI Number ही बदल देते है. अब भले ही चोर आपके मोबाइल नंबर का IMEI Number बदल दे लेकिन आप चाहे तो अपने Mobile फ़ोन को घर बैठे बैठे ही बहुत ही आराम से Block कर सकते है. और जब आपका फ़ोन आपको मिल जाये उसके बाद आप उसे अनब्लॉक कर सकते है.

चलिए अब देखते है कि आखिर हम अपने Lost Mobile ko Block Kaise Karenge. अगर आपका फ़ोन खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो सबसे पहले आपको अपने गुम हो गए मोबाइल की कम्प्लेन अपने आसपास मौजूद पुलिस स्टेशन में करवानी होगी। जब आपकी रिपोर्ट दर्ज हो जाए उसके बाद आपको यहाँ क्लिक करके उस सरकारी वेबसाइट पर आना होगा जिसके माध्यम से आप अपने Mobile Phone का IMEI Number को ब्लॉक कर पाओगे।

चोरी हुवे मोबाइल को ब्लॉक कैसे करे 

मेरे द्वारा दी गयी वेबसाइट पर आने के बाद आपको निचे Block Stolen/ Lost Mobile वाला बटन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने Request for blocking lost/stolen Mobile नाम का एक फॉर्म दिखाई देगा आपको वो पूरा फॉर्म सही सही भरना है. फॉर्म भरने के लिए जरुरी है कि आपके पास Police Complaint Number और उसकी Photo Copy भी होनी चाहिए। Police Complaint की फोटो कॉपी आपको फॉर्म के साथ ही अपलोड करनी होगी। 

आपके द्वारा फॉर्म भरने के बाद आपकी सभी डिटेल को चेक किया जायेगा उसके बाद आपके फ़ोन को ब्लॉक कर दिया जाएगा। आपके द्वारा भरे गए फॉर्म को भरने के बाद आपको एक Request ID भी मिलती है जिसके द्वारा आप अपने फ़ोन की डिटेल चेक भी कर सकते हो.  

तो मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गयी Lost Mobile ko Block Karne ki Jankari आप सभी को जरूर पसंद आयी होगी आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही Article लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टों का. 

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top