Bank के खिलाफ Complaint शिकायत दर्ज करने की जानकारी

Kya aap Bank ke Khilaf Shikayat Darj Karana chahte hai तो मेरा आज का यह Article आप लोगो के लिए ही है क्युकी अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको सरकार की उस नयी सुविधा का जानकारी देने वाला हु जो कि हाल ही में RBI की तरफ से हम सभी लोगो के लिए दी है ताकि हम बैंक के खिलाफ RBI में अपनी शिकायत दर्ज करा सके. और जो हमे बैंक के द्वारा समस्या आती है उस से जल्दी से जल्दी छुटकारा मिल सके. 
Bank के खिलाफ Complaint शिकायत दर्ज करने की जानकारी
Bank के खिलाफ Complaint शिकायत दर्ज करने की जानकारी 
जैसा कि आप सभी जानते ही हो आजकल बैंक में सभी के Account है और हमारे Bank Account से जुडी समस्या अक्सर हम लोगो के सामने आती रहती है और जब हम अपनी समस्या लेकर अपने Bank में जाते है तो बैंक वाले हमे चक्कर पे चक्कर ही कटवाते रहते है और कई बार तो हमारी समस्या का समाधान भी नहीं करते। हम जैसे ग्राहकों की समस्या को देखकर ही RBI ने अपनी ऑफिसयल वेबसाइट पर CMS नाम की सर्विस शुरू की है जिसके माध्यम से आप लोग बहुत ही आराम से बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हो. 

Bank खिलाफ Complaint शिकायत दर्ज करने की जानकारी 

अगर आप ऑनलाइन बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज करते है तो आपकी समस्या का समाधान जल्दी ही किया जायेगा। लोगो की समस्या को देखकर ही RBI ने अपनी यह ऑनलाइन सर्विस शुरू की है. ताकि बैंक के ग्राहकों को किसी भी तरह की कोई समस्या ना आये. चलिए अब जान लेते है कि आखिर हम बैंक के खिलाफ Online Complaint कैसे दर्ज करे. 

अगर आप बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज करना चाहते है तो आपको यहाँ क्लीक करके RBI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे ऊपर आपको File a Complaint का एक विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाया गया है. 
File a Complaint  ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है. जिसे आप Hindi और English दोनों ही भाषा में सेट करके देख सकते हो. इसी पेज में आपको Type of Entity का बटन दिखाई देगा इसमें आपको बैंक को सलेक्ट करना है. क्युकी हम बैंक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर रहे है.

 Type of Entity पर बैंक सलेक्ट करते ही आपके सामने पूरा का पूरा फॉर्म ओपन हो जाता है. जिसे आपको सही सही भरना है. जैसे कि अपना नाम, Mobile Number, अपना शहर, बैंक, अपनी ईमेल आईडी, बैंक से जुडी समस्या सभी डिटेल सही सही भरने के बाद आपको Next वाले बटन पर क्लिक कर देना है.
Next पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और Complaint Details का एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको सभी डिटेल को सही सही भरना है सभी डिटेल भरने के बाद Next पर क्लिक करिये।

अगले पेज में आपको Bank Details का पेज मिलेगा जिसमे आपको अपनी कैटगरी को सलेक्ट करना है जैसे कि आपको लोन से जुडी समस्या आ रही है या फिर बैंक Account से जुडी समस्या। इस पेज की सभी डिटेल सही सही भरने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करिये।
अब आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसे आपको टिक मार्क करके नेक्स्ट पर क्लिक कर देना है. आप चाहे तो इसमें दी गयी जानकारी पढ़ भी सकते हो.
अगले पेज में आपको Nomination की डिटेल भरने के बाद Next पर क्लिक कर देना है. 
अगले पेज में आपको कुछ अपलोड करना होगा अगर आपके पास शिकायत से जुड़ा कोई प्रूफ है तो उसे अपलोड करके Submit पर क्लिक करिये। 
Submit पर क्लिक करते ही आपकी Complaint सफलता पूर्वक दर्ज हो जायेगी और आपको एक Complaint Number भी मिलेगा जिसके माध्यम से आप अपनी Complaint को ट्रैक भी कर सकते हो. देखा आपने कितना आसान था Bank के खिलाफ Complaint दर्ज करने का तरीका। 
Bank Complaint, bank complaints, bank complaints procedure, bank complaint form, bank complaint policy, bank complaint management system, bank complaint to rbi, reserve bank of india ombudsman, rbi, banking ombudsman scheme 2006, banking ombudsmen, state bank of india, banking lokpal   
आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की जानकारी Click Now         

0/Post A Review/Review

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Previous Post Next Post