Aadhar Card Link With Mobile Number |आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

Hindi Tech Guru
0
क्या आप आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर जोड़ना चाहते है, या फिर अपने Aadhar Card me Mobile Number Kaise Link Kare इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो मेरा आज का यह आर्टिकल उन सभी लोगो के लिए है जो अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर को एक साथ लिंक करना चाहते है लेकिन वो समझ नहीं पा रहे है कि आखिर वो अपना Mobile Number Aadhar Card me Kaise Link Kare. अपने आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे तो आप पढ़ते रहिये मेरा यह आर्टिकल जिसका नाम है. आधार कार्ड में Mobile नंबर कैसे जोड़े। 
Aadhar Card Par Mobile Number Kaise Link Kare
Aadhar Card Par Mobile Number Kaise Link Kare
Aadhar Card हमारी जिंदगी का वो हिस्सा हो गया है जिसके ना होने से हमारी ज़िंदगी रुक सी जाती है जब भी कोई सरकारी या प्राइवेट कम्पनी में कुछ भी काम करना हो सभी जगह आधार कार्ड का होना बहुत ज्यादा जरुरी हो गया है. अगर आधार कार्ड ना हो तो हम लोगो का कुछ भी काम नहीं होता। यह बात हम सभी जानते है. और इसी बात को समझते हुवे आज के टाइम में सभी के अपने आधार कार्ड है. जिनके नहीं है वो भी बनवा रहे है ताकि उनका कोई भी काम आधार कार्ड की वजह से ना रुके। 

Aadhar Card Par Mobile Number Kaise Link Kare

आधार कार्ड बना लेने से सब कुछ नहीं हो जाता आधार कार्ड के अंदर आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर होना चाहिए अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो यह समझिये आपको बहुत साड़ी समस्याओ का सामना करना पड़ेगा। सभसे बड़ी समस्या तो हमे तब आती है जब हमारा आधार कार्ड खो जाता है. और हम उसे चाह कर भी डुबलीकेट नहीं बनवा पाते.

और नाही उसे आधार कार्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर पाते है. क्युकी अगर आप अपना Aadhar Card Online Download करना चाहते हो तो आपका Mobile Number आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। जिन लोगो के Aadhar Card पर Mobile Link होते है वो ही लोग अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर पाते है. बाकी तो टेंशन में ही रहते है.

Aadhar Card Par Mobile Number Link ना होने की वजह से आपके कोई भी काम नहीं होते जैसे कि आपको कही KYC या अपना आधार Number वेरिफाई कराने के लिए एक OTP की जरूरत होती है. जब तक आपके मोबाइल नंबर पर Aadhar Card से जुड़ा OTP नहीं आएगा तब तक आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे तो इसलिए आपके Aadhar Card Par Mobile Number Link होना बहुत जरुरी है.

जब हम अपना नया आधार कार्ड बनवाते है तब ही हमको अपना मोबाइल नंबर भी देना होता है लेकिन 40% लोग ऐसे है जो नया आधार कार्ड बनवाने के चक्कर में अपना मोबाइल नंबर देना भूल जाते है और जो आधार कार्ड बनाता है वो भी हमको याद नहीं दिलाता। इसी कारण से बहुत से लोगो के आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं हो. और फिर आगे चलकर इन्ही लोगो को आगे चलकर परेशानी होती है.

Aadhar Card Par Mobile Number Registration Kaise Kare

चलिए अब देखते है कि आखिर हम लोग Aadhar Card me Mobile Number Registration Kaese Kar Sakte hai. Aadhar Number Par Mobile Number Link पहले Online हुवा करता था. लेकिन ऑनलाइन बहुत से लोग फ्रॉड करते है जिसकी वजह से इस पर रोक लगा दी गयी अब आप लोगो के पास तो तरीके है जिसके माध्यम से आप अपने आधार पर अपना मोबाइल नंबर लिंक कर सकते है. 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने का पहला तरीका aadhar Card Par Offline Mobile Number Update करने का है जिसके लिए आपको यहाँ क्लिक करके एक फॉर्म डाउनलोड करना है उसके बाद आपको इस फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को सही सही भरना है. जानकारी भरने के बाद आपको इस फॉर्म को आपको निचे दिए गए एड्र्स पर भेजना है. 

Address 1 
UIDAI
Post Box No. 10,
Chhindwara,
Madhya Pradesh – 480001,
India

Address 2
UIDAI
Post Box No. 99,
Banjara Hills,
Hyderabad – 500034,
India

आपके द्वारा भेजे गए फॉर्म के द्वारा आपके Aadhar Card Par Mobile Number Update होने में कम से कम 30 दिन का टाइम लग सकता है. आपका मोबाइल नंबर आपके आधार पर लिंक हुवा है या नहीं इसकी जानकारी या तो आप आधार कार्ड के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके पता कर सकते हो. या फिर आप आधार कार्ड की ऑफिसयल वेबसाइट से अपना आधार कार्ड डाउनलोड करके भी पता कर सकते हो. आधार कार्ड किस तरह डाउनलोड किया जाता है इसकी जानकारी आपको यहाँ क्लिक करके Video में मिल जाएगी। 

Aadhar Card Par Mobile Number Link Karne ki Jankari

Aadhar Card Par Mobile Link Karne का दूसरा तरीका भी ऑफलाइन ही है जिसके आपको अपने आसपास मौजूद उस जगह जाना होता है जहां आधार कार्ड बनाये जाते है वैसे तो आजकल आधार कार्ड Bank और Post Office में बनाये जाते है लेकिन अगर आप तब भी यह कन्फर्म करना चाहते है कि आधार कार्ड आपके शहर में किस जगह बन रहे है तो यहाँ क्लिक करके उस वीडियो को देखिये जिसके आपको बताया गया है अपने आसपास आधार सेण्टर के बारे में. 

अगर आप आधार सेंटर जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाना चाहते हो तो आपका एक हफ्ते के अंदर ही आपके आधार कार्ड पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाएगा। मेरी नजर में यह तरीका सबसे ज्यादा आसान है क्युकी इस तरीके से आपका आधार नंबर एक हफ्ते में ही आपके मोबाइल नंबर के साथ लिंक हो जाता है. 

तो यह वो 2 तरीके थे जिसके माध्यम से आप अपना Aadhar Card Me Mobile Number Link Kara सकते हो. अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने में किसी भी तरह की कोई समस्या आये तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से बताइये। में आपको समस्या का समाधाम करने में आपकी पूरी साहयता करूँगा। आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में और भी नयी नयी जानकारियों के साथ.  

Post Office SCSS Plan ki Puri Jankari Hindi Me           
aadhar card mobile number , aadhar card mobile number update online, aadhar card mobile number update online without otp, aadhar card mobile number verification, aadhar card mobile number registration online link, aadhar card mobile number link, aadhar card mobile number update form, aadhar card mobile number update status, aadhar card mobile number change near me, aadhar card mobile number update centre, aadhar card, aadhar, aadhar card mobile number update, aadhar card mobile number change, how to register mobile number in aadhar card online, uidai, how to register mobile number in aadhar card, aadhar card mobile number registration online

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!