Post Office SCSS Plan ki Jankari Hindi Me

Welcome to My Latest Post Office SCSS Plan Article. आज से मैं आप सभी के बिच कुछ नयी कैटगरी की शुरुआत कर रहा हु जिसके माध्यम से में आप  सरकारी योजनाओ के बारे में Step by step पूरी जानकारी दूंगा ताकि आप लोग भी सरकार की उन योजनाओं का फायदा उठा सको जिनके बारे में आप लोगो को नहीं पता होता। तो चलिए शुरू करते है नयी सर्विस की पहली पोस्ट जिसका नाम है Post Office SCSS Plan ki Jankari Hindi Me.
Post Office SCSS Plan ki Jankari Hindi Me
Post Office SCSS Plan ki Jankari Hindi Me
आप में से बहुत से लोगो को सरकार की उन योजनाओ की जानकारी नहीं होगी जो हम लोगो के बिच होती है लेकिन हमे उनके बारे में नहीं पता होता बहुत सारी ऐसी सरकारी योजनाए है जो हम सभी लोगो के बिच होते हुवे भी हम लोगो को मालूम नहीं है खेर कोई नहीं धीरे धीरे मैं आप लोगो के बिच ऐसी सभी योजनाओं की जानकारी दूंगा जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा। आज भी मैं आप लोगो के बिच ऐसी ऐसी ही योजना की जानकारी लाया हु जिसके बारे में आप में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे। आज में आपको जिस Sarkari Yojana के बारे में बताने वाला हु उसका नाम है Post Office SCSS Plan यानी की Post Office Senior Citizen Savings Scheme Plan.

Post Office SCSS Plan ki Jankari Hindi Me

यह प्लान खासकर Senior Citizan के लिए तैयार किया गया है यह एक ऐसा Plan से जिसमे आपको FD  ज्यादाब्याज मिलता है. Post Office का यह प्लान सीनियर सिटिज़न के लिए एक बहुत ही बेहतरीन प्लान है. इस Post Office SCSS Plan में कम से कम 5 साल के लिए निवेश किया जा सकता है. मीच्यूटी के बाद आप इसे 3 साल के लिए बढ़ा भी सकते है. इसमें आपको हर साल 8.7 तक का ब्याज मिलता है. अगर आपके ब्याज की रकम सालाना 10,000 रूपये से ज्यादा हुई तो आपको इसमें टेक्स भी देना पड़ता है.

चलिए अब जान लेते है कि आखिर इसके अंदर किस तरह निवेश किया जा सकता है. और आप किस तरह Post Office के प्लान में अपना Account खोल सकते है. जिसकी उम्र 60 वर्ष या उस से अधिक है वो लोग बहुत ही आराम से इस प्लान के अंदर अपना Account खोल सकते है. इस Account में निवेश की सीमा 5 वर्ष है इसमें आप नकद और चेक के जरिये अपना Account Post Office में जाकर खोल सकते हो. अगर आप 1 लाख रूपये से कम में यह अकाउंट खोलना चाहते हो तो आपको नकद देना होगा। 1 लाख रूपये से ऊपर की रकम के लिए आपको चेक देना होगा।

Post Office SCSS Account ki Jankari

इस Account में निवेश करने की टोटल सीमा 15 लाख रूपये तक की है 15 लाख रूपये से ज्यादा का निवेश आप इस Post Office SCSS Account में नहीं कर सकते। अगर आप इस अकाउंट को एक साल के बाद बंद करते हो तो आपको 1.5 फीसदी क्लोजिंग चार्ज देना पड़ेगा। 2 साल के बाद बंद करने पर आपको 1 फीसदी चार्ज देना होगा।

मेरी इस पोस्ट के माध्यम से आप  Post Office ke SCSS Plan ki Jankari प्राप्त हो गयी होगी। आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही प्लान की जानकारी लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्ट का आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में.   

Whatsapp Status Download Karne ki Jankari Hindi Me          

0/Post A Review/Review

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Previous Post Next Post