Create Income Tax Account in Hindi. हम में से बहुत से लोग ऐसे है जो अपना Tax दूसरे से भरवाते है. और उन्हें इसकी कीमती 2000 से लेकर 5000 तक देते है. आप यह अपना पैसा बचा कर खुद भी Online Tax Pay कर सकते हो.

Welcome to My Latest Income Tax Account Article. अपने आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आपको Step by Step Income Tax Account बनाने की जानकारी हिंदी में दूंगा। तो चलिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Create Income Tax Account in Hindi.     
Create Income Tax Account in Hindi
Create Income Tax Account in Hindi
जैसा कि आप सभी जानते हो अब Income Tax की जानकारी होना सभी के लिए बहुत जरुरी हो गया है. नोटबंदी के बाद जिस तरह लोगो ने अपने अकाउंट में जम कर पैसे जमा करवाए है. उस से इस बात का अंदाजा तो हो ही गया है. कि पैसा सब के पास है. लेकिन पैसे को सरकार की नजर से बचा कर रखा जाता था. ताकि सरकार को टेक्स न देना पड़े. खेर अब तो सभी को Tax देना होगा। चाहे वो कोई भी हो. और Tax देने के लिए Tax की जानकारी होना बहुत जरुरी है.      

मैं अपनी पोस्ट के माध्यम से आप सभी को Tax की जानकारी उस हद तक दूंगा। जिसे पढ़ने के बाद आप खुद अपने आप भी Online Tax Pay कर सकते हो. हम में से बहुत से लोग ऐसे है जो अपना Tax दूसरे से भरवाते है. और उन्हें इसकी कीमती 2000 से लेकर 5000 तक देते है. आप यह अपना पैसा बचा कर खुद भी Online Tax Pay कर सकते हो. 
Online Income Tax Pay करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. Online Tax Pay करने के लिए आपको सबसे पहले Income Tax की Website पर  Account बनाना पड़ता है. Income Tax Account बनाने के बाद आप बहुत ही आराम से अपना Online Tax Pay कर सकते हो. अपनी इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको Income Tax Account बनाने की जानकारी दूंगा। और अपनी अगली पोस्ट में Online ITR किस तरह भरा जाता है इस से जुडी पूरी जानकारी दूंगा. तो चलिए शुरू करते है Income Tax का सफर.

Create Income Tax Account in Hindi

Income Tax Account बनाने से पहले मैं आपको उस सभी डॉक्यूमेंट के बारे में बताना चाहूंगा। जो आपके लिए Online Income Tax Account बनाने के लिए बहुत जरुरी है.
  • Pan Card आपका पेन कार्ड. 
  • Aadhaar Card आपका आधार कार्ड. 
  • Email id आपकी ईमेल आईडी, अगर नहीं है तो बना लीजिये.  
  • Mobile Number वो ही मोबाइल नम्बर जो आपके Aadhaar Card के साथ रजिस्टर हो.
ये सभी डॉक्यूमेंट अगर आपके पास है तो आप यहाँ क्लीक करके Income Tax की ऑफिसयल Website पर जाए. जो मैंने लिंक दिया है वो Registration Form का लिंक है. 
income tax individual
income tax individual
लिंक ओपन होने के बाद आपके सामने ठीक उसी तरह का पेज खुलेगा जिस तरह का आपको चित्र में दिखाई दे रहा है. यहाँ आपको बहुत से विकल्प दिखाई देते है. इसमें से आप individual पर क्लीक करके Continue पर क्लीक कर दे. 
Note: Individual के अलावा आपको इसी पेज में और भी विकल्प मिलेंगे. जैसे अगर आपकी कोई कम्पनी है तो आप कम्पनी पर क्लीक कर सकते है. 
income tax individual setting
income tax individual setting
Continue पर क्लीक करके ही आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको Pan Card Number, Surname, Middle Name, First Name और Date of Birth भरने के बाद Continue पर क्लीक कर देना है.
Income Tax Account Information in Hindi
Income Tax Account Information in Hindi  
Continue पर क्लीक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। उसमे जो भी जानकारी दी गयी है वो आपको सब सही सही भरनी होगी। इस फॉर्म में दी गयी सभी डिटेल की जानकारी मैंने आपको निचे देता हु.

Income Tax Account Information in Hindi  

Password: यहाँ आपको पासवर्ड लिखना है. पासवर्ड में स्पेशल Key का इस्तेमाल जरूर करे जैसे की @ # $
Confirm Password: यहाँ अपने पासवर्ड को दुबारा लिखिए.
Primary Secret Question: यहाँ कोई Question सलेक्ट करे.
Primary Secret Answer: यहाँ सलेक्ट किये गए Question का Answer लिखिए.
Secondary Secret Question: यहाँ भी कोई Question सलेक्ट करे.
Secondary Secret Answer: यहाँ सलेक्ट किये गए Question का Answer लिखिए.

Personal Details: 
Surname: यहाँ अपना Surname लिखिए.
Middle Name: यहाँ middle नाम अगर है तो.
First Name: यहाँ अपने नाम का पहला Name लिखिए.
Date of Birth: यहाँ अपनी जन्म की तारीख महीना और साल लिखिए.

Contact Details: 
Mobile Number: यहाँ अपना Mobile Number लिखिए.
E-Mail ID: यहाँ अपनी ईमेल आईडी लिखिए.

Flat/Door/Building: यहाँ अपने घर या बिल्डिंग का नंबर लिखिए.
Area/Locality: यहाँ उस जगह का नाम लिखो जिस एरिये में आप रहते हो.
Town/City/District: यहाँ अपने शहर या गांव का नाम लिखिए.
Pincode: यहाँ पिनकोड डालिये.
State: यहाँ State लिखिए। जैसे की मैं Uttarakhand से हु. तो मैं यहाँ उत्तराखंड लिखूंगा.
Country: यहाँ आप India लिखिए.
income tax login
income tax login
यह सब डिटेल भरने के बाद आपको निचे Enable Alerts और Subscribe to Mailing List को सलेक्ट करके Submit पर क्लीक कर देना है. Submit पर क्लीक करते ही आपके  मैसेज आएगा, जिसमे लिखा होगा कि एक लिंक आपकी उस ईमेल आईडी पर गया है. जो आपने फॉर्म में डाली है.

तो अब आपको वो ही ईमेल आईडी खोलनी है जो आपने फॉर्म में डाली है. ईमेल आईडी खोलने के बाद आपको Income Tax की तरफ से एक मेल मिली होगी। आप उसे ओपन करके उसमे दिए गए लिंक पर क्लीक करे.

लिंक पर क्लीक करके ही एक अलग पेज खुलेगा और एक OTP आपके उसी Mobile Number पर आएगा जो आपने फॉर्म में डाला है. वो OTP उस बॉक्स में डाले जो आपको लिंक पर क्लीक करने के बाद आया है. OTP डालने के बाद Submit पर क्लीक कर दे. ऐसा करते ही आपका Income Tax Account बन जाएगा.

बस आपको इतना ही करना Account बन जाने के बाद आप अपना Aadhaar Card Pan Card से लिंक जरूर करे. आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने की जानकारी आपको यहाँ क्लीक करके मिल जायेगी.

अब आपका Income Tax Account बन चूका है. अब बारी आती है ITR यानी इनकम टेक्स रिटन भरने। Tax किस तरह भरा जाता है इस से जुडी पूरी जानकारी आपको अपनी अगली पोस्ट में बताऊंगा। आज के लिए बस इतना ही. अगर आपको मेरी यह पोस्ट Create Income Tax Account in Hindi पढ़ने के बाद भी Income Tax Account बनाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आये. तो आप मुझे मेरे Mobile Number 7060830844 पर फोन करके मेरी Help ले सकते हो. मैं आपकी पूरी हेल्प करूँगा Income Tax Account बनाने में.

चलते चलते एक बाद और बोलना चाहूंगा अगर आपको मेरा Article पसंद आया तो इसे अपने Facebook और Whatsapp के माध्यम से लोगो के बिच जरूर पहुचाये ताकि हर कोई घर बैठे बैठे ही अपना Tax भर सके. और अपना वो पैसा बचा सके. जिन्हे वो उन लोगो को देता है. जो उसका Tax Pay करते है.
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

  1. बहुत काम की जानकारी दी आप ने।
    Thanks....

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ