Google Keyword Planner Tutorial in Hindi. वेसे तो Internet की दुनिया में बहुत ही ऐसी Site मौजूद है. जो Keyword Planner की Service देती है. भले ही Internet पर मौजूद Keyword Planner Website Keyword Planner Tool की Service देती हो. लेकिन सभी Website Free के Keyword Planner Tool की Service नहीं देती। इस Service के लिए सभी वेबसाइट का अपना अपना चार्ज है.

आज की मेरी पोस्ट Google Keyword Planner से जुडी है. अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको Step by Step Google Keyword Planner की पूरी जानकारी हिंदी में दूंगा. ताकि आप Google Keyword प्लानर के बारे में सब कुछ पता कर सको. तो चलिए शुरू करते है अपनी आज की पोस्ट। जिसका टाइटल है Google Keyword Planner Tutorial in Hindi.    
Google Keyword Planner Tutorial in Hindi
Google Keyword Planner Tutorial in Hindi
मेरी आज की पोस्ट खास SEO से जुडी है. क्योंकि SEO में Keyword का रोल बहुत Main होता है. अगर आप अपने Blog या Website में सही Keyword के साथ High CPC Keyword Use नहीं करते तो आपको कम ट्रेफिक के साथ कम इनकम भी मिलेगी। 

मैं यहाँ Google Adsense Income की बात कर रहा है. ज्यादा इनकम के लिए जरुरी है High CPC Keyword का चयन करना। और High CPC Keyword का Selection करने के लिए एक Keyword Planner की जरूरत होती है. Keyword Planner के द्वारा ही आप High CPC Keyword Search कर सकते हो.      

Google Keyword Planner ke baare me Jankari

वेसे तो Internet की दुनिया में बहुत ही ऐसी webSite मौजूद है. जो Keyword Planner की Service देती है. भले ही Internet पर मौजूद Keyword Planner Website Keyword Planner Tool की Service देती हो. लेकिन सभी Website Free के Keyword Planner Tool की Service नहीं देती। इस Service के लिए सभी वेबसाइट का अपना अपना चार्ज है.

Optimize images Banane ki Puri Jaankari 

अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको एक Free Keyword Planner Tool की बारे में बताने वाला है. और यह Tool Google का ही Tool है जिसे Google Keyword Planner Tool के नाम से जाना जाता है. High CPC Keyword Search करने के मामले में यह Free Keyword Planner एक बेहतरीन विकल्प है.

High CPC Keyword ki Jarurt Kyu hai 

आइये अब जानते है आखिर हमे High CPC Keyword की आखिर जरूरत क्यों पड़ती है. बिना High CPC Keyword का इस्तेमाल करके भी हम अपने Blog या Website पर अपना Article लिख कर पब्लिश कर सकते है. लेकिन अगर आपकी Website या Blog पर Google Adsense के ऐड चलते है. और आप Google Adsense के द्वारा ज्यादा से ज्यादा इनकम कमाना चाहते हो. तो इसके लिए High CPC Keyword Use करना बहुत जरुरी है. क्योंकि High CPC Keyword के बिना आप Google Adsense के द्वारा ज्यादा Money नहीं कमा सकते।

अगर आप अपनी Website या Blog पर High CPC Keyword का Use करते हो तो आपकी इनकम कम ट्रेफिक होने के बाद भी महीनो में लाखो तक पहुच सकती है. अपनी आज की इसी Post के द्वारा मैं आपको बताऊंगा की आप किस तरह Google Keyword Planner का इस्तेमाल करके High CPC Keyword को Search कर सकते है.

Google Keyword Planner Tutorial in Hindi 

चलिए अब सीखते है Google Keyword Planner की बारे में. Google Keyword Planner Tool का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके Google Adword पर अपना अकाउंट बनाना होगा.
google keyword tool
google keyword tool
अकाउंट बनाने के बाद Google Adword  सबसे ऊपर Tool पर क्लीक करके Keyword Planner पर क्लीक करे जैसा आपको ऊपर चित्र में दिख रहा है.
google keyword tool search
google keyword tool search
Google Keyword Planner ओपन होने के बाद आपके सामने 3 ओप्संस आते है. जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है.  

  • Search for new keywords using a phrase website or category
  • get search volume data and trends
  • Multiply Keyword lists to get new keyword

इसमें से आपको सबसे पहले वाले ओप्संस Search for new keywords using a phrase website or category वाले ओप्संस को सलेक्ट करना है.
google keyword tool get ideas
google keyword tool get ideas
इसे सलेक्ट करते ही आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमे लिखा होगा Your product or service Get ideas. आपको इसी बॉक्स के अंदर कोई भी Keyword लिखकर निचे दिए गए बटन Get ideas पर क्लीक कर देना है.
google keyword tool search list
google keyword tool search list
जैसे की मैंने Websites लिख कर Get Ideas पर क्लीक किया ऐसा करते ही आपके सामने बहुत से विकल्प आ जायेंगे। जैसा आप  ऊपर देख रहे हो. आपके द्वारा लिखे गए keyword से मिलते जुलते keyword आपके सामने आ जाते है.

जैसे की सर्च करने के बाद आपके सामने Keyword आता है उस से आगे Avg. monthly searches है. फिर इसके बाद competition है. इसके बाद Suggested bid लिखा होता है.

Avg. monthly searches के द्वारा आपको पता चलता है जो आपको List में सबसे पहले Keyword दिख रहा है उसका Monthly का ट्रेफिक कितना है. यानी  करने वाले की संख्या कितनी है.

Competition यानी  दिए गए Keyword पर कितना Competition है. मेरी सलाह में आप High Competition वाले Keyword पर ध्यान ना दे. आप जो भी Keyword सलेक्ट करे वो Medium में सलेक्ट करे. क्योंकि ऐसा keyword सलेक्ट करने के बाद आपकी कमाई के चांस ज्यादा हो जाते है.

Suggested bid के द्वारा आपको पता चलता है कि लिस्ट में दिख रहे Keyword पर आपको कितने Rs तक मिल सकते है अगर कोई Google से Search करके उस Keyword के द्वारा आपकी पोस्ट तक पहुचता है तो आपको Suggested Bid में दिख रहे उतने रूपये मिल सकते है. जितने आपको दिखाई दे रहे है.

इस तरह आप Google Keyword Planner के द्वारा High CPC keyword अपने ब्लॉग या Website के लिए Search करके उन से जुड़े Article अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर दे सकते हो. आपके द्वारा लिखई गयी पोस्ट में Keyword की CPC जितनी High होगी आपको उतना ज्यादा फायदा होगा।

Blog Content को गूगल में जल्दी कैसे दिखाए Click Now

आपको एक बात और बताना चाहूंगा High CPC Keyword को Use करते हुवे आपको एक SEO फ्रेंडली Post लिखनी होती है. ताकि आपकी पोस्ट Google Search के टॉप पेज में आ सके. SEO Friendly Post किस तरह लिखी जाती है. और उसमे किन किन बातो का ध्यान रखा जाता है. इस से जुड़ा एक Article जल्द ही आप लोगो के बिच होगा।

आप बस थोड़ा इन्तजार करे क्योंकि मैं आप सभी के लिए SEO से जुडी ऐसी ऐसी पोस्ट लिखने वाला हु. जो आप सभी के बहुत काम आएँगी। और आप उनका इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google Search में टॉप पर ला पाओगे। तो इन्तजार करे मेरी आने वाली पोस्टो का आज के लिए बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में.

मेरी सभी Latest अपडेट आप यहाँ क्लीक करके मेरे Facebook पेज और यहाँ क्लीक करके मेरे YouTube चैनल पर भी प्राप्त कर सकते हो.     

Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 

इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

2 comments so far,Add yours

  1. नमस्कार सर जी आप की प्रतेक जानकरी महत्वपूर्ण होती है इसके लिए धन्यवाद मुझे आप से छोटी सी हेल्प ये चाहिए की आप अपने ब्लॉग के लिए मुख्य इमेज किस सॉफ्टवेर से कंपोज़ करते है और बिच में अपने बात को समझाने के लिए जो इमेज प्रयोग करते है उसे कैसे बनाते है और उसमे तीर कैसे लगाते बताने की कृपा करे धन्यवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस से जुडी जल्दी ही एक पोस्ट लिखूंगा आप थोडा इन्तजार करे

      Delete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ