आज की मेरी पोस्ट Blog Content से जुडी है. अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको बताने वाला की आप किस तरह अपने किसी भी Blog Content या Website Content को Google के Search Engine के जल्दी कैसे सबमिट कर सकते हो. मेरी आज की इस पोस्ट का टाइटल है Blog Content ko Search Engine Me Jaldi Kaise Laye. Blog content fast indexing trick.

आज की मेरी पोस्ट Blog Content से जुडी है. अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको बताने वाला की आप किस तरह अपने किसी भी Blog Content या Website Content को Google के Search Engine के जल्दी कैसे सबमिट कर सकते हो. मेरी आज की इस पोस्ट का टाइटल है Blog Content ko Search Engine Me Jaldi Kaise Laye. 
Blog content fast indexing trick
Blog Content Ko Search Engine Me Jaldi Kaise Laye
बहुत से Blogger ऐसे होंगे जो अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करते है. और पोस्ट को पब्लिस करने के बाद उसके टाइटल को Google Search Engine पर Search करते है. लेकिन बहुत कोशिश करने के बाद भी उनको उनकी पोस्ट गूगल पर नहीं मिल पाती। और जब Post ही Google पर नहीं आ पायेगी तो फिर ट्रेफिक कैसे आएगा।

गूगल के द्वारा Unique Visitors आपके ब्लॉग पर तब ही आएंगे। जब आपकी हर पोस्ट Google Search Engine पर दिखाई देगी. अगर आपकी पोस्ट गूगल के Search में नहीं आती तो फिर आपके Blog या Website पर ट्रैफिक भी ना के बराबर ही होगा. और अगर  ट्रेफिक ही नहीं होगा तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट किसी काम की नहीं है.

Unique Visitors आपको तब ही मिल सकते है जब आपने अपने ब्लॉग की सही तरीके से SEO करी हुई हो. SEO से जुडी बहुत सी पोस्ट मैं अपने इस ब्लॉग पर आप लोगो को पहले भी दे चूका हु. जैसे की Blogger के अंदर Meta Tags की Setting कैसे करे. Meta Tags से जुडी पोस्ट आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हो.

Blogger में Custom Robots Txt  की Setting किस तरह की जाती है. Custom Robots Txt से जुडी पोस्ट आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हो. Custom Robost Txt की तरह ही ब्लॉगर के अंदर Custom Robost Header Tags Setting होती है जिसे आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हो.

Blogger के अंदर ये सब setting करने के बाद हमे अपने ब्लॉग को Google पर Blog Verification भी करना होता है. ताकि Google को पता चल सके हमारे ब्लॉग के अंदर किस टॉपिक पर लिखा गया है. और क्या क्या हमारे ब्लॉगर के अंदर मौजूद है. Blogger को Google पर किस तरह Verification किया जाता है इस से जुडी पोस्ट भी मैं अपने इसी ब्लॉग पर दे चूका हु जिसे आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हो.

Blog Verification के बाद बारी आती है ब्लॉग को Google पर Sitemap करने की. ब्लॉग को गूगल पर किस तरह Sitemap किया जाता है उसकी जानकारी आपको यहाँ क्लीक करके मिल जायेगी

Blogger को पूरी तरह SEO Setting करने के बाद आप अपने ब्लॉग में यूनिक पोस्ट लिखिए और उसे पब्लिश करे. आपके द्वारा पोस्ट पब्लिश होते ही आपकी पोस्ट Google के Search Engine में 20 से 25 मिनट में आ जाती है. लेकिन कभी कभी हमारी पोस्ट को गूगल के Search Engine में आने में बहुत टाइम लग जाता है.

अब बात आती है आखिर हम कैसे पता करे जो पोस्ट हमने Publish करी है वो Google में Search करने पर दिख रही है या नहीं दिख रही. अपनी किसी भी पोस्ट को Google पर चेक करने के लिए आप अपनी पोस्ट का पूरा टाइटल कॉपी करे, और गूगल में जाकर उसे पेस्ट करने के बाद Enter कर दे. अगर आपकी पोस्ट का टाइटल Search करने के बाद आपको दिखाई दे रहा है तो आपकी पोस्ट Google में सबमिट हो चुकी है. अगर आपकी पोस्ट का टाइटल सर्च करने के बाद भी आपको आपकी पोस्ट नहीं दिख रही है तो यानी आपकी पोस्ट अभी गूगल पर सबमिट नहीं हुई है.

अगर आपकी पोस्ट Google पर सबमिट नहीं होगी तो उस पर ट्रेफिक भी कम ही आएगा। अब मैं आपको बताता हु कि आप किस तरह मेनुवल अपनी पोस्ट को गूगल पर सबमिट कर सकते हो. और जो मैं आपको पोस्ट को सबमिट करने का तरीका बताने वाला हु उसके द्वारा आपकी पोस्ट मात्र 5 मिनट के अंदर ही Google Search Engine में दिखाई देने लगेगी। यानी आप पोस्ट पब्लिश करते ही मात्र 5 मिनट के अंदर ही उसे Google में Show करा सकते हो.

Blog Content ko Search Engine me Jaldi Lane ka Tarika

fetch as google page
fetch as google page
अगर आप Blog Content को Google Search Engine में जल्दी सबमिट करना चाहते हो तो आपको यहाँ क्लीक करके Google Search Console में जाना होगा। और अपने ब्लॉग या वेबसाइट के एड्र्स पर क्लीक करके Crawl पर क्लीक करना होगा उसके बाद Fetch as Google पर क्लीक करना होगा। ठीक उसी तरह जिस तरह आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है.

Note - Google Search Console में आपकी Website या ब्लॉग का एड्र्स तब ही दिखाई देगा जब आपने अपने ब्लॉग या website का Verification करा होगा। Verification से जुडी पोस्ट का लिंक आपको ऊपर मिलेगा.

Fetch as Google पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जाता है. इसमें आपको एक Search बॉक्स दिखाई देगा। इसी बॉक्स के अंदर आपको अपनी उस पोस्ट का लिंक पेस्ट करना है. जो आपको गूगल पर सबमिट करनी है.
fetch as google
fetch as google
आपको जिस भी पोस्ट को गूगल पर जल्दी लाना हो उसका URL कॉपी करे और चित्र के अनुसार बॉक्स में पेस्ट करके Fetch बटन पर क्लीक कर दे.
fetch as google indexing
fetch as google indexing
Fetch बटन पर क्लीक करके ही आपकी पोस्ट का लिंक निचे आ जायेगा और उसके आगे लिखा होगा Request indexing. जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है. आपको इसी Request indexing पर क्लीक करना है.
fetch as google crawl url
fetch as google crawl url
Request indexing पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक और windows खुलेगी। ठीक उसी तरह जिस तरह आप ऊपर चित्र में देख रहे हो. इसमें आपको i`m no a robot को सलेक्ट करके Crawl only this URL को सलेक्ट करना है. इसके बाद निचे दिए गए बटन Go पर क्लीक कर देना है.

इतना करते ही आपके पोस्ट की Indexing Request Complete हो जाएगी. अब आप अपनी पोस्ट के टाइटल को 5 मिनट के बाद गूगल पर डाल कर सर्च कर सकते हो. आपकी पोस्ट Google पर show होने लगेगी। इस तरह आप बहुत ही आराम से अपनी हर Blog Content को Google में सबमिट कर सकते हो. आपके ब्लॉग की हर पोस्ट गूगल पर सबमिट होगी तो आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक भी ज्यादा आएगा।

Google Search Console गूगल का वो बेहतरीन टूल है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में टॉप पर ला सकते हो. Google Search Console से जुडी और भी जानकारिया मैं आप लोगो के बिच समय समय पर देता रहूँगा। ताकि आप बिना किसी को पैसे दिए अपने आप ही अपने ब्लॉग या Website की setting कर सको. और अपने ब्लॉग को Google के टॉप पेज में ला सको.

आज के लिए बस इतना ही उम्मीद है मेरी आज की पोस्ट आप सभी लोगो के लिए काम की साबित होगी। अगर मेरी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के बिच शेयर करना ना भूले। ताकि हर कोई अपने Blog Content को Google पर सबमिट करके अपनी पोस्ट लोगो तक पंहुचा सके. मिलते है अगली पोस्ट में और भी काम की जानकारियो के साथ. मेरे सभी लेटेस्ट अपडेट आप यहाँ क्लीक करके मेरे Facebook पेज पर भी प्राप्त कर सकते है. और आप यहाँ क्लीक करके मेरे साथ YouTube पर भी जुड़ सकते है.

content for blog, marketing blog, blogs for writers, content marketing. 
  
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

1 comments so far,Add yours

  1. हम भी करके देखेंगे यह तो

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ