Google Search Engine में Top पर आने के लिए बेहतरीन SEO के साथ आपके द्वारा अपलोड की गयी Images का भी बहुत बड़ा रोल होता है. अगर आपने सही तरीके से अपनी Images की सेटिंग नहीं करी है तब भी आपका ब्लॉग या Website Google Search Engine के टॉप पेज पर नहीं आ पायेगी। बेहतरीन SEO के साथ Images Optimize करना बहुत जरुरी होता है. मेरी आज की इस पोस्ट के द्वारा आप अपने ब्लॉग या Website के लिए Optimize Images करना सिख जायेंगे.

Hindi Tech Guru  पाठको का स्वागत है मेरी आज की Optimize Images बनाने की पोस्ट में. आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको आपकी Website और Blog के लिए Optimize इमेजेस की जानकारी Step by Step दूंगा। तो चलिए शुरू करते है अपनी आज की Optimize Images Banane ki Puri Jaankari की पोस्ट.
Optimize Images
Optimize Images Banane Ki Puri Jaankari

Optimize Images के बारे में जाने 

ऑप्टिमाइज़ इमेज बनाने से पहले हम जान लेते है कि आखिर यह Optimize इमेज है क्या बला. और इसकी हमे क्यों जरूरत है. जैसा की आप सभी जानते हो. Internet पर मौजूद लाखो करोडो लोगो की नजरो में आने के लिए हमे Google का ही सहारा लेना पड़ता है. गूगल के द्वारा ही Internet पर मौजूद लाखो करोडो अनजाने लोग हमारी Website या ब्लॉग तक पहुच पाते है.
और Google Search Engine पर आने के लिए हमे अपनी Website या Blog की सही तरीके से SEO की सीटिंग करनी पड़ती है. आज से 5 से 6 साल पहले ब्लॉग या Website की SEO करना इतना Important नहीं था जितना आज के Time में है. अगर आपने अपने ब्लॉग या Website की सही तरीके से SEO नहीं करी है. तो आपका Blog या Website Google के Search Engine में इतनी गहराई में खो जायेगी. कि उस तक बहुत ही गिने चुने लोग पहुच पाएंगे. इसलिए बहुत जरुरी है कि आप अपने Blog या Website की सही तरीके से SEO करो.

SEO से जुड़ी बहुत सी जानकारी मैं अपने इसी ब्लॉग पर दे चूका हु. जिसे आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हो. अपनी सभी पोस्ट में मैंने Step by Step आपको SEO से जुडी वो सभी जानकारी दी हुई है. जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी Google Search रैंकिंग सुधार सकते हो. 

Google Search Engine में Top पर आने के लिए बेहतरीन SEO के साथ आपके द्वारा अपलोड की गयी Images का भी बहुत बड़ा रोल होता है. अगर आपने सही तरीके से अपनी Images की सेटिंग नहीं करी है तब भी आपका ब्लॉग या Website Google Search Engine के टॉप पेज पर नहीं आ पायेगी। बेहतरीन SEO के साथ Images Optimize करना बहुत जरुरी होता है. मेरी आज की इस पोस्ट के द्वारा आप अपने ब्लॉग या Website के लिए Optimize Images करना सिख जायेंगे.

Optimize Images Banane ki Puri Jaankari 

चलिए अब हम अपने Blog या Website के लिए Optimize Images बनाना सीखते है. यहाँ मैं आपको Images Optimize करने के दो तरीके बताने वाला हु. पहला तरीका बिना किसी Software की सहायता के. और दूसरा तरीका Photoshop Software के द्वारा।

जो भी आप अपने Blog या Website के लिए Images तैयार करते हो. उसे आप बिना किसी सेटिंग के अपलोड कर देते हो. यह एक गलत तरीका होता है. ऐसा करने से आपकी Images Google Search Engine में नहीं आ पाती। जब भी आप अपने द्वारा तैयार Photo को अपने Blog या Website पर अपलोड करो. उसे अपलोड करने से पहले आपको अपनी Images में एक छोटी सी सेटिंग करनी होगी।आपको बस फोटो के ऊपर राईट क्लीक करके वो सेटिंग करनी होगी जो आपको निचे बताई गयी है.
Optimize Images Banane Ki details
Optimize Images Banane Ki details
Optimize Images बनाने के लिए आप अपने द्वारा तैयार फोटो पर Right क्लीक करके Properties पर क्लीक करना है इसके बाद Details पर क्लीक करना है. यहाँ आपको Title, Subject, Rating, Tags, Comments जैसे ओप्संस दिखाई देंगे. इन सब डिटेल को आपको भरना है. जो भी आपकी Images का Name है वो आप इन सब में लिखने के बाद Apply पर क्लीक करके ok कर दे.
ऊपर दी गयी सभी डिटेल भरने के बाद आपको अपनी Images के नाम में भी बदलाव करना होगा। जो भी आपकी Images का Name लिखा होता है. वो Normal ही लिखा होता है. आप उसे F2 का बटन दबा कर Rename करे. और जो भी आपकी Images का Name है उनके बिच में - का निशान लगा दे। 

जैसे कि मेरी Image का Name Optimize Images Banane ki Puri Jaankari है. मैंने इसको F2 का बटन दबा कर Rename करने के बाद - का निशान Use करते हुवे Optimize-images-banane-ki-puri-jaankari इस तरह नाम लिख कर Enter कर दूंगा। अब मेरी Images Optimize हो चुकी है. जिसे मैंने अपनी blog या Website पर अपलोड कर सकता हु. 

Optimize Images in Photoshop 

ऊपर दिया गया तरीका तो Normal था जिसमे आपको किसी Software की जरूरत नहीं पड़ती। लेकिन अगर आप Photoshop के द्वारा अपनी Images को Optimize करना चाहते है तो आपको निचे दी गयी Setting के अनुसार अपनी Photo Save करनी होगी।
Optimize Images in Photoshop
Optimize Images in Photoshop
Photoshop में Optimize Images बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने द्वारा तैयार Photo को Photoshop में ओपन करे. अब सबसे ऊपर File पर क्लिक करके Save for Web & Devices पर क्लीक करके Save बटन पर क्लीक करे. और अपनी Images को Optimize Images के रूप में सेव कर ले. Save करने के बाद आपकी Images तैयार है आपकी Website या ब्लॉग के लिए.

इस तरह आप बहुत ही आराम से Optimize Images बना सकते हो और अपनी Google Search Engine Ranking को सुधार सकते हो. उम्मीद है मेरी आज की पोस्ट आप सभी के बहुत  साबित होगी आज के लिए बस इतना ही. आगे भी आप सभी के लिए कुछ ऐसी पोस्ट लाऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के Top Page पर ला सकते हो. तो इन्तजार करे मेरी आने वाली पोस्ट का और जुड़े रहे मेरे साथ यहाँ क्लीक करके Facebook और यहाँ क्लीक करके YouTube पर. 

Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

2 comments so far,Add yours

  1. नमस्कार सर जी,
    जानकारियों के गुलदस्ते में एक और ताज़ा खुबशुरत फूल लगाने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद. इस जानकारी के लिए मै आज आप को फोन किया था इस पोस्ट से मेरी समस्या का समाधान लगभग हो चूका है बस यही और जानना है कि इमेज की साइज़ कम करने के लिए तीर केलिए कौन सा saftware प्रयोग करते है.

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस से जुडी पोस्ट भी जल्दी आप सभी के बिच आएगी थोडा सा इन्तजार करे

      Delete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ