YouTube New Guidelines In Hindi. Internet से कमाई करने का जो सबसे आसान और बढ़िया साधन है वो YouTube ही है. मैं ऐसे अपने बहुत से विजिटर को जानता हु जिन्होंने मेरे आर्टिकल पढ़कर अपना YouTube चैनल बनाया। और विडियो अपलोड किये। और अच्छी खासी कमाई भी करी. लेकिन ज्यादा दिन टिक नहीं पाए. YouTube की तरफ से उनके Channel को Termination कर दिया गया. क्योंकि वो लोग YouTube Guidelines का ख्याल रखे बिना Video अपलोड कर रहे थे.

YouTube New Guidelines in Hindi 

Hindi Tech Guru के सभी पाठको को मेरा नमस्कार। मेरी आज की पोस्ट YouTube Guidelines से जुडी है. अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको YouTube की Latest Guidelines के बारे में बताऊंगा। जो आप सभी के लिए बहुत जरुरी है तो चलिए शुरू करते है अपना आज का Article.
YouTube New Guidelines
YouTube New Guidelines 
आप सभी जानते हो YouTube एक ऐसा Platform है जिसके द्वारा आप घर बैठे बैठे लाखो करोडो रूपये कमा सकते हो. कमाने वाले कमा ही रहे है YouTube से लाखो करोडो रूपये। YouTube से जुडी बहुत सी पोस्ट मैं अपने इस ब्लॉग और अपनी Website पर दे चूका हु.

Internet से कमाई करने का जो सबसे आसान और बढ़िया साधन है वो YouTube ही है. मैं ऐसे अपने बहुत से विजिटर को जानता हु जिन्होंने मेरे आर्टिकल पढ़कर अपना YouTube चैनल बनाया। और विडियो अपलोड किये। और अच्छी खासी कमाई भी करी. लेकिन ज्यादा दिन टिक नहीं पाए. YouTube की तरफ से उनके Channel को Termination कर दिया गया. क्योंकि वो लोग YouTube Guidelines का ख्याल रखे बिना Video अपलोड कर रहे थे.

YouTube के द्वारा लाखो कमाए यहाँ क्लीक करके 

इन्टरनेट की दुनिया में कुछ लोग ऐसे है जो बिना मेहनत करे ही कमाना चाहते है. वो सोचते है कि वो किसी के भी और किसी भी तरह के Video YouTube पर अपलोड कर देंगे। और YouTube को इसके बारे  भी नहीं चलेगा। सही मायनो में YouTube अपने से जुड़े हर उस मेंबर पर पैनी निगाह रखता है. जो YouTube के द्वारा पैसा है. या फिर जो YouTube के मेंबर है.

पिछले 2 - 3 महीने से मेरे पास बहुत से लोगो की मेल आ रही जिसमे उन्होंने मुझे बताया है कि उनके YouTube चैनल को बंद कर दिया गया है. वो उन्हें किस तरह खोले। YouTube के द्वारा बंद किया गया चैनल दुबारा कभी नहीं खुल सकता। केवल 1% ही चांस होता है YouTube चैनल वापिस मिलने का.

सबसे पहले यह जानते है आखिर YouTube Channel आखिर Termination क्यों होता है. आखिर क्या वजह होती है जिसकी वजह से YouTube आपके Channal को Termination कर देता है. YouTube आपके चैनल पर तब ही Action लेता है. जब आपकी तरफ से कुछ गलत किया जाता है.

YouTube चैनल बनाने की पूरी जानकारी 

गलत से मतलब जब कोई आप ऐसा video aplod कर देते हो जो YouTube Guidelines के खिलाफ हो. जैसे की किसी दूसरे चैनल के Video अपलोड करना, किसी का Song चुरा कर Video में मिक्स करना, अपने Video को खुद ही देखना, अपने विडियो में बहुत से Tag इस्तेमाल करना, अपने विडियो को ज्यादा शेयर करना।

ऐसे बहुत से कारण होते है जिसकी वजह से YouTube हमारे चैनल को बंद कर देता है. भले ही हमारे लाखो Subscribe हो. YouTube को इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता। जो भी उसके नियम तोड़ेगा YouTube उसे बिना चेतवानी की अपनी दुनिया से बाहर कर देगा।

YouTube से कमाई करनी है तो ईमानदारी से करो. बेईमानी से तो हर कोई कमा लेता है. YouTube के सभी Guidelines का पालन करोगे तो बेशुमार पैसा YouTube से घर बैठे बैठे कमा सकते हो. आज से 6 से 7 महीने पहले YouTube इतना सख्त नहीं था जितना अब हो गया है. पिछले 2 से 3 महीने के अंदर YouTube ने ऐसे लाखो चैनल को बाहर का रास्ता दिखाया है. जो YouTube की आखो में धूल झोक कर अंधी कमाई कर रहे थे.

देखा जाए तो यह एक तरह से ठीक ही हुवा है. YouTube ने ऐसे लोगो के बाहर करके उन लोगो को कमाने का और मौका दिया है जो सही मायने में मेहनत करते है. पिछले कुछ सालो के मुकाबले YouTube का वो जरिया बन गया है जो आपको कुछ ही घण्टो में लखपति बना देता है.

Mobile के द्वारा Photo का बेकराउंट बदलने का तरीका 

इतना ज्यादा ट्रेफिक और इतनी ज्यादा कमाई  को देखते हुवे YouTube ने अपनी Guidelines को और strong किया है. जो भी लोग YouTube से जुड़े है या YouTube से जुड़ना चाहते है उन लोगो के लिए YouTube New Guidelines को समझना बहुत जरूरी है. क्योंकि अक्सर देखा गया है नए Youtuber कमाई करने के चक्कर में किसी का भी Video डाउनलोड करके और फिर उसे एडिट करके अपलोड कर देते है. ऐसा करके ही वो YouTube की Guidelines के खिलाफ चले जाते है.

मैं आपको YouTube की कुछ ऐसी Guidelines के बारे में बताने वाला हु. जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

YouTube New Guidelines in Hindi 

  • YouTube पर किया गया हर Video ओरिजनल यानी आपके द्वारा बनाया गया होना चाहिए.
  • किसी और के video चैनल से विडियो डाउनलोड करके एडिट ना किया गया हो. 
  • विडियो के अंदर कोई copy right song एड नहीं होना चाहिए. 
  • Video का टाइटल Tag के अंदर इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. 
  • किसी Famous चैनल का नाम Tag में एड नहीं होना चाहिए.
  • Video के अंदर कम से कम Tag का इस्तेमाल होना चाहिए. 
  • आपके द्वारा Video का लिंक कम से कम शेयर होना चाहिए. 
  • जो टाइटल आपने विडियो में दिया है वो टॉपिक विडियो में होना चाहिए. 
  • खून खराबे से जुड़े और गंदे विडियो अपलोड नहीं होने चाहिए.
ये वो Guidelines है जो Youtube पर मौजूद हर मेंबर को पता होनी चाहिए। मैं आपको YouTube की ऑफिसियल वेबसाइट का  देता हु. जहा आपको YouTube से जुडी सभी Guidelines की जानकारी डिटेल में मिल जायेगी। आप यहाँ क्लीक करके YouTube की सभी Guidelines को डिटेल में देख सकते है.

उम्मीद है मेरे द्वारा दी गयी जानकारी उन सभी के बहुत काम आएगी। जो YouTube के द्वारा पैसा कमान चाहते है या फिर पैसा कमा रहे है. YouTube आपकी जिंदगी का हर सपना पूरा करने की ताकत रखता है. बस आपको भी ईमानदारी से YouTube के साथ चलना है. जितनी ईमानदारी से मेहनत करोगे। उतनी ईमानदारी से लाखो करोड़ो रूपये प्राप्त करोगे।

अपने फोन की जासूसी करने वाला का पता लगाए यहाँ क्लीक करके 

आज के लिए बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में कुछ नयी जानकारियो के साथ. मेरे सभी Latest अपडेट प्राप्त करने के लिए आप मेरे साथ यहाँ क्लीक करके Facebook और यहाँ क्लीक करके मेरे YouTube चैनल पर जुड़ सकते हो. मेरी यह पोस्ट पसंद आने पर इस पोस्ट का लिंक ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. ताकि हर कोई YouTube की Guidelines को समझ सके और ज्यादा से ज्यादा कमाई YouTube से करके अपने हर सपने को पूरा कर सके.  
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 

इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ