February 2010

online gift
online gift
dilsebol पर लॉग ऑन करें। इस वेबसाइट की मदद से आप खास गिफ्ट बना सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी टी-शर्ट, शर्ट, मग, माउस पैड इत्यादि पर अपना मनचाहा डिजाइन भी बना सकते हैं। इस साइट आपको आपको अपने मनमाफिक डिजाइन बनाने और सृजनात्मकता दिखाने का पूरा मौका देती है। जिसकी सहायता से आप खुलकर अपनी मनोभावना को व्यक्त कर सकते हैं।


periodic table
periodic table
हम जानते हैं कि एग्जाम सिर पर हैं और इन दिनों तुम लोग पढाई में जुटे होंगे। लेकिन क्या तुमने केमिस्ट्री में पीरियोडिक टेबल यानी आवर्त सारणी को ढंग से समझ लिया है? हम तुम्हें बताते हैं वह तरीका, जिससे पीरियोडिक टेबल को याद करने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। फिर तुम यह नहीं कह पाओगे- फिजिक्स केमिस्ट्री बडी बेवफा, रात में याद करो, दिन को सफा.. 
ptable ऐसी ही वेबसाइट है, जिस पर सभी धातुओं के पीरियड टेबल दिए हुए हैं। वेबसाइट पर जाकर किसी भी धातु के नाम पर क्लिक कीजिए। पॉपअप खिडकी खुल जाएगी और उस पदार्थ की विकीपीडिया जानकारी मिल जाएगी। ये टेबल पीडीएफ और चित्र के रूप में डाउनलोड भी किए जा सकते हैं। इस साइट की खासियत है कि यह हिंदी में भी उपलब्ध है। साइंस में रुचि रखने वालों के लिए यह साइट काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

आज मै आपको ऐसी साइड के बारे मे बता रहा हुँ जिसके द्वारा आप मुफ्त मे SMS भेज सकते है। इससे भेजे गये SMS तुरन्त ही प्राप्त हो जाते है
free sms
free sms
इस साइड पर जाने के लिये यहाँ क्लिक करें

hindi software
hindi software
आज मै आपको ऐसी साइड के बारे मे बता रहा हुँ जहाँ से आप मुफ्त मे हिन्दी के साँफ्टवेयर की सीडी मंगा सकते है। मैंने तो मंगवा ली है अब आपकी बारी है। सीडी आग्रह के लिए आपको पंजीकरण करना होगा. पंजीकरण के लिए यहाँ क्लिक करें

सॉफ़्टवेयर व उपकरणों को बिना पंजीकरण के डाउनलोड किया जा सकता है  
 

इस साइड पर जाने के लिये यहाँ क्लिक करें

Youtube Video Downloader
Youtube Video Downloader
वैसे कई सोफ्टवेयर तथा तकनीकें है यू-ट्यूब से विडियो डाउनलोड करने की | पर मुझे एक बहुत ही सरल तरीका मिला है ,जिसमे न तो आपको किसी सोफ्टवेयर की मदद लेनी पड़ेगी और ना ही किसी ऑनलाइन ऍप्लिकेशन की मदद | 

आप जिस विडियो को डाउनलोड करना चाहते है ,उसी पेज के URL बार में youtube की जगह voobys लिखना है | ओर Enter मारना है बस आपके सामने विडियो फाइल डाउनलोड के लिए तैयार मिलेगी 


मै आपको उदाहरण के लिए दो विडियो के URL मे बदलाव करके बता रहा हूँ। इस विडियो का URL है  http://www.youtube.com/watch?v=Hs9us0xln-M
इसमे मैने  youtube की जगह लिखा है voobys अब इसका URL हो गया है
http://www.voobys.com/watch?v=Hs9us0xln-M
बस आपके सामने विडियो फाइल डाउनलोड के लिए तैयार है

इस विडियो का URL है  http://www.youtube.com/watch?v=I4Jd4d_ZsvA
इसमे मैने youtube की जगह लिखा है voobys अब इसका URL हो गया है
http://www.voobys.com/watch?v=I4Jd4d_ZsvA
बस आपके सामने विडियो फाइल डाउनलोड के लिए तैयार है


आप चाहो तो youtube से फिल्मे भी डाउनलोड कर सकते हो बस जो फिल्म देखनी हे उस पर क्लिक करे ओर URL मे youtube की जगह voobys लिख दे और Enter मार दे बस आपको पूरी फिल्म डाउनलोड के लिए तैयार मिलेगी

Youtube से फिल्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

autorun.inf
autorun.inf 
डबल क्लिक करने पर भी ड्राइव (C:,D:,E: वगेरे) न खुलना (explore न होना) भी एक समस्या है. अक्सर एक्स पी में ऐसा होता है. हार्ड-डिस्क के ड्राइव पर डबल क्लिक करो तो नए विण्डो में सूची खुलती है, “किस में खोलें?” माना, यहाँ भी एक्सप्लोरर चुन कर ड्राइव को खोला जा सकता है या राइट-क्लिक से एक्सप्लोर कर खोल सकते है, मगर ज्यादातर यह युक्ति भी काम नहीं करती.
मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ. कई दिन तो यूँ ही चलाता रहा फिर सोचा कोई हल खोजा जाना चाहिए. सर्च किया तो मिल गया यह सरल-सा इलाज. जी हाँ यह वायरस की वजह से ही होता है, जो अपनी सुरक्षा के लिए हमारे हर ड्राइव में autorun.inf नामक अदृश्य फाइल बना देता है.

क्या आप भी ऐसी समस्या का सामना कर रहें है? तो इसे आजमाएं:  


1.
Start>>Run में जाकर cmd टाइप करें और enter दबायें. इससे command prompt विण्डो खुलेगी.
2. टाइप करें cd\ फिर enter दबायें.
3.  टाइप करें  attrib -r -h -s autorun.inf फिर enter दबायें.
4. टाइप करें del autorun.inf फिर enter दबायें.
5. टाइप करें d: फिर enter दबायें. इससे d: ड्राइव पार्टेशन खुलेगा.  अब चरण 3 तथा 4 को दोहराते हुए चरण 5 तक आएं व d:  के स्थान पर अगले पार्टेशन का नाम लिखें.  सभी पार्टेशन पर इसे दोहराएं. हो जाने पर सिस्टम री-स्टार्ट करें. देखिये समस्या समाप्त हो चुकी है.



यह जानकारी मुझे यहाँ से मिली

कुंडली बनाने का सबसे लोकप्रिय सौफ्टवेयर अब पोर्टेबल रूप में इसको इंस्टाल करने की भी जरूरत नही है बस डाउनलोड करे और अपनी कुंडली देंखे।
portable kundli
portable kundli

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Access Any Blocked Site
Access Any Blocked Site
मुझे बहुत पहले एक ईमेल आयी थी जिसमें किसी ने पूछा था कि किसी वेबसाईट को ब्लोक करने का क्या कोई तरीका है। तो सोचा आज ऐसा ही एक तरीका बता दिया जाये जिससे कोई साईट ब्लोक की जा सके।
क्या आपका कोई छोटा भाई बहन पढ़ाई छोड ओरकुट में ज्यादा ही टाईम व्यतीत कर रहा है? आईये ओरकुट को ब्लोक करके देखते हैं।

अपने कंप्यूटर में File Explorer में जाईये, उसके बाद आपको Drivers फोल्डर ढूँढना है, उदाहरण के लिये Windows XP में ये C:\Windows\System32 के अन्दर मिलेगा। अब Drivers फोल्डर के अंदर etc फोल्डर को ढूँढिये। मिलने पर विंडोज एक्सपी के हिसाब से आप अभी C:\Windows\System32\Drivers\etc फोल्डर में होंगे।

इस फोल्डर के अंदर एक फाईल आपको दिखेगी जिसका नाम होगा HOSTS, इसी फाईल में आपको एक छोटा सा बदलाव करना है। इस फाईल को नोटपेड (Notepad) की सहायता से ओपन कीजिये। (अगर इस फाईल में डबल क्लिक करेंगे तो एक विंडो ओपन होगी जो आपसे पूछेगा किस प्रोग्राम की सहायता से इसे ओपन करना है, नोटपेड को ढूँढिये और उसे सलेक्ट करके उसकी सहायता से ओपन कीजिये)।

फाईल ओपन होने पर इसके अंत में आपको लिखा दिखायी देगा - 127.0.0.1 localhost
बस उसके बाद आपको जिस साईट को ब्लोक करना है उसे सबसे अंत में (यानि फाईल की अंतिम लाईन) इस तरह लिख दीजिये - 127.0.0.2 www.orkut.com उसके बाद फाईल को Save कर दें।
अब अगर आप ओरकुट को ब्राउजर में ओपन करना चाहेंगे तो ये ओपन नही होगी, इसी तरह से आप किसी भी एडल्ट कंटेंट वाली साईट को ब्लोक कर सकते हैं
फिर से ओरकुट को उपयोग में लाने के लिये फाईल में से 127.0.0.2 www.orkut.com लाईन को हटा दीजिये। कोई भी चेंज करने के बाद बदलाव को SAVE करना ना भूलें। अगर आपका ब्राउजर पहले से ही ओपन है तो HOSTS फाईल में किया गये बदलाव को देखने के लिये उसे पहले बंद करें और फिर से ओपन करके ब्राउज करने का ट्राई करें।
मैंने यह फायरफोक्स और IE 8.0 में टेस्ट करके देखा है। ध्यान रहे आपको HOSTS फाईल ढूँढनी है, बदलाव करने के लिये।


यह जानकारी मुझे यहाँ से मिली

Magic Burning Toolbox
Magic Burning Toolbox
एक छोटा सीडी डीवीडी सोफ्टवेयर आपके लिए इसे डाउनलोड करे। ये हल्का सा सोफ्टवेयर आपको भी अच्छा लगेगा। अगर आपको ये सोफ्टवेयर पूरा चाहिए तो आप मूझे मेल कर सकते है।
डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Author Name

{picture#YOUR_PROFILE_PICTURE_URL} YOUR_PROFILE_DESCRIPTION {facebook#https://www.facebook.com/fastgyan} {twitter#https://twitter.com/mayank_mb123} {google#https://plus.google.com/+MayankBhardwaj/posts} {pinterest#YOUR_SOCIAL_PROFILE_URL} {youtube#YOUR_SOCIAL_PROFILE_URL} {instagram#YOUR_SOCIAL_PROFILE_URL}

Contact Form

Name

Email *

Message *

Mayank Bhardwaj Mo- 7060830844. Powered by Blogger.