keyboard shortcuts information in hindi


अगर आपसे कंप्यूटर पर माउस के बिना काम करने को कहा जाए तो आपका रिएक्शन क्या होगा? शायद यह कि कैसी अजीब बात कर रहे हो, क्या ऐसा भी पॉसिबल है? लेकिन विंडोज और दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर लगभग हर काम माउस के बिना भी किया जा सकता है। ऐसा होता है की-बोर्ड शॉर्टकट्स के जरिए, जो विंडोज, ऑफिस सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर से जुड़े ज्यादातर काम पूरे कर सकते हैं। ये शॉर्टकट की-बोर्ड के दो या ज्यादा keys के कॉम्बिनेशन से बनते हैं, जैसे control + x यह शॉर्टकट किसी फाइल को cut करने के काम आता है। आप control +v (paste), control +z(undo)और control +c (copy) जैसे शॉर्टकट्स भी यूज करते होंगे। लेकिन ऐसे और भी बहुत से कॉम्बिनेशन हैं और सब हैं एक से बढ़कर एक :

आम लोगों को माउस का यूज करना आसान लगता है लेकिन जो लोग की-बोर्ड शॉर्टकट्स में एक्सपर्ट हैं, वे माउस को हाथ भी नहीं लगाना चाहते। ये काम की स्पीड बढ़ाने के साथ लंबे प्रोसेस को भी आसान बना देते हैं। कुछ शॉर्टकट ऐसे भी हैं, जिनमें की-बोर्ड के साथ माउस भी यूज होता है। विंडोज के ये शॉर्टकट बहुत आसान और उपयोगी हैं।

सिस्टम इन्फर्मेशन : अगर किसी ने अचानक आपसे सवाल किया कि आपके कंप्यूटर में कौन-सा CPU, कितनी RAM या कौन-सा ऑपरेटिंग सिस्टम है तो आप क्या करेंगे? शायद कंट्रोल पैनल में जाकर इन्फर्मेशन ढूंढेंगे। लेकिन यह इन्फर्मेशन WINDOWS + PAUSE/BREAK कीज दबाने पर झट से मिल सकती है। कीज का यह कॉम्बिनेशन SYSTEM PROPERTIES डायलॉग बॉक्स खोलता है, जिसमें ये सब इन्फर्मेशन मौजूद होती हैं।

माई कंप्यूटर : WINDOWS KEY + E के जरिए आप बिना माउस क्लिक किए सीधे My Computer खोल सकते हैं।

फाइल कॉपी : Control बटन दबाए रखते हुए किसी भी फाइल को माउस से ड्रैग करें। उसकी एक और कॉपी बन जाएगी।

शॉर्टकट बनाएं : Control + Shift को दबाते हुए माउस से किसी भी प्रोग्राम, फाइल, फोल्डर, ड्राइव आदि को ड्रैग करें। शॉर्टकट हाजिर है।

सिस्टम लॉक : काम करते-करते अचानक कहीं जाना है तो बेहतर है Windows + L बटन दबाकर सिस्टम को लॉक करके जाएं। यह तभी काम करेगा जब कोई विंडो खुली हो और कंप्यूटर किसी पासवर्ड से खुलता हो।

परमानेंट डिलीट : डिलीट की हुई फाइलें सिस्टम से पूरी तरह डिलीट नहीं होतीं बल्कि Recycle Bin में चली जाती हैं, जहां से उन्हें दोबारा लाया जा सकता है। अगर किसी फाइल को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहते हैं तो Shift+ Delete कॉम्बिनेशन आजमाएं।

राइट माउस क्लिक : अगर माउस को राइट क्लिक किए बिना उसका काम करना चाहते हैं तो Shift + F10 को आजमाएं।

स्टार्ट मेन्यू : माउस को हाथ लगाए बिना स्टार्ट मेन्यू खोलने के लिए Control + EscPE का यूज करें। WINDOWS बटन दबाने से भी यही होता है।

सीडी-डीवीडी : सीडी-डीवीडी ड्राइव में सीडी डालते समय Shift दबाकर डिस्क के अपने आप चल जाने के प्रोसेस को रोका जा सकता है।

फाइल री-नेम : किसी फाइल या फोल्डर को Rename करने के लिए माउस को राइट क्लिक कर Rename कमांड दबाने की बजाय सिर्फ F2 दबाकर देखें।

फाइल सर्च : किसी फाइल को ढूंढना चाहते हैं तो सिर्फ F3 को दबाकर सर्च विंडो खोलें।

प्रॉपर्टीज : किसी फाइल, फोल्डर या ड्राइव आदि की Properties देखने के लिए Alt + Enter यूज करें।

विंडोज मिनिमाइज : डेस्कटॉप पर बहुत सारे प्रोग्राम खुले हों तो सबको एक साथ मिनिमाइज करने के लिए Windows Key + M यूज करें।

विंडोज मैक्सिमाइज : मिनिमाइज किए हुए सभी प्रोग्राम्स और फाइलों को मैक्सिमाइज करने के लिए Windows Key +shift+ M को आजमाएं।

विंडोज नैविगेशन : डेस्कटॉप पर खुले कई सारे डॉक्युमेंट्स या प्रोग्राम्स में से किसी एक को सिलेक्ट करने के लिए Alt + Tab को बार-बार दबाकर देखें।

प्रोग्राम बंद करें : किसी भी एक्टिव प्रोग्राम को बंद करने के लिए Alt + F4 को आजमाएं।

डेस्कटॉप दिखाएं : किसी भी डॉक्युमेंट पर काम करते हुए अगर अचानक डेस्कटॉप पर जाने की जरूरत पड़ जाए तो सभी प्रोग्राम्स को एक-एक कर मिनिमाइज करने की बजाय Windows Key +D दबाएं।

मल्टिपल सिलेक्ट : एक से ज्यादा फाइलों को Copy Move आदि करना हो तो उनकी सूची में पहली फाइल पर जाने के बाद Shift दबाएं और अब Arrow बटन दबाकर ऊपर-नीचे बढ़ते जाएं। दायरे में आने वाली सभी फाइलें सिलेक्ट हो जाएंगी। किसी डॉक्युमेंट में एक से ज्यादा लाइनों को सिलेक्ट करने के लिए भी Shift + Arrow को यूज कर सकते हैं।

सबको सिलेक्ट करें : My Computer, Desktop या किसी भी फोल्डर में दिखने वाली सभी फाइलों को एक साथ सिलेक्ट करने के लिए Control + A दबाएं। उन्हें एक साथ Copy करने के लिए Control + C, Paste करने के लिए Control + V और Cut करने के लिए Control +X का यूज करें। किसी डॉक्युमेंट या वेब पेज में भी सारे टेक्स्ट को ष्टश्ाश्च4 करने के लिए इन्हीं की-बोर्ड कमांड्स का यूज किया जा सकता है।

एड्रेस बार की सूची : माई कंप्यूटर या इंटरनेट एक्सप्लोरर में एड्रेस बार में मौजूद दस्तावेजों या वेब यूआरएल की सूची को खोलने के लिए F4 दबाएं।

पेज रिफ्रेश : अगर My Computer, Desktop या Internet Explorer को Refresh करना चाहते हैं तो F5 दबाएं।

टास्क बंद करें : किसी भी सॉफ्टवेयर में काम करते समय खुलने वाले डायलॉग बॉक्स (जैसे क्या आप वाकई यह फाइल डिलीट करना चाहते हैं?) को बंद करने और उसे कैंसल करने के लिए कैंसल बटन पर माउस क्लिक करने के बजाय Escape बटन दबाने से भी काम चल जाता है। इसी तरह, 'हां' में जवाब देने के लिए Enter बटन दबाना काफी है।

मेन्यू खोलें : किसी भी सॉफ्टवेयर के मेन्यू में Alt बटन दबाने के बाद अंडरलाइन किए हुए अक्षरों (जैसे फाइल में एफ और एडिट में ई) पर क्लिक करने से वह मेन्यू खुल जाएगा। उसके बाद सब-मेन्यू में दिए गए बटन भी इसी तरह खोले जा सकते हैं।

कंप्यूटर सर्च : अगर आप अपने नेटवर्क में मौजूद किसी खास कंप्यूटर को खोजना चाहते हैं तो Control+Windows Logo+F का यूज करें। कंप्यूटर सर्च पेज खुल जाएगा।

प्रिंटआउट : ज्यादातर सॉफ्टवेयर्स में Control + P कीज दबाने पर प्रिंट आउट डायलॉग बॉक्स खुल जाता है।

किसी डायलॉग बॉक्स में चेक-बॉक्स या रेडियो बटन को सिलेक्ट करने या सिलेक्शन हटाने के लिए Space Bar दबाकर देखें।

अगर एक बार ये शॉर्टकट्स याद हो गए तो कंप्यूटर पर काम करना कहीं ज्यादा दिलचस्प और फास्ट हो जाएगा।
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

4 comments so far,Add yours

  1. बहोत ही अच्छी जानकारी आभार ..........

    ReplyDelete
  2. बहुत बढिया जानकारी कुछ पता था कुछ नहीं ....लकिन पूरी हो गई|

    ReplyDelete
  3. बहुत ही काम की जानकारी।

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ