Photoshop Me WebP File Save Karne ki Jankari

0

Photoshop Me WebP File Save Karne ki Jankari. अगर आप फोटोशॉप के अंदर किसी Image ko WebP File Me Save करना चाहते है. तो मेरा आज का ये आर्टिकल आप सभी लोगो के लिए है. अपने आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आप सभी को फोटोशॉप में Webp file save करने की जानकारी देने वाला हु.

Photoshop Me WebP File Save Karne ki Jankari
Photoshop Me WebP File Save Karne ki Jankari

Photoshop Me WebP File Save Karne ki Jankari

अगर आपकी कोई वेबसाइट है और आप चाहते है कि आपकी वेबसाइट की स्पीड फ़ास्ट बनी रहे. तो वेबसाइट की स्पीड को फ़ास्ट बनाये रखने के लिए आपके द्वारा अपलोड की गयी इमेज का भी बहुत बड़ा रोल होता है. वैसे तो वेबसाइट की स्पीड को फ़ास्ट बनाये रखने के लिए और भी जरुरी टॉपिक है. लेकिन हम यहाँ बात करने वाले है एक इमेज की.

अक्सर आप किसी वेबसाइट पर जाते होंगे। और वह से कोई इमेज डाउनलोड करते होंगे। तो जब आप इमेज डाउनलोड करते हो तो वो अक्सर WebP फॉर्मेट में होती है. उस WebP इमेज का साइज भी कम होता है. और उसकी इमेज quality भी बहुत अच्छी होती है. में आपको Amazon जैसी वेबसाइट का एक्साम्पल देता हु. एक तो वो बहुत फ़ास्ट खुलने वाली वेबसाइट है. और दूसरा जब आप उस वेबसाइट से कोई इमेज डाउनलोड करोगे तो वो WebP फॉर्मेट में ही डाउनलोड होगी।

अब अधिकतर वेबसाइट WebP फॉर्मेट में ही अपनी इमेज को अपलोड करते है. और खुद गूगल भी ये ही बताता है कि आपको अपनी वेबसाइट पर WebP की इमेज ही अपलोड करनी चाहिए। 

WebP File format क्या है? और इसे इस्तेमाल करने से क्या फायदा है?  

WebP एक ऐसा image format है जो गूगल द्वारा 30 सितम्बर 2010 को लांच किया गया था. ये फॉर्मेट किसी भी इमेज को Lossless और Lossy Compression कर देता है. यानी आपकी image बिना quality खराब हुवे उसका साइज कम हो जाता है. और इमेज का साइज कम होने पर अपनी वेबसाइट भी बहुत तेजी से खुलती है. 

गूगल द्वारा इस फॉर्मेट को इसलिए लॉन्च किया ताकि किसी भी इमेज का साइज quality खराब किये बिना उसका साइज कम किया जा सके. JPEG और PNG फॉर्मेट की तुलना में WebP File फॉर्मेट की इमेज फ़ास्ट तरीके से लोड होती है. और आपकी वेबसाइट की भी स्पीड डाउन नहीं होती है. अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड फ़ास्ट रहेगी तो आपकी वेबसाइट का ट्रेफिक भी बढ़ेगा।

इस बदलती इंटरनेट की दुनिया में हम सभी को भी बदलना पड़ता है. तो आप भी अपनी वेबसाइट चाहे वो वर्डप्रेस पर हो या ब्लोग्गर पर हो. अपनी वेबसाइट पर इमेज अपलोड करने के लिए WebP File फॉर्मेट का ही इस्तेमाल करिये।  अब बात आती है की आखिर Website ke liye WebP File Kaise Save kare.

JPEG File ko WebP File Format me Kaise Convert Kare? 

यहाँ मैं आपको Website ke liye WebP File Kaise Save करने के लिए 2 तरीके बताने वाला हु. एक Photoshop के द्वारा और दूसरा Online. आप में से बहुत से लोग Photoshop का इस्तेमाल करते है. और Photoshop के माध्यम से ही अपनी वेबसाइट के लिए Image बनाते है. लेकिन जब वो उसे Save वाले ओप्संस पर क्लिक करके Save करते है तो उन्हें WebP File Save Karne का विकल्प नहीं मिलता। 

मैं आपको बताना चाहूंगा Photoshop के अंदर आपको इनबिल्ट WebP File Save Karne का विकल्प नहीं है. अगर आप फोटोशॉप के अंदर WebP File Save करना चाहते हो. तो आपको एक WebP File को सेव करने के लिए Photoshop Plugin यहाँ क्लिक करके डाउनलोड करना पड़ेगा। फिर अपने फोटोशोप के अन्दर C:\Program Files\Adobe\Adobe Photoshop\Plug-ins में जाकर पेस्ट करना पड़ेगा। इतना करते ही आपके फोटोशॉप के अंदर WebP File Save Karne का ओप्संस आ जायेगा।

हम में से कुछ लोग ऐसे भी है. जो फोटोशॉप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और ऑनलाइन ही अपनी images को WebP Format में सेव करना चाहते है. तो मैं आप सभी को ऑनलाइन उस वेबसाइट का लिंक भी देता हु. जिसके माध्यम से आप किसी भी इमेज को WebP फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हो. online WebP Format में Image सेव करने के लिए यहाँ क्लिक करिये। मुझे उम्मीद है मेरी आज की इस पोस्ट के माध्यम से आप बहुत ही आराम से किसी भी Image को WebP format में सेव कर पाएंगे।

आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में. 😊😊😊😊🙏🙏🙏🙏

#webpfilesave #photoshopmewebpfilesave #photoshoptipsinhindi #hinditechguru #mayankbhardwaj

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top