Bina ATM CARD ke Paise Kaise nikale

0

Bina ATM CARD ke Paise Kaise nikale Mera aaj ka ye Article इसी टॉपिक से जुड़ा है. अपने आज के आर्टिकल के द्वारा में आप सभी को उस नयी सर्विस के बारे में बताने वाला जो RBI द्वारा हम लोगो के बिच दी गयी है. ताकि हम लोगो के साथ फोर्ड न हो सके.

Bina ATM CARD ke Paise Kaise nikale
Bina ATM CARD ke Paise Kaise nikale

जब हम लो एटीएम मशीन से रुपये निकालने जाते हैं, तो कई बार मन में डर बना रहता है कि कहीं कोई धोखा न हो जाए, मगर अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आरबीआइ ( रिजर्व बैंक आफ इंडिया) ने एटीएम से रुपये निकालने का नया तरीका निकाला है। यानी एक ऐसी सर्विस हम लोगो के बिच आ गयी है. जिसका इस्तेमाल करके आप Bina ATM CARD ke Paise निकाल सकते है.

Bina ATM CARD ke Paise Kaise nikale

अगर आप एटीएम कार्ड साथ ले जाना भूल भी जाते हैं, तब भी किसी एटीएम से रुपये निकाल सकते हैं। आरबीआइ के इस नये सिस्टम से पैसा निकालने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। इस सिस्टम से न सिर्फ कार्ड स्किमिंग की आशंका कम होगी, बल्कि स्मार्टफोन का उपयोग करके एटीएम से रुपये निकालना आसान हो जाएगा।

कैसे कार्य करता है यह Bina ATM CARD ke Paise निकालने का सिस्टम - अगर आप इस सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते है तो इसमें आपको एटीएम से रुपये निकालने के लिए यूपीआइ के जरिए आर्थोटकेशन करना होगा। इसका उपयोग किसी भी बैंक के एटीएम, थर्ड पार्टी एटीएम से निकासी के लिए किया जा सकता है। ऐसा नहीं की इस कैशलेस सर्विस के आने के बाद हम अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। बल्कि आप चाहे तो कभी भी अपने कार्ड का उपयोग करके रुपये निकाल सकेंगे।

तो चलिए अब समझते है Bina ATM CARD ke Paise Kaise nikale?

सबसे पहले तो आपको  बिना कार्ड के नकद निकालने के लिए |आपको एक यूपीआइ आइडी की जरूरत पड़ेगी। लेन-देन को यूपीआइ के माध्यम से आर्थोटकेट किया जाएगा।

यूपीआइ के माध्यम से आर्थोटकेट करने के बाद एटीएम कक्ष में प्रवेश करने के बाद आपको मशीन की स्क्रीन पर 'कैशलेस विड्राल' का विकल्प चुनना होगा।

इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा, उसे यूपीआइ एप में स्कैन करना होगा।

फिर यूजर को यूपीआइ पिन दर्ज करना होगा। इसके बाद एटीएम मशीन से कैश निकल आएगा।

वैसे में आप सभी को बताना चाहूंगा कार्डलेस नकद निकासी का यह तरीका आइसीआइसीआइ और एसबीआइ जैसे कुछ बैंकों के पास पहले से ही उपलब्ध है। अब अन्य बैंकों द्वारा भी यह तरीका अपनाया जाएगा। यह सिस्टम अब थर्ड पार्टी एटीएम के साथ भी कार्य करेगा।

SBI वाले Bina ATM CARD ke Paise Kaise nikale

अगर आपके पास स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया  यानि एसबीआइ का अकाउंट है तो आप एसबीआई से कैसे Bina ATM CARD ke Paise निकालेंगे। कैशलेस वाला फीचर्स आपको हर बैंक की एप्लीकेशन के अंदर मिलेगा तो आपको बिना ATM कार्ड के पैसा निकालने के लिए SBI Youno app का ही इस्तेमाल करना होगा। एप्लीकेशन के अंदर ही आपको YONO Cash का ओप्संस दिखाई देगा। उस पर क्लिक करके आपको जितना भी कैश चाहिए उतना लिखिए।

उसके बाद आपको किसी भी SBI के ATM में जाना है और वही पर आपको स्क्रीन पर YONO Cash लिखा दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है. फिर आपसे वो OTP पूछा जायेगा जो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आया होगा। OTP डालते ही Bina ATM CARD ke Paise ATM मशीन से निकलना सुरु हो जायेंगे। अगर आपका कोई और बैंक है तो उसकी एप्लीकेशन के अंदर भी आपको कैशलेस वाला फीचर्स मिल जायेगा। जिसका इस्तेमाल करके आप बिना कार्ड के पैसा निकाल सकते है.   

Best Music Money App ki Jankari Hindi Me

Top 5 Direct Upload and Download Links Website

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top