My Gmail Account Hacked Kaise Hua

0

My Gmail Account Hacked Kaise Hua

My Gmail Account Hacked आज की पोस्ट इसी टॉपिक पर. और मेने जो My Gmail Account Hacked लिखा है ना ये में अपने बारे में ही लिख रहा हु. क्युकी मेरी खुद की आईडी 6 April 2022 को हैक कर ली गयी थी. मेरी पूरी ज़िंदगी का सबसे ज्यादा महनुस पल जब मेरी Gmail आईडी को हैक कर लिया गया. मेरी वो ही जीमेल आईडी को हैक किया गया जिस पर मेरा ब्लॉगर जिस पर मेरा adsense और जिस पर मेरा YouTube चैनल है. मेरी इसी आईडी को हैक कर लिया गया जिस पर आप मेरा ये ब्लॉग पढ़ रहे हो.

My Gmail Account Hacked Kaise Hua
My Gmail Account Hacked Kaise Hua

मेरी 15 साल की मेहनत हो एक हैकर द्वारा हैक कर लिया गया. और ये देखकर मेरा मन इतना उदास हुवा जिसकी आप लोग कल्पना भी नहीं कर सकते। मेरी ये जीमेल आईडी में ज़िंदगी की वो लाइफ लाइन है जिसके बिना मेरा जिन्दा रहना भी मुश्किल है. मेने अपने इस ब्लॉग के माध्यम से अपने YouTube चैनल के माध्यम से हमेशा से लोगो की हेल्प फ्री में की है. और जिस लोगो की हेल्प मेरे द्वारा हो जाती है उनकी तरफ से मुझे आशीर्वाद भी मिलता है. इसके साथ साथ मेरे भोलेनाथ का आशीर्वाद भी मेरे साथ था जिसकी वजह से कुछ ही घंटो के अंदर में अपनी जीमेल आईडी वापिस प्राप्त कर पाया।

में आप सभी लोगो की प्राथना का और मेरे भोलेनाथ का हाँथ जोड़कर धयंवाद करना चाहूंगा जिसकी वजह से मेरी ईमेल आयडी मुझे वापिस मिल गयी. अपना अकाउंट हैक होने के बाद में तो बिलकुल ही टूट गया था क्युकी मेरी ज़िंदगी में सब कुछ 0 हो गया था. मेरी किसमत सच में अच्छी थी और भगवान के साथ साथ आप लोगो की वजह से मेरा अकाउंट मुझे वापिस मिल पाया। चलिए अब थोड़ा और विस्तार से इस टॉपिक पर चर्चा करते है. 

जैसा कि आप सभी को मालूम ही है आजकल हर कोई इंटरनेट के माध्यम से ही कमाई कर रहा है. हम लोग अपनी वेबसाइट बनाकर अपना YouTube चैनल बनाकर अपनी Application बनाकर अलग अलग तरह से कमाई कर रहे है. लेकिन इन सभी कमाई में एक चीज कॉमन होती है वो होती है आपकी gmail id. अगर आपकी Gmail id को ही हैक कर लिया जाए तो आपके हाथ से सबकुछ चला जायेगा। आपके भले ही लाखो सब्सक्राइबर हो या आपकी वेबसाइट पर लाखो का ट्रेफिक हो. सब कुछ 0 हो जायेगा आपकी ज़िंदगी में भी अगर Gmail Account आपके हाथ से चला गया.

आप में से बहुत से लोग इस टाइम ये ही सोच रहे होंगे हमने तो अपनी Gmail आईडी पर 2 Step Verification on किया हुवा है. हैकर क्या उसका बाप भी हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकते। तो आपकी ये सोच गलत है. आपको क्या लगता है क्या मैंने अपने Gmail Account को सेफ नहीं रखा था. मेने गूगल द्वारा दी जा रही Security का इस्तेमाल अपनी जीमेल पर किया हुवा था. 2 Step verification भी मेरी gmail पर on था. एक strong Password मेरी Gmail पर लगा हुवा था. और सबसे बड़ी बात मेरी Gmail id को आजतक मैंने अपने कंप्यूटर के अलावा कही और नहीं लॉगिंग किया। लेकिन उसके बाद भी मेरा अकाउंट Hacked कर लिया गया.

 My Gmail Account Hacked होने के बाद हैकर द्वारा मेरे अकाउंट में क्या क्या बदलाव किया गया. हैकर द्वारा 6 अप्रैल की रात को 1.49 AM बजे मेरा अकाउंट हैक किया गया. उस टाइम में सोया हुवा था. 

अकाउंट हैक करने के बाद उसने सबसे पहला काम Recovery phone changed किया, उसके बाद Security question deleted किये, फिर Alternative email address add की, फिर Recovery email changed की, इसके बाद Password changed किया। फिर Recovery email veridied की, फिर 2 Step Verification on किया और फिर Backup codes generated किया। इसके साथ सबसे लास्ट में Google Authenticator App से मेरा अकाउंट लिंक किया। ये सभी डिटेल मेरे पास प्रूफ के रूप में है. जिसे आप यहाँ क्लिक करके मेरे YouTube Video में देख सकते हो.  

मतलन उसने मेरे सारे रास्ते बंद कर दिए थे जिसके माध्यम से में अपना अकाउंट रिकवर कर पाता। वो यही पर नहीं रुका इसके बाद वो Adsens पर गया. वहां मेरी Email id को डिसेबल किया। इसके उसने मेरा YouTube चैनल खोलकर मेरे सभी वीडियो को unpublish कर दिया। और साथ ही साथ मेरे चैनल पर अपना फोटो भी सेट कर दिया। कुल मिला कर उसने मेरी 15 साल की मेहनत को 0 कर दिया था. बस यहाँ मेरे भोलेनाथ की कृप्या रही कि उन्होंने मुझे ख़त्म नहीं होने दिया।

हम लोग इतने बड़े बड़े टेक का ज्ञान देते है. लेकिन हमारी खुद की आईडी भी सेफ नहीं रही. गूगल द्वारा दी गयी सभी Security का इस्तेमाल करने के बाद भी मेरा अकाउंट हैक कर लिया जाता है. अब हम कैसी Security लगाए कि हमारा अकाउंट 100% सेफ रहे. तो जहा तक मुझे लगता है हमारा अकाउंट 100% सेफ नहीं हो सकता। लेकिन हम लोग अपने अकाउंट को सेफ रखने में एक और एक्स्ट्रा Layer का इस्तेमाल कर सकते है.

और ये एक्स्ट्रा Layer होती है Security Key की. जो की आपको आजकल सभी अकाउंट में देखने को मिलेगी। चाहे वो Gmail हो, Facebook हो, Instragram हो सब जगह आपको Security वाले फीचर्स में Key Security वाला एक्स्ट्रा फीचर्स दिखाई देगा। तो इस बार में अपने अकाउंट के साथ इस Security Key को ऐड करने वाला हु. ताकि भविष्य में अकाउंट हैक होने के चांस कम हो सके. 

अगर आप भी एक youtuber  है अगर आपका भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो में आप सभी को बोलना चाहूंगा आप बिलकुल देर ना करिये। अपने अकाउंट में Security Key वाला फीचर्स जरूर इस्तेमाल करिये। आप यहाँ क्लिक करके Security Key ऑनलाइन ऑडर कर सकते हो. Security Key को कैसे अनेबल करना है इस से जुड़े आर्टिकल और वीडियो जल्दी ही दूंगा। और साथ ही आपको कुछ ऐसे टिप्स भी दूंगा। जिसका इस्तेमाल मैं खुद करने वाला हु.

तो बने रहिये मेरे साथ इंस्टाग्राम और फेसबुक के साथ साथ Whatsapp पर भी आप मुझसे कॉन्टेक्ट कर सकते है.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top