Google AdSense Tax Form Kaise Bhare Guide in Hindi

0

Tax information कैसे भरे Google AdSense में, ब्लॉगर के लिए Google AdSense Tax Form कैसे भरेGoogle AdSense Tax Form YouTube चैनल के लिए कैसे भरे. मेरा आज का यह आर्टिकल इसी टॉपिक से जुड़ा है आज मैं आपको बताऊंगा कि आप गूगल AdSense के new update आने के बाद Latest Google AdSense Tax Form कैसे भर सकते है. तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Google AdSense Tax Form kaise bhare guide in hindi.

Google AdSense के बारे में तो आप सभी लोग जरूर जानते ही होंगे। गूगल के इसी अकाउंट के माध्यम से आप में से बहुत से लोग घर बैठे बैठे कमाई कर रहे है. कुछ लोग वेबसाइट के माध्यम से कमाई कर रहे है और बहुत से लोग YouTube के माध्यम से कमाई कर रहे है, और हमारी इसी कमाई को देखते हुवे गूगल कुछ न कुछ अपडेट अपने प्लेटफार्म पर देता रहता है. हाल ही में टेक्स से जुड़ा एक अपडेट हम सभी लोगो को ईमेल के माध्यम से मिला है. और इसकी जानकारी हम सभी लोगो को है. तो हम थोड़ा इस अपडेट के बारे में समझ लेते है. कि आखिर यह अपडेट किन लोगो के लिए है.

Google AdSense Tax Form Kaise Bhare Guide in Hindi

गूगल एडसेंस का नया अपडेट खास उन लोगो के लिए है जिनका ट्रेफिक US से आता है. यानी अगर आपकी कोई वेबसाइट है या फिर YouTube चैनल है और वो उस पर india के साथ साथ US से ट्रेफिक भी आता है. तो जो भी आपकी कमाई us के ट्रेफिक से होती है उस कमाई में से 24% गूगल आपका टेक्स कटेगा। अगर आप चाहते हो आपकी इनकम पर इतना ज्यादा tax नहीं कटे तो आप Google AdSense Tax Form को जरूर भरिये। अगर मान लिया आपका US से ट्रेफिक नहीं भी आता तब भी आप Google AdSense Tax Form को भरिये ताकि आपको किसी तरह की कोई परेशानी ना आये.      

चलिए अब देखते है कि आखिर हम लोग किस तरह Google AdSense Tax Form submit करेंगे। सबसे पहले आप अपना Google Adsense Account Login करिये।

Account Login करने के बाद ऊपर right side Notification पर क्लिक करके manage tax info पर क्लिक करिये।

अब आपके सामने एक और पेज open हो जायेगा जिसमे आपको add tax info पर क्लिक करना है.

अब आपके सामने Password add करने का Popup खुलेगा उसमे अपनी Gmail id का पासवर्ड डालिये।

अब आपके सामने Individual और Non-individual/entity के विकल्प आएंगे इसमें आपको Individual सलेक्ट करना है. अगर आपने अपने बिजनेस से जुड़ा अकाउंट बनाया हुवा है तो आप 2 नंबर का विकल्प सलेक्ट करिये।

अगले विकल्प में अगर आप US में रहते है तो yes सलेक्ट करिये वार्ना No सलेक्ट करिये 

इसके बाद आपके सामने Select W-8 tax form type का विकल्प आएगा इसमें आपको सबसे पहले W-8BEN वाले विकल्प को सलेक्ट करना है. अगर आपने ऊपर बिजनेस वाले अकाउंट को सलेक्ट किया है तो आप दूसरा विकल्प W-8ECI सलेक्ट करिये।

W-8BEN सलेक्ट करने के बाद next पर क्लिक करिये। अब आपको सबसे ऊपर अपना नाम लिखना है. उसके बाद Country of citizenship में अपनी Country सलेक्ट करनी है और Foreign TIN वाले विकल्प में अपना Pan Number लिख कर Next पर क्लिक कर देना है. बाकि विकल्प को आप खाली छोड़ दे.

अब आपके सामने W-8 BEN फॉर्म में अपना Address भरने का विकल्प आएगा आपको यह वो एड्र्स भरना है. जो आपने गूगल AdSense का अकाउंट बनाते टाइम ऐड किया था. Address भरने के बाद निचे Postal address is same वाले विकल्प को tic करके next पर क्लिक करिये।

इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसमे आपको अलग अलग इनफार्मेशन भरनी है इन फार्मेशन की सभी जानकारी आपको ऊपर चित्र में मिल जाएगी। ऊपर दी गयी सभी सेटिंग भरने के बाद नेट पर क्लिक करिये।

Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने PDF file आ जाती है जिसमे आपकी सभी जानकारी होती है. आप चाहे तो इस पीडीऍफ़ फाइल को पढ़ सकते है. अब आप नेक्स्ट पर क्लिक करिये।

नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद अब आपको अपना नाम भरना है और Yes I am the person listed in the signature? वाले विकल्प में yes पर क्लिक करके Submit पर क्लिक कर देना है. बस इतना करते ही आपका Google AdSense Tax Form भर जायेगा और सबमिट हो जायेगा।

Google AdSense Tax Form Kaise Bhare Guide Video 

इस Google AdSense Tax Form Kaise Bhare Guide in Hindi के पुरे प्रोसेस को देखने के लिए आप निचे दिया गया वीडियो भी देख सकते है जिसमे step by step Google AdSense Tax Form Kaise Bhare की जानकारी हिंदी में दी हुई है. या फिर आप यहाँ क्लिक करके YouTube पर भी देख सकते है.  

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top