Haridwar Kumbh Mela Online Registration ki Jankari

0

 Kumb mela online registration kaise kare, मेरा आज की पोस्ट इसी टॉपिक से जुडी है. अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को हरिद्वार में होने वाले कुम्भ की जानकारी देने वाला हु तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Haridwar Kumbh Mela Online Registration ki Jankari

Haridwar kumbh mela online registration ki jankari
Haridwar kumbh mela online registration ki jankari

जैसा कि आप सभी को मालूम ही है इस साल हमारे हरिद्वार में कुम्भ मेले का शुभारम्भ हो गया है. मैं हरिद्वार में ही पैदा हुवा हु और हरिद्वार में ही रहता हु इसलिए आपको Haridwar kumbh mele ki jaankari दे रहा हु ताकि अगर आपको भी कुम्भ मेले में हरिद्वार आना हो तो आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो. कुम्भ के बारे में तो आप सभी लोग जरूर जानते ही होंगे। और आप सभी लोगो को यह भी मालूम होगा जिस जगह एक बार कुम्भ आ जाता है उस जगह हर 12 साल के बाद कुम्भ आता है और हर 6 साल के बाद अर्थकुम्भ आता है. लेकिन इस बार सयोंग ऐसा बन रहा है कि हरिद्वार में कुम्भ का मेला 11 महीने में ही आ गया. यानी कि एक साल पहले ही हरिद्वार में कुम्भ हो रहा है.

Haridwar Kumbh Mela Online Registration ki Jankari

पिछले कई साल से कुम्भ को लेकर हरिद्वार में जोर शोर से काम चल रहे थे लेकिन अचानक ही हम लोगो के बिच कोरोना आ गया जिसकी वजह से हरिद्वार में होने वाला कुम्भ मेला भी 1 महीने के अंदर ही समेट दिया गया है. Haridwar Kumbh Mela 1 अप्रेल से शुरू होकर 30 अप्रेल तक चलेगा। और Haridwar Kumbh Mela में आने वाले सभी यात्रियों को Haridwar Kumbh Mela Online Registration करवाना पड़ेगा। उत्तराखंड की सरकार ने एक वेबसाइट लांच की है जिस पर जाकर आपको Haridwar Kumbh Mela का Online Registration करना पड़ेगा। हरिद्वार में होने वाले कुम्भ मेले की शाही स्नान की जो तारीख है वो मैं आपको निचे बता देता हु. अगर आपका भी हरिद्वार आने का विचार है तो आप अपनी पसंद की तारीख पर हरिद्वार आ सकते है.

Haridwar kumbh mele me आने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा अगर आप हरिद्वार के कुम्भ मेले में आना चाहते है तो इसके लिए आपको यहाँ क्लिक करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा और साथ ही आपको अपनी कोरोना की नगेटिव रिपोर्ट भी अपलोड करनी होगी। उसी के बाद आपको हरिद्वार में एंट्री मिलेगी। अगर आप किसी कारण वंश रजिस्टर नहीं कर पाते तो आपको हरिद्वार के बॉडर पर आकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। अभी उत्तराखंड की सरकार ने यह ही नियम निकाले है. अगर इसमें कुछ बदलाव होता है तो आप मुझे 7060830844 पर  कॉन्टेक्ट करके मेरी हेल्प भी ले सकते है.       

Haridwar Kumbh Mela shahi snan dates

  1. पहला शाही स्नान की तारीख गुरूवार 11 मार्च महा शिवरात्रि 
  2. दूसरा शाही स्नान की तारीख सोमवार  12 अप्रेल सोमवती अमावस्या 
  3. तीसरा शाही स्नान की तारीख बुधवार 14 अप्रेल बैसाखी 
  4. चौथा शाही स्नान की तारीख मंगलवार चैत्र पूर्णिमा 

ऊपर दी गयी यह वो तारीख है जिस दिन हमारे हरिद्वार में शाही स्न्नान होगा। इन सभी शाही स्नान की तारीख आप यहाँ क्लिक करके भी देख सकते होआप किसी भी तरह पर हरिद्वार आ सकते है. अब हरिद्वार के अंदर साधु संतो के आखाड़े भी आ गए है और इस बार किन्नर आखाड़ा पहली बार हरिद्वार कुम्भ मेले में शामिल हुवा है जिसमे आपको किन्नर साधु के रूप में दिखेंगे। और जब से लॉक डाउन खुला है तब से हरिद्वार में सभी रुके हुवे कामो को बहुत तेजी से किया गया है. हरिद्वार के अंदर फ्लाई ओवर बनाये गए है जिसकी वजह से हरिद्वार में लगने वाले ट्रेफिक जाम से बहुत ज्यादा राहत मिली है. इसके आलावा आपको हरिद्वार में बेहतरीन चित्रकारी देखने का भी मौका मिलेगा। बहुत ज्यादा सुन्दर हरिद्वार की इस नगरी को बनाया गया है. ताकि कुम्भ मेले में आने वाले हर यात्री को हरिद्वार में बिताये हुवे पल यादगार रहे.  

मुझे उम्मीद है आप सभी को मेरा आज का यह Haridwar Kumbh Mela Online Registration ki Jankari आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और आप सभी लोग हरिद्वार कुम्भ मेले में भी जरूर आएंगे। अगर आपको हरिद्वार से जुडी किसी भी तरह की कोई जानकारी या हेल्प चाहिए तो आप मुझे निःसंकोज होकर मुझे 7060830844 पर कॉल कर सकते है तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में.  

haridwar kumbh mela, kumbh mela live, kumbh mela date, kumbh mele ki date, haridwar kumbh mela sahi snan date. uttarakhand yatra.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top