Char Dham Yatra Route Map ki Jankari

0

Welcome to my latest Char Dham Yatra Route Map Article, Char Dham Yatra Kaise Kare, Char Dham ki yatra ki suruaat kaise kare, char dham yatra ka route map kya hai. क्या आप चार धाम की यात्रा करना चाहते है तो मेरा आज का यह आर्टिकल आप लोगो के लिए ही है आज मैं आपको बताऊंगा कि आप Char dham ki yatra kaise kar sakte hai. तो चलिए चार धाम यात्रा से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Char Dham Yatra Route Map ki Jankari

Char Dham Yatra Route Map ki Jankari
Char Dham Yatra Route Map ki Jankari

Char Dham Yatra Route Map ki Jankari

Char Dham Yatra के बारे में तो आप सभी लोग जरूर जानते ही होंगे. चार धाम यात्रा उत्तराखंड की वो यात्रा है जो हर साल अप्रेल - मई के महीने में शुरू होकर नवम्बर के महीने में ख़त्म होती है. और इस यात्रा पर हर साल लाखो लोग आते है. इस चार धाम यात्रा के महत्व की जानकारी आपको यहाँ क्लिक करके मिल जाएगी। हालांकि पिछले साल कोरोना के कारण इस चार धाम यात्रा को सिमित कर दिया गया था. लेकिन इस साल इस यात्रा को पुरे जोर शोर के साथ शुरू किया जायेगा। ताकि हर कोई भक्त इस यात्रा को कर सके. मैं हरिद्वार उत्तराखंड में रहता हु तो इसलिए आप लोगो को Char Dham Yatra Route Map ki Jankari दे रहा हु ताकि आप लोग बहुत ही आराम से चार धाम की यात्रा कर सकते है. हालांकि चार धाम यात्रा की शुरुआत मई के महीने से शुरू होगी। लकिन आप लोगो को अभी से प्लानिंग करनी पड़ेगी। ताकि आप लोग बहुत ही आराम से चार धाम की यात्रा कर सके.     

Char Dham Yatra Route Map की जानकारी देने से पहले मैं आपको बताता हु किस धाम के कपाट किस तारीख को खुल रहे है. ताकि आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने चार धाम पर आयने का प्लान बना सको. 

Char Dham Yatra Kapat Opening Date        

  • Kedarnath Dham Kapat Opening Date 14 May 2021
  • Badrinath Dham Kapat Opening Date 18 May 2021
  • Yamunotri Dham Kapat Opening Date 14 May 2021
  • Gangotri Dham Kapat Opening Date 14 May 2021

ऊपर मैंने आपको बता दिया है किस धाम के कपाट किस तारीख को खुलेंगे। चार धाम यात्रा करने से पहले आपको कुछ जरुरी बातो को ध्यान रखना है. आप चार धाम यात्रा पर होने वाली जरुरी बातो को आप यहाँ क्लिक करके देख सकते है. चलिए अब बात करते है Char Dham Yatra Route Map की. Char Dham Yatra का Route Map मैं आपको हरिद्वार से बता रहा हु. आप भले ही जिस भी राज्य से आ रहे हो आपको पहले हरिद्वार ही आना पड़ेगा। हरिद्वार आकर गंगा स्नान करिये और उसके बाद अपनी यात्रा की शुरुआत करिये। चार धाम यात्रा का सबसे पहला स्थान ही हरी का द्वारा यानि हरिद्वार है. सब यात्री हरीद्वार से ही अपनी यात्रा की शुरुआत करते है. तो मैं आपको हरिद्वार से ही सभी की दुरी बताऊंगा। आप किसी भी धाम पहुंच कर वह से किसी दूसरे धाम की यात्रा बस या टेक्सी से कर सकते है.  

तो चलिए आखिर देखते है किस धाम की कितनी दुरी है हरिद्वार से और आपको कहा कहा नाईट स्टे करना है. तो सबसे पहले बात करते है यमनोत्री धाम की. यात्रा की शुरुआत सबसे पहले यमनोत्री धाम से ही होती है.

Yamunotri Dham Route Map

Haridwar se Yamunotri ki दुरी 219 km है. हरिद्वार से आप लोग बस, या कार के द्वारा Janki Chatti जाना पड़ेगा। और उसके बाद आपको वह नाईट स्टे करना पड़ेगा। फिर अगले दिन आपको 6 किलोमीटर का पैदल ट्रेक करना पड़ेगा। 6 km का पैदल का रास्ता आपको यमनोत्री धाम में करना पड़ेगा। आप चाहे तो पैदल रास्ते पर मौजूद घोड़े पर भी यात्रा कर सकते है. यमनोत्री धाम में रुकने के साधन कम है तो आपको वापिस निचे आना पड़ेगा। तो मैं आपको यह ही बोलूंगा आप सुबह जल्दी अपनी यात्रा करे ताकि आप लोग टाइम पर निचे आ सको. हरिद्वार से यमनोत्री के बिच कौन कौन सी जगह पड़ेगी। उसकी जानकारी आपको यहाँ क्लिक करके मिल जाएगी।

Gangotri Dham Route Map

Haridwar se Gangotri ki दुरी 275 km हैहरिद्वार से आप लोग बस, या कार के द्वारा गंगोत्री धाम जा सकते हो. गंगोत्री धाम में को पैदल का ट्रेक नहीं है. मंदिर के पास तक ही गाड़िया जाती है तो आपको वह किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। हरिद्वार से गंगोत्री के बिच कौन कौन सी जगह पड़ेगी। उसकी जानकारी पको यहाँ क्लिक करके मिल जाएगी। 

Badrinath Dham Route Map

Haridwar se Badrinath Dham ki दुरी 314 km है. बद्रीनाथ धाम के लिए भी सीधी बस आपको हरिद्वार से ही मिल जाएगी। हरिद्वार से बद्रीनाथ बस सीधा आपको मंदिर के पास मौजूद बस स्टंट पर ही रोकती है. बद्रीनाथ धाम में नाईट स्टे करने के बाद अगले दिन मंदिर में दर्शन करने के बाद बस स्टंट्स से ही वापिस हरिद्वार या किसी और धाम में जा सकते हो. हरिद्वार से बद्रीनाथ धाम के बीच कौन कौन सी जगह पड़ती है उसकी जानकारी आपको यहाँ क्लिक करके मिल जाएगी।

Kedarnath Dham Route Map

Haridwar se Kedarnath Dham की दुरी लगभग 248 km है. जिसमे से आपको 18 km पैदल यात्रा करनी पड़ती है. हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए बस आपको सुबह मिल जाएगी। हरिद्वार से बस आपको Sonprag छोड़ती है. आप चाहे तो sonprag में ही night स्टे कर सकते। वार्ना वह से आप 5 km आगे गोरी कुंड में night स्टे करिये। क्युकी गौरीकुंड से ही आपकी पैदल यात्रा की शुरुआत होती है. केदारनाथ की पूरी यात्रा किस तरह की जाती है आप यहाँ क्लिक करके केदारनाथ यात्रा से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है. 

अगर आप Char dham ki yatra करना चाहते है या फिर आप किसी एक धाम या दो धाम या तीन धाम की यात्रा करना चाहते है. और उसकी बुकिंग ऑनलाइन करना चाहते है तो आप मुझे 7060830844 पर कॉल करके अपनी बुकिंग करवा सकते है. मैं आपको काम से कम प्राइस में बुकिंग करने की कोसिस करूँगा। क्युकी जब चार धाम की यात्रा की शुरुआत होती है तो उस पत्र का प्राइस बहुत ज्यादा होता है. लेकिन आप बस से यात्रा करके है तो आपको यात्रा बहुत ही सस्ती पड़ेगी। बस के द्वारा यात्रा बुक करने के लिए आप यहाँ क्लिक करके वीडियो देखे। या फिर आप सीधा मुझे 7060830844 पर कॉल करिये।        

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top