Kedarnath Pedal Yatra ki Jankari Hindi Me

Hindi Tech Guru
Kedarnath Yatra Kaise Kare, Kedarnath Pedal yatra ki jankari. मेरे आज के इस article के माध्यम से आप सभी को मिलने वाली है. आज मैं आपको बताऊंगा कि आप Low Price Kedarnath Pedal Yatra Kaise kar सकते है. तो चलिए केदारनाथ पैदल यात्रा से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Kedarnath Pedal Yatra ki Jankari Hindi Me
Kedarnath Pedal Yatra ki Jankari Hindi Me
जैसा कि आप सभी जानते ही है हमारे उत्तराखंड से हर साल Char Dham Yatra शुरू होती है. जो कि April से शुरू होकर भइया दूज तक चलती है. उत्तररखण्ड में चार धाम के नाम इस प्रकार है. केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, गंगोत्री धाम और यमनोत्री धाम. हर सालो लाखो श्रद्धालु इस चार धाम यात्रा पर आते है. कुछ लोग पूरी Char Dham Yatra करते है, कुछ लोग Teen Dham Yatra करते है,
कुछ लोग 2 dham yatra करते है और कुछ लोग केवल 1 Dham ki Yatra करते है. तो जैसे जिसकी हिम्मत होती है. वो उसी के हिसाब से अपनी यात्रा पूरी करता है. इस Char Dham Yatra से जुड़े मैं आर्टिकल अपने इस ब्लॉग पर दे चूका हु. जिसे निचे दिए गए लिंक से देख सकते है.

Kedarnath Pedal Yatra ki jankari Hindi me

Char Dham Yatra ki puri Jankari को आप यहाँ क्लिक करके मेरे इसी ब्लॉग पर देख सकते हो. अपने इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको चारधाम यात्रा से जुडी पूरी जानकारी Step by Step दी है. मेरे इस आर्टिकल में आपको चारो धाम की जानकारी डिटेल के साथ मिलेगी। और साथ ही आपको यह भी पता चलेगा कि चारधाम यात्रा में आपके कितने दिन लगते है. और आपको किस किस तरह की सावधानिया रखनी चाहिए। अगर आप चारधाम यात्रा करना चाहते है तो आप मेरे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

हमारे देश में lockdown चल रहा है. जिसकी वजह से यात्रा lockdown के बाद ही शुरू होगी। लेकिन केदारनाथ धाम अपनी तारीख और टाइम पर ही खुलेगा। इस साल केदारनाथ धाम के कपाट 29 April को खुल रहे है. बहुत से लोग मेरी तरह भी है. जो अक्सर एक एक धाम की यात्रा ही कर पाते है.

मैं हर साल Kedarnath ki yatra पर जाता हु. क्युकी मुझे अपने भोलेनाथ के दर पर जाना अच्छा लगता है. भोलेनाथ के दर पर पहुंच कर एक अलग ही तरह का आनंद आता है. और आप यह बात भी जानते ही होंगे हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री मोदी जी भी केदारनाथ यात्रा पर जाते रहते है. मोदी जी के भगवान भोलेनाथ की भक्ति को आप सब लोगो ने जरूर देखा होगा। Modi ji ki Kedarnath Yatra से जुड़ा आर्टिकल भी मैं अपने इसी ब्लॉग में दे चूका हु जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो.

Kedarnath Dham Yatra Kaise Kare

आप में से बहुत से लोगो का भी मन केदारनाथ जाने का जरूर करता होगा। लेकिन आपको डर लगता है की केदारनाथ जाने के लिए बहुत पैसा चाहिए। तो मैं आप सभी को बताना चाहूंगा। आप kedarnath ki yatra बहुत ही कम price में पर सकते है. बस आपको पैदल यात्रा करनी पड़ेगी। मैं आपको Kedarnath Pedal Yatra ki Jankari Hindi Me दूंगा। क्युकी मैं खुद हर साल Kedarnath ki Pedal Yatra करता हु. क्युकी जो मजा पैदल यात्रा में आता है वो मजा हेलीकॉटर या घोड़ो से जाने पर नहीं आता. बहुत से लोग ऐसे होते है जो पैदल नहीं चल सकते फिर तो वो लोग मज़बूरी में हेलीकॉटर या फिर घोड़ो के द्वारा अपनी यात्रा करते है. और ऐसा करने से उनकी यात्रा बड़ी महंगी साबित होती है.

लेकिन अगर आप पैदल चल सकते हो तो मेरी मानिये आप पैदल यात्रा ही करिये। Kedarnath Pedal Yatra बहुत ही सस्ती और आराम दायक है. चलिए अब मैं आपको बताता हु कि आपका Kedarnath Pedal Yatra पर कितना खर्चा आएगा जो मैं आपको जो खर्चा बता रहा हु वो बता रहा हु Haridwar to Kedarnath Price. आप किसी भी शहर में रहते हो आपको बस या ट्रेन से हरिद्वार आना पड़ेगा।

Haridwat to Kedarnath Yatra Price

हरिद्वार आने के बाद आपको पहले केदारनाथ धाम के लिए अपने आपको रजिस्टर करवाना होगा। हरिद्वार स्टेशन के पास ही राही मोटर करके एक जगह है. वहां से आप केदारनाथ धाम के लिए Online रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. यह रजिस्ट्रेशन बिलकुल फ्री होता है. इसके बाद हरिद्वार बस स्टेंट के पास गढ़वाल वालो के ऑफिस से बस का टिकट बुक करना होगा। मैं पिछले साल केदारनाथ धाम गया था. उस टाइम मैंने Online Bus ticket book किया था.
पिछले साल मेरा एक टिकट का Haridwar se sonpryag का चार्ज 350 Rs लगा था. अब चुकी साल बदल गया है तो टिकट का प्राइस भी बढ़ गया होगा। आप 700 से 900 के बिच चार्ज मान सकते हो. यह ही चार्ज आपका Sonpyag se Haridwar का लगेगा। यानी आपका आने जाने का खर्चा 1000 Rs हो गया. आप केदारनाथ धाम की बस की बुकिंग मेरे द्वारा 7060830844 पर कॉल करके भी करवा सकते हो.

Kedarnath Pedal Yatra ki Jankari Me Haridwar से बस मॉर्निंग में 5 बजे चलती है और शाम को 4 बजे तक वो आपको सोनप्रयाग पंहुचा देती है. रास्ते में नाश्ते पानी के लिए बस को रोका भी जाता है. जब आप सोनप्रयाग पहुंचोगे तो वहां  से आपको गौरीकुंड रुकना होगा। सोन प्रयाग से गौरीकुंड आपको वही की लोकल टेक्सी करके जाना होगा। वो लोग एक मेंबर के 20 रूपये लेते है. फिर आपको गौरीकुंड पहुंच कर कमरा लेना पड़ेगा। गौरीकुंड में आपको आराम से 300 रूपये से लेकर 1000 रूपये तक के रूम मिल जाते है.

गौरीकुंड में आराम करने के बाद सुबह आपको जल्दी ही अपनी पैदल यात्रा शुरू करनी होगी। अगर आप मेरी सलह मानो तो आप मॉर्निंग में 4 बजे पैदल यात्रा शुरू कर दीजिये। बहुत से लोग 3 बजे से ही पैदल चढ़ाई शुरू कर देते है. वैसे तो इतनी शुबह अँधेरा होता है लेकिन आपको पैदल रास्ते में लाइट जलती हुई दिहाई देगी। पैदल यात्री के साथ साथ घोड़े वाले भी लोगो के लेकर जाते है. तो आपको इतनी सुबह पैदल यात्रा करने में कोई परेशानी नहीं होगी। मैं भी 4 बजे पैदल यात्रा शुरू कर देता हु. गोरी कुंड से केदारनाथ धाम पहुंचने में आपको लगभग 9 घंटे लग जाते है. अगर आप बहुत ही आराम आराम से चलेंगे तो. तो आप आराम आराम से ही चलिए। ऐसी भी क्या जल्दी है वैसे भी केदारनाथ में ही हमको night स्टे ही करना है.

Kedarnath Yatra Gorikund Room Price

आप जितनी जल्दी पैदल यात्रा शुरू करेंगे उतनी ही जल्दी और आराम आराम से आप केदारनाथ धाम पहुंच जायेंगे। केदारनाथ धाम पहुंच कर आपके पास आराम करने का बहुत टाइम मिल जाता है. जब आप केदारनाथ धाम पहुँचो तो वह आप रुकने के लिए रूम लीजिये और आराम करिये। केदारनाथ में भी आपको रूम 300 rs से लेकर 3000 rs तक का मिल जायेगा। आराम करने के बाद शाम को केदारनाथ जी की आरती में शामिल हो जाइये। फिर रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन सुबह जल्दी 4 बजे उठकर भगवान भोलेनाथ के दर्शन करिये। भगवान भोलेनाथ जी का दर्शन करने के बाद आसपास मौजूद बर्फ के पहड़ो का मजा लीजिये। वीडियो बनाये या फोटो खिजिये। ये ही वो पल होते है जो आप अपने रिस्तेदारो को जरूर दिखाना चाहेंगे।

भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने के बाद 7 या 8 बजे आप निचे उतरना शुरू कर दे. पैदल यात्रा के दौरान आपको ऊपर चढ़ते हुवे जरूर थकावट होगी लेकिन उतारते टाइम आपको बिलकुल भी थकावट नहीं होगी। आप 6 घंटे में आराम से निचे गौरीकुंड आ जायेंगे। गौरीकुंड से आप सोनप्रयाग आइये। और सोन प्रयाग में ही रूम लीजिये। उसके बाद आप वही से Haridwar se Sonprayag की टिकट की बुकिंग कर सकते है. सोन प्रयाग में आपको बस की टिकट बुकिंग पर बहुत भीड़ मिलेगी। तो मेरी मानिये आप ऑनलाइन ही Bus Tickat Book करिये। आप यहाँ क्लिक करके Online Bus Ticket Book कर सकते हो.

Kedarnath dham ke liye Bus Ticket किस तरह बुक किया जाता है. इस से जुड़ा वीडियो आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो. वीडियो में आपको स्टेप by step बताया गया है कि आप किस तरह बस की टिकट बुक कर सकते हो. तो चलिए अब हम पूरा हिसाब किताब जोड़ लेते है कि आखिर हमारा कितना पैसा खर्चा होगा इस केदारनाथ की पैदल यात्रा पर.

Kedarnath Pedal Yatra Total Price
Day 1: Haridwar to Sonprayag  = 450 Rs
            Sonprayag to Gorikund = 20 Rs
            Gorikund Room = 400 Rs
Day 2: Kedarnath Night Stay Room = 400 Rs
Day 3: Gorikund to Sonprayag = 20 Rs
            Sonprayag Night Room = 500 Rs
Day 4: Sonprayag to Haridwar = 450 Rs
            Khana Pani 4 day ka = 800 Rs

ऊपर दिए गए सभी खर्चो का टोटल 3040 हो रहा है. ये आपकी Kedarnath Pedal Yatra ka Price है जो कि 4 दिन चलेगी। इसमें खाने पिने का खर्चा आपके ऊपर डिपेंट करता है. बाकी आप चाहे तो एक दिन में भी आप केदारनाथ से वापिस आ सकते है. लेकिन मेरी मानिये तो आप नाईट स्टे केदारनाथ धाम में जरूर करिये। इतनी दूर आप केदारनाथ धाम आये भी और रात को वहा रुके भी नहीं तो फिर यात्रा का मजा नहीं है. कुछ टाइम तो बिताइए भगवान भोलेनाथ के धाम.
  • नोट: चारधाम यात्रा करते टाइम अपने साथ गर्म कपडे और दवाइयां जरूर रखिये। क्युकी चारो धाम में बहुत ज्यादा ठंडा मौसम होता है. और कभी कभी तो बर्फ भी पड़ती है.
ये वो Kedarnath Pedal Yatra ki Jankari Hindi Me थी जो मैंने उन लोगो के लिए दी है. जो मेरी तरह केदारनाथ धाम की पैदल यात्रा करना चाहते है. अगर आपको Kedarnath Dham Yatra से जुडी कोई और जानकारी चाहिए तो आप मुझे मेरे मोबाइल Number 7060830844 पर कॉल करके इस यात्रा से जुडी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हो. जय भोलेनाथ, हर हर महादेव