Background Noise Removal Software ki Jankari

0

 Kisi bhi audio me background noice ko kaise remove kare. इस टॉपिक को आप अक्सर गूगल पर सर्च करते होंगे तो मेरा आज का यह आर्टिकल इसी टॉपिक से जुड़ा है आज मैं आपको बताने वाला हु कि आप किस तरह किसी भी ऑडियो के बैकग्राउंड को रिमूव कर सकते हो तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Background Noise Removal Software ki Jankari

Background Noise Removal Software ki Jankari
background noise removal software ki jankari

जैसा कि आप सभी जानते ही हो आजकल YouTube का कितना क्रेज चल रहा है. हर कोई किसी न किसी टॉपिक पर YouTube पर वीडियो बना कर अपलोड कर रहा है. और इन वीडियो के साथ साथ हमारी आवाज भी लोगो तक जाती है. वीडियो के साथ साथ हमारी आवाज अगर सही तरीके से रिकॉर्ड की गयी होती है तो लोग हमारे वीडियो को ज्यादा पसंद करते है. लेकिन अगर हमारी आवाज के बैकराउंड में ही कोई साउंड आती है तो हम जो जानकारी लोगो तक पहुँचाना चाहते है. वो बात लोगो को कम समझ आती है. तो ऐसे में जरुरी है वीडियो के अंदर हमारी साउंड की क़्वालिटी अच्छी हो ताकि लोग हमारे वीडियो को ज्यादा पसंद करे. 

Background Noise Removal Software ki Jankari    

जो लोग पहले से यूट्यूब पर मौजूद है उन्हें तो मालूम है की Voice को किस तरह से अच्छा बनाया जाता है. लेकिन जो लोग नए है, जिन लोगो ने नया नया YouTube पर चैनल बनाया है उन्हें काफी ज्यादा परेशानी होती है साउंड को लेकर। अपने इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हु जिसका इस्तेमाल करके आप अपने वीडियो के अंदर मौजूद साउंड को और भी बेहतरीन तरीके से साफ़ रिकॉर्ड कर सकते हो. 

वीडियो के अंदर Sound recording में सबसे पहला रोल तो हमारे mic का होता है. अगर आपका mic अच्छी क़्वालाटी का नहीं है तो आपको Sound के Background में बहुत ज्यादा Noise सुनने को मिलेगी। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह Noise क्या बला है. तो मैं आपको बताना चाहूंगा आपकी आवाज के आलावा जो भी शोर आपको ऑडियो में सुनाई देता है उसे ही Noise background बोलते है. इस बैकराउंड को आप बहुत ही आराम से ख़त्म कर सकते है. एक अच्छी क़्वालिटी के mic के साथ. Best recoding mic को आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो.

एक अच्छा mic होने के बाद जरूरत है किसी ऐसे स्थान की जहा आपको backgrond में कम से कम आवाज सुनने को मिले। बैकराउंड में जितनी कम आवाज होगी उतनी अच्छी क़्वालिटी आपकी आवाज की आएगी। अब सबसे जरुरी बात कुछ लोग रिकॉर्डिंग करते टाइम Mic को अपने मुँह से बहुत दूर रखते है. लेकिन आपको mic को अपने चेहरे से दूर नहीं रखना है. इतनी दुरी पर रखना है ताकि आपकी Voice सही तरीके से mic तक पहुंच सके. उसके बाद एक बात का और ध्यान रखना है. जब भी आप कुछ रिकॉडिंग करे उस टाइम आपको शुरू के कुछ सेकिंड शांत रहना है. ताकि जो भी background में शोर है उसका पता चल सके.

Background noise removal tips in hindi

इतना सब करने के बाद अगर आपकी Sound recoding हो गयी है अब आपको जरूरत है एक ऐसे software की जो पूरी तरीके से Background Noise Remove कर सके. तो आप यहाँ क्लिक करके उस बेहतरीन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करिये जिसका इस्तेमाल करके आप ऑडियो में मौजूद बैकग्राउंड नॉइज़ को रिमूव कर सकते हो. सॉफ्टवेर डाउनलोड करने के बाद इसे अपने सिस्टम में इंस्टॉल करिये और ओपन करिये।

इसके बाद जो भी आपकी ऑडियो है उसे इस सॉफ्टवेयर के अंदर ओपन करिये। फाइल ओपन होने के बाद आपको फाइल के अंदर शुरू में खाली जगह दिखेगी आप उस खाली जगह को सलेक्ट करिये। 

इसके बाद सबसे ऊपर टूलबार में दिए गए Effect वाले बटन पर क्लिक करिये। अब आपको Noise Reduction वाले ओप्संस पर क्लिक करना है. अब आपके सामने एक विंडोज ओपन होगी इस विंडो में आपको Get Noise Profile वाले बटन पर क्लिक कर देना है.

इसके बाद Ctrl A तबा कर पूरी Audio फाइल को सलेक्ट करिये और फिर से ऊपर दिए गए Effect बटन पर क्लिक करके Noise Reduction वाले बटन पर क्लिक करके जो विंडोज खुले उसे Ok वाले बटन पर क्लिक कर दीजिये। बस आपको इतना ही करना है इतना करते ही आपकी Audio फाइल में जितनी भी Background Noise होगी वो सब रिमूव हो जाएगी। अब आप इस फाइल को MP3 ya Audio me Export करके कही भी इस्तेमाल कर सकते हो.

तो यह एक आसान तरीका था जिसके माध्यम से आप Background Noise Removal Software का इस्तेमाल करके किसी भी Audio या MP3 File ka Background Noise Remove कर सकते हो. तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में और भी नयी नयी जानकारिओं के साथ.  

Selfie Photo sidha Kaise khiche

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top