PDF File ke Page Delete Karne ki Jankari

1

 Welcome to my latest PDF file delete article. मेरा आज का यह आर्टिकल उन सभी लोगो के लिए है जिनके पास कोई ऐसी PDF File है जिसमे काफी सारे Page दिए गए है और आप उनमे से उन Page को डिलीट करना जिनकी आपको जरूरत नहीं है. तो आप ऐसा बहुत ही आराम से कर सकते है इसकी पूरी जानकारी के लिए पढ़ते रहिये मेरा आज का यह Article जिसका नाम है. PDF File ke Page Delete Karne ki Jankari.

PDF File ke Page Delete Karne ki Jankari
PDF File ke Page Delete Karne ki Jankari

हम में से बहुत से लोग ऐसे है जो अक्सर अपने प्रोजेक्ट के लिए PDF फाइल बनाते है और इन पीडीऍफ़ फाइल में अक्सर बहुत से Page होते है. और कभी कभी हमे अपनी PDF File में से कुछ पेज Delete करने पढ़ जाए तो हम लोगो का दिमाग खराब हो जाता है और हम लोग चाह कर भी अपनी PDF फाइल में से उन पेज को डिलीट नहीं कर पाते जिन पेज की हमको जरूरत ही नहीं है. उसके लिए हम फिर से अपनी नयी पड़ी फाइल बनाते है जो कि बहुत ही मेहनत वाला काम है. केसा हो अगर हम लोग एक क्लिक करके उन सभी फाइल को डिलीट कर सके जिनकी हमे जरूरत ही नहीं है.

PDF File ke Pages Delete Karne ki Jankari

तो मैं आपको बोलना चाहूंगा आप ऐसा बिलकुल कर सकते हो. क्युकी आज मैं अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को वो तरीका बताने वाला हु जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आराम से अपनी पीडीऍफ़ फाइल में से किसी भी पेज को डिलीट कर सकते हो. लेकिन जो मैं आपको तरीका बताने वाला हु वो तरीका है Online का वैसे तो आप इस काम को ऑफलाइन भी कर कर सकते हो क्युकी बहुत से ऐसे PDF Edit करने के software आते है जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी पीडीऍफ़ फाइल को बहुत ही आसानी से एडिट करके किसी भी पेज को डिलीट कर सकते हो. लेकिन सॉफ्टवेयर चलने के लिए आपको एक कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी। अगर कही पर कंप्यूटर मौजूद ही ना हो तब क्या होगा। ऐसे में आपको ऑनलाइन का ही साहरा लेना पड़ेगा।

Online के माध्यम से आप अपने मोबाइल फ़ोन से भी किसी भी PDF File ke pages ko delete कर सकते हो. बहुत से ऐसी वेबसाइट है जो आपको online PDF file ke pages ko delete करने की सर्विस देती है. अपनी इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी के बिच उस वेबसाइट के बारे में बता रहा हु जिसका इस्तेमाल मैं खुद करता हु. और उस वेबसाइट में आपको PDF file से जुड़े ऐसे बहुत से tool मिलेंगे जिसका इस्तेमाल आप अपनी पीडीऍफ़ फाइल को एडिट करने में कर सकते हो. 

अगर आप PDF file ke Page Delete Karna चाहते है तो आपको यहाँ क्लिक करके अपनी उस पीडीऍफ़ फाइल को अपलोड करना होंगे जिसके अंदर से आपको पेज को डिलीट करना है. PDF फाइल अपलोड होने के  सामने आपकी पीडीऍफ़ फाइल खुल जाएगी फिर जिस भी Pages को delete करना है उन पेज को सलेक्ट करिये। पेज सलेक्ट करने के बाद आपको निचे Remove Pages का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करिये। क्लिक करते ही आपके द्वारा सलेक्ट पेज डिलीट हो जायेंगे। और आपकी एक नयी PDF फाइल डाउनलोड हो जायेगा। इस पुरे प्रोसेस को समझने के लिए आप यहाँ क्लिक करके वीडियो भी देख सकते है.

 

मुझे उम्मीद है मेरा आज का यह आर्टिकल PDF file ke Page Delete Karne ki Jankari आप सभी लोगो के लिए जरूर काम का साबित हुवा होगा  लोगो के लिए ऐसे ही आर्टिकल लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का.   

Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

  1. pd fills free tools bhi kafie acche hote he delete , rearrange split sab ho jata he

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top