Jan Dhan Khata LPG Subsidy Money Status Kaise Dekhe

Hindi Tech Guru
0
Jan Dhan Khata, LPG Subsidy Money Status, PM Kisan Samman Yojana ki Money Online Kaise Check Kare. मेरा आज का यह आर्टिकल इसी टॉपिक को लेकर जुड़ा है जिसके माध्यम से मैं आपको बताने वाला हु कि आप किस तरह घर बैठे बैठे ऑनलाइन उस Money को चेक कर सकते है जो सरकार की तरफ से सभी गरीबो के बैंक अकाउंट में डाली जा रही है. तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Jan Dhan Khata, LPG Subsidy Money Status Kaise Dekhe
Jan Dhan Khata LPG Subsidy Money Status Kaise Dekhe
Jan Dhan Khata LPG Subsidy Money Status Kaise Dekhe
जैसा की आप सभी जानते ही हो आजकल सभी जगह कोरोना का कितना खौफ चल रहा है. इस कोरोना की वजह से ही हमारे भारत में Lockdown चल रहा है. हर कोई अपने घर में बैठने को मजबूर है. हमारे देश की सरकार भी हम लोगो के लिए एक से बढ़कर योजना ला चुकी है जिसके माध्यम से ही गरीब लोगो की साहयता की जा रही है. हमारे देश की सरकार के पास ऐसी बहुत सी योजनाए है जिसके माध्यम से वो सरकारी पैसा सीधे लोगो के अकाउंट में भेजती है. इस lockdown की वजह से ही सरकार ने उन सभी लोगो के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने की बात बोली है जिन्होंने जनधन खता खुलवाया हुवा है. या फिर जिसका किसान सम्मान योजना में Account है. या फिर जिसने सरकार की LPG वाली सर्विस ली हुई है.

Jan Dhan Khata LPG Subsidy Money online kaise dekhe

इस lockdown की वजह से हमारे देश की मोदी जी की सरकार सभी महिलाओं के Jan dhan Account me 3 महीने के लिए 1000 रूपये डालेगी, और ३ महीने तक महिलाओ को 3 गैस सलेंडर भी फ्री में दिए जायेंगे। इन गैस सलेंडर का पैसा हर महीने उनके बैंक अकाउंट में आएगा। फिर वो पैसा निकाल कर गैस स्लेंडर खरीद सकती है. इसी तरह PM Kisan Samman Yojana से जुड़े किसानो को भी सरकार पैसा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी। हमारे देश की सरकार हर उस गरीब की मदद कर रही जो उनकी योजनाओ से जुड़ा है.  

अब चुकी सरकार तो हर महीने पैसा ट्रांसफर कर रही है. लेकिन हम कैसे पता लगाए कि सरकार द्वारा भेजा गया पैसा हमारे अकाउंट में आया है या नहीं आया है. वैसे तो अगर हम लोगो को अपने जनधन खाते की डिटेल पता करनी हो तो हम लोग बैंक जाकर इसकी डिटेल पता कर सकते है. लेकिन आजकल लॉक डाउन चल रहा है जिसकी वजह से बैंको के आगे भीड़ लगी पड़ी है. और कुछ जगह तो ऐसी भी है जहा बैंक में भी नहीं जाने दिया जा रहा. तो ऐसे में हम लोग किस तरह अपने जनधन अकाउंट की डिटेल पता करे कि सरकार के द्वारा भेजा गया पैसा हमे मिला या नहीं मिला।

तो मैं आप सभी को बताना चाहूंगा अगर आप Jan Dhan Khata, LPG Subsidy Money, Kisan Samman Yojana की Money Online Check करना चाहते है तो आप सरकारी वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट की डिटेल पता कर सकते है. निचे मैं आपको Step by Step बता रहा हु कि आप किस तरह ऑनलाइन अपने अकाउंट की स्टेटस चेक कर सकते हो.  

Jan dhan, LPG, PM Kisan yojana Money Status Website

सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके सरकारी वेबसाइट पर जाना है. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको Know your Payments वाले विकल्प पर क्लिक करिये। इसके बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा जिसके आपको अपना Bank सलेक्ट करना है, फिर अपना Account Number डालना है. अकाउंट नंबर Confirm करने के लिए दुबारा लिखना होगा। फिर दिया गया कैप्चर कोड भरकर आपको Search पर क्लिक कर देना है. ऐसा करते ही आपके सामने आपके अकाउंट की डिटेल आ जाएगी। जिसके द्वारा आपको पता चल जायेगा कि सरकार द्वारा भेजा गया पैसा आपके अकाउंट में पंहुचा है या नहीं।

तो मुझे उम्मीद है मेरा आज का यह Jan Dhan Khata LPG Subsidy Money Status Kaise Dekhe Article आप लोगो के लिए जरूर काम का साबित हुवा होगा। आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही आर्टिकल लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का.

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!