Best e Learning Mobile Apps ki Jankari

Hindi Tech Guru
0
Best E Learning Mobile Apps Kon si Hai. Best e learning app kaise Download Kare. मेरी आज की यह पोस्ट इसी टॉपिक से जुडी है. अपनी आज की पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हु हु आप किस तरह इस लॉक डाउन में अपने घर बैठे बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हो तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Best e learning mobile apps ki jankari.
Best e Learning Mobile Apps ki Jankari
Best e Learning Mobile Apps ki Jankari
जैसा कि आप सभी जानते ही हो आजकल Lockdown चल रहा है. lockdown की सीमा को बढ़कर 3 मई कर दिया गया है. और 3 मई के बाद भी पता नहीं यह lockdown खुलेगा या नहीं। इस lockdown की वजह से सभी ऑफिस सभी कॉलेज सभी स्कूल सभी कम्पनिया सब कुछ बंद है. देश में सब कुछ बंद होने की वजह से सभी स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई भी बंद हो गयी है जिसकी वजह से बहुत से स्टूटेंड को पढ़ाई का बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है. हलाकि अब बहुत से स्कूल कॉलेज में Online Learning की क्लॉस शुरू कर दी है. बहुत से स्टूटेंड घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे है.

Best e Learning Mobile Apps ki Jankari

लेकिन क्या आपको मालूम है आप खुद भी घर बैठे बैठे अपने एग्जाम्स की तैयार बहुत ही आराम से कर सकते हो. बहुत सी ऐसी e learning mobile apps है जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आराम से घर बैठे बैठे पढ़ाई कर सकते हो. अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को कुछ ऐसी ही Best e-learning app के बारे में बताने वाला हु. जो आप सभी के लिए बहुत यूजफुल साबित होगी। और आप लोग उन एप्लीकेशन के माध्यम से घर बैठे बैठे ही पढ़ाई कर सकते हो.

मेरी लिस्ट में जो पहली Best e Learning mobile apps है वो है Class 6 से लेकर क्लास 12 तक के लिए. इस एप्लीकेशन का नाम है Instasolv App इसे आप यहाँ क्लिक करके Google Play Store से डाउनलोड कर सकते है. यह एप्लीकेशन बोर्ड के पेपर देने वालो के लिए भी बहुत ही काम की एप्लीकेशन है. इस एप्लीकेशन के अंदर आपको CBSE Board, UP Board, ICSC से जुड़े विषयो की पूरी हेल्प मिलेगी। इस एप्लीकेशन के द्वारा आप विज्ञान, गणित, अंग्रेजी और समाजिक विज्ञानं से जुडी समस्या का समाधान मिलेगा। यह एक Free e Larning Application है. जिसे हर स्टूडेंट अपने मोबाइल में बहुत ही आराम से इंस्टाल कर सकता है.

Best e Larning Mobile App List

इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टाल करने के बाद आपके मोबाइल का कैमरा ओपन हो जाता है. इसके बाद आपको जो भी सवाल पूछना है उसकी फोटो खींच कर भेजिए बस कुछ ही मिनटो में आपको आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा। आपको जिस भी टॉपिक का जवाब नहीं मिल रहा है. उसकी किताब अपने सामने खोलिये और इस एप्लीकेशन को खोलकर बस फोटो क्लिक करके सेंड कर दीजिये। आपको आपका जवाब मिल जायेगा।   

मेरी लिस्ट में जो दूसरी e-larning Mobile App है उसका नाम e Pathshala. इस एप्लीकेशन को आप यहाँ क्लिक करके Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हो. इस एप्लीकेशन के अंदर आपको क्लास 1 से लेकर क्लास 12 तक की किताबे मिल जाएगी। जिन्हे आप बहुत ही आराम से डाउनलोड करके पढ़ सकते हो. इस एप्लीकेशन के अंदर आपको Hindi or English दोनों ही भाषाओं में बुक्स मिल जाती है. जिन्हे आप अपनी सुविधा के अनुसार पढ़ सकते हो.

मेरी लिस्ट में अगली एप्लीकेशन का नाम है UMANG APP. जिसे आप यहाँ क्लिक करके गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो. यह Application सरकार द्वारा लांच की गयी है. यह एप्लीकेशन खास स्कूल जाने वाले बच्चो को ध्यम में रख कर बनाई गयी है. इस एप्लीकेशन के अंदर आपको 1 करोड़ से ज्यादा e book, video और audio फाइल मिलती है. जिसके जरिये स्टूडेंट पढ़ाई कर सकते है. यह भी एक बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल बच्चो की पढ़ाई करने के लिए किया जा सकता है.

तो यह वो 3 Best e Larning Mobile Apps ki Jankari है जो आप सभी लोगो को जरूर पसंद आयी होगी। आगे भी आप लोगो के लिए ऐसी ही एप्लीकेशन की जानकारी लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का. तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में.
Tags

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!