Welcome to My Latest UAN Number Find Article. क्या आप अपना UAN Number Pata Karna चाहते है तो यह Article उन सभी लोगो के लिए है जो अपना UAN Number Online Find करना चाहते है Article जिसका नाम है UAN Number Kaise Find Karne ki Jankari.

Welcome to My Latest UAN Number Find Article. क्या आप अपना UAN Number Pata Karna चाहते है तो  यह Article उन सभी लोगो के लिए है जो अपना UAN Number Online Find करना चाहते है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है UAN Number Kaise Find Karne ki Jankari.
UAN Number Kaise Find Kare ki Jankari
UAN Number Kaise Find Kare ki Jankari
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) नंबर के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। इसी Number के माध्यम से हम अपना PF का बैलेंस चेक कर सकते है. जो लोग प्राइवेट या सरकारी कम्पनी में काम करते है उन कर्मचारियों को EPF यानी एम्प्लाई प्रोविडेंट फंड का फायदा दिया जाता है. और जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे जो लोग प्राइवेट या सरकारी कम्पनी में काम करते है उनकी हर महीने की सेलरी में से कुछ राशि कटकर EPF Account में जमा की जाती है. जिसे हम अपना PF बैलेंस बोलते है. और PF बेलैंस को चेक करने के लिए जरुरी है आपके पास UAN Number होना चाहिए तब ही आप अपने PF का बेलेंस चेक कर सकते है.  

UAN Number Kaise Find Kare ki Jankari

अब बात आती है कि आखिर हमको अपना UAN Number कहाँ मिलेगा तो मैं आपको बताना चाहूंगा आमतौर पर UAN Number सेलरी स्लिप पर लिखा होता है लेकिन कुछ कारण से यह कभी लिखा नहीं भी दिखाई देगा तो ऐसे मैं हम UAN Number का पता किस तरह लगाए। मैं आपको निचे Step by Step बताता हु कि आप किस तरह अपने UAN Number का पता लगा सकते है वो भी बहुत ही आराम से. 

अगर आप अपना UAN Number Find करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके EPFO के मेम्बर सर्विस वेबसाइट पर जाना होगा। इसी वेबसाइट में आपको निचे Right Side में Know Your UAN Status पर क्लिक करना है. 
अब आपके सामने ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार तीन विकल्प आते है जैसे की मेंबर आईडी, आधार कार्ड, पेन कार्ड आप तीनो में से किसी का भी चयन कर सकते है. इसके बाद जो आपसे जानकारी मांगी जा रही है उसे सही सही भरे. जैसे की आपका नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि, और ईमेल आईडी के बाद कैप्चा कोड. सभी डिटेल भरने के बाद आपको Get Authorization Pin पर क्लिक करे. अगले पेज में आपको I Agree वाले बॉक्स में क्लिक कर देना है.

अब आपके रजिस्टर मोबाइल पर EPFO की तरफ से एक OTP आएगा उस OTP को दिए गए बॉक्स में डाले। इसके बाद वेलिडेट OTP पर क्लिक करे ऐसा करते ही आपका UAN Number आपको दिख जायेगा। UAN नंबर आपको SMS के माध्यम से भी मिलेगा। अब आप इस नंबर के माध्यम से बहुत ही आराम से अपना PF का बेलैंस चेक कर सकते है.      
Share To:

Hindi Tech Guru

------------चेतावनी----------- इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ