Voter id Card Ko Aadhaar Number se Online Link Karne ki Jankari

Hindi Tech Guru
0
Voter id Card ko Aadhaar Number se Online Kaise Link Kare इसकी जानकारी आपको मेरी आज की पोस्ट के द्वारा मिलने वाली है अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आप सभी को वोटर आईडी कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने की जानकारी Step by Step देने वाला हु तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. Voter id Card ko Aadhaar Number se Online Link Karne ki Jankari.
Voter id Card Ko Aadhaar Number se Online Link Karne ki Jankari
Voter id Card Ko Aadhaar Number se Online Link Karne ki Jankari
क्या आपको मालूम है कि आजकल Voter id Card ko Aadhaar Number se Link किया जा रहा है. अगर आपको नहीं मालूम तो मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि यह सरकार का नया आदेश है जिसके द्वारा आपको अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार के साथ लिंक करना जरुरी हो गया है. 

अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आगे जाकर आपको अनेक तरह की परेशानी देखने को मिल सकती है. जिस तरह सरकारी आदेश के अनुसार हमने अपने पेन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया है ठीक उसी तरह आपको अपने वोटर आईडी कार्ड को भी अपने आधार कार्ड से लिंक करना होगा।

Voter id Card ko Aadhaar Number se Online Link Karne ki Jankari

अब चुकी यह सरकारी आदेश है तो यह आदेश को पूरा करना हम सभी भारतीयों का फर्ज है अब बात आती है कि आखिर हम अपने  Voter id Card ko Aadhaar Number se Kaise Link कर सकते है तो मैं आपको बताना चाहूंगा अगर आप अपने वोटर कार्ड को आधार से लिंक करना चाहते हो तो आपके पास तो तरीके है पहला तरीका Offline और दूसरा तरीका Online मैं आपको दोनों ही तरीके बताऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपने पहचान पत्र को अपने आधार नंबर से लिंक कर सकते हो. 

पहला तरीका मैं आपको Offline बताता हु. अगर आप ऑफलाइन तरीका का इस्तेमाल करके अपने वोटर आईडी कार्ड में आधार नंबर लिंक करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने शहर या गांव में मौजूद BLO के पास जाना होगा। BLO वो होता है जो आपके वोटर आईडी कार्ड को बनाता भी है और वोटर आईडी कार्ड की गलती को सुधारता भी है और साथ ही आपके Voter id Card ko Aadhaar Number se Link भी करता है. 

तो आप BLO के पास जाकर अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार से लिंक कर सकते हो. ऑफलाइन तरीका मुझे अच्छा नहीं लगा क्युकी आजकल लोगो के पास इतना टाइम ही नहीं है कि वो शहर के BLO के पास जाकर अपने वोटर कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराएँगे। और उस से भी बड़ी बात कि वहाँ और लोगो की भी भीड़ होगी। जो अलग अलग तरह के काम BLO के माध्यम से करवा रहे होंगे।      

तो पहला तरीका तो मुझे बिलकुल भी पसंद नहीं आया लेकिन जो मैं आपको दूसरा तरीका Online का बताने वाला हु वो तरीका बहुत ही आसान है जिसके माध्यम से आप घर बैठे बैठे ही बहुत ही आराम से अपने Voter id Card Ko Aadhaar Number se Link कर सकते हो. ऑनलाइन लिंक करने के लिए आपको वोटर आईडी कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर यहाँ क्लिक करके अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद ही आपका वोटर आईडी कार्ड आपके आधार से लिंक हो पायेगा।

मेरे द्वारा दी गयी वेबसाइट पर आपको अकाउंट किस तरह बनाना होगा और आप किस तरह अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार से लिंक कर सकते हो इस से जुड़ा एक वीडियो मैंने YouTube पर अपलोड किया हैं जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो. आप चाहे तो मेरे वीडियो को पोस्ट के निचे भी देख सकते है.

 मेरे वीडियो के माध्यम से आप सभी को पता चल जायेगा कि Voter id Card को Aadhaar से कैसे लिंक किया जाता है. अगर वीडियो को देखने के बाद भी आपको Voter id Card Ko Aadhaar Number se Online Link करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आये तो मुझे मेरे मोबाइल नंबर 7060830844 पर कॉल करके मुझे कॉन्टेक्ट कर सकते हो.
Aadhaar Card Appointment Kaise Book Kare

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!