Aadhaar Card Appointment Kaise Book Kare

0
Aadhaar Card Appointment Book Karne ki Jankari आपको मेरी आज की इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है क्युकी आज मैं आपके सामने Aadhaar Card के उस Update की जानकारी देने वाला हु जो हाल ही में आधार कार्ड की वेबसाइट पर अपडेट किया गया है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है Aadhaar Card Appointment Kaise Book Kare.
Aadhaar Card Appointment Kaise Book Kare
Aadhaar Card Appointment Kaise Book Kare
Aadhaar Card के  आप सभी जानते ही हो. आज के टाइम में आधार कार्ड हम लोगो के लिए कितना जरुरी हो गया है. हमारी पहचान हमारा आधार कार्ड ही है. इस आधार कार्ड के बिना हम अपना कोई भी सरकारी या फिर प्राइवेट काम नहीं कर सकते। आजकल सभी जगह इस आधार कार्ड को ही माँगा जाता है. लेकिन कभी कभी इस आधार कार्ड के कारण हम में से बहुत से लोगो को काफी परेशानी होती है और यह परेशानी उन लोगो को सबसे ज्यादा होती है जिनके आधार कार्ड में कोई गलती होती है. आधार कार्ड की गलती अक्सर उन लोगो के कारण हो जाती है जो लोग आधार कार्ड बनाते थे.

Aadhaar Card Appointment Kaise Book Kare

आपको याद होगा आधार कार्ड बनाने के काम बहुत साल पहले से ही होता आ रहा है और जिस टाइम यह काम शुरू हुवा था उस टाइम अनपढ़ तरह के लोग ही आधार कार्ड बनाते थे, ना तो वो हमसे हमारा मोबाइल नंबर पूछते थे, ना ही हमसे हमारी ईमेल आईडी पछते थे, और कुछ तो हमारा नाम तक गलत लिख देते थे जिसकी जानकारी हमे उस टाइम नहीं हो पाती थी. बल्कि जब आधार कार्ड बन कर हमारे पास आ जाता था तब हमे आधार कार्ड की गलतियों का पता चलता था. आधार कार्ड में गलत जानकारी ही हमारे लिए आगे चलकर सर दर्द का कारण बनती है.

और जब हम अपने आधार कार्ड की गलती को सुधारना होता है तो उस टाइम भी हमे बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता है. क्युकी जिस तरह आपके आधार कार्ड में गलती हुई है ठीक उसी तरह लाखो लोगो के आधार कार्ड में भी गलतिया हुई है. और सभी लोग अपने आधार कार्ड को सही करने के लिए उस जगह जाते है जहा कार्ड कार्ड बनाने का काम होता है. आजकल यह जगह Bank और Post Office है. आजकल बैंक और पोस्ट ऑफिस के अंदर ही आधार कार्ड को बनाया भी जाता है और अपडेट भी किया जाता है.

लेकिन जब हम लोग बैंक और पोस्ट ऑफिस जाते है तो वहाँ बहुत सारे लोगो की भीड़ देखकर हम लोगो का मुंड खराब हो जाता है. क्युकी आज की ज़िंदगी में टाइम किसी के पास है नहीं और आधार कार्ड को सुधारने के लिए हमको लाइन में लगकर लम्बा इन्तजार करना होता है. तो अब लम्बे टाइम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आधार कम्पनी द्वारा एक नयी सर्विस शुरू की गयी है. जिसके माध्यम से आपका टाइम भी बचेगा और आपके आधार कार्ड की समस्या भी दूर हो जाएगी। 

UIDI के द्वारा हम लोगो के बिच एक नयी सर्विस शुरू की गयी है जिसका नाम है Book an Appointment. यह एक ऐसी सर्विस है जिसके द्वारा आप घर बैठे बैठे Aadhaar Card Appointment बुक कर सकते है और Aadhaar Card Appointment होने के बाद आप अपनी पसंद के टाइम और तारीख पर अपने आधार कार्ड को अपडेट करवा सकते है. अगर आप अपना नया आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो वो काम भी आप Aadhaar Card Appointment Book करके कर सकते है. 

Aadhaar Card Appointment सर्विस ठीक उसी तरह है जिस तरह आप अपना पासपोर्ट बनवाते हो और आपको एक Appointment बुक करना होता है. अब आप आधार कार्ड के अंदर भी एक Aadhaar Card Appointment बुक कर सकते है और बहुत ही आराम से अपने आधार कार्ड की ग़लतिओ में सुधार करवा सकते है. मैं आपको बताना चाहूंगा आप इस सर्विस के माध्यम से निचे दी गयी सभी तरह की सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है.
  • Name Update
  • New Aadhhar Card Enrolment
  • Address Update
  • Mobile Number Update
  • Email id Update
  • Date of Birth Update
  • Gender Update
  • Biometric Update
  • Aadhaar Photo Update
यह सभी तरह के अपडेट आप Aadhaar Card Appointment Book करके करवा सकते हो. अब बात आती है कि आखिर इस Aadhaar Card Appointment Kaise Book Kare. तो मैं आपको बताना चाहूंगा Aadhaar Card Appointment Online Book करना बहुत आसान है. इस से जुड़ा एक वीडियो मैं तैयार कर चूका हु जिसे आप निचे देख सकते है. आप मेरा वीडियो देखने के बाद बहुत ही आराम से अपने आधार कार्ड के लिए एक Appointment बुक कर पायंगे।

मुझे उम्मीद है मेरा आज का यह Aadhaar Card Appointment Kaise Book Kare आर्टिकल आप लोगो के लिए बहुत काम का साबित हुवा होगा आगे भी आप लोगो के लिए ही आर्टिकल लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top