Post Office NSC Plan ki Jankari Hindi Me

Hindi Tech Guru
0
Welcome to Post Office NSC Plan Article. Kya aap Post Office ke NSC Plan ki Jankari प्राप्त करना चाहते है तो मेरी आज की पोस्ट आप सभी लोगो के लिए है क्युकी आज मैंने आप लोगो के सामने Post Office के एक और Plan की जानकारी देने वाला हु तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. Post Office NSC Plan ki Jankari Hindi Me
Post Office NSC Plan ki Jankari Hindi Me
Post Office NSC Plan ki Jankari Hindi Me
जैसा कि आप सभी को मालूम ही है मैं अपने इस ब्लॉग पर आपको ऐसे Sarkari Plan की जानकारी देता रहता हु जो आप सभी लोगो के लिए बहुत काम की साबित होती है और जिनके बारे में आप में से बहुत से लोगो को पता भी नहीं होता। तो अपनी आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी के बिच एक ऐसे ही प्लान की जानकारी देने वाला हु जिसके बारे में आप में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे। आज में आपको जिस प्लान की जानकारी देने वाला हु वो है Post Office NSC Plan यानी की Post Office National Savings Certificate Plan.

Post Office NSC Plan ki Jankari Hindi Me 

अगर आप अपनी बचत को निवेश करने में लगाने चाहते है तो Post Office NSC Plan आपके लिए एकदम सही विकल्प है. क्युकी पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में आपका पैसा बढ़ता भी है और इस प्लान में Tex की बचत भी होती है. और मैं आपको बताना चाहूंगा Post Office NSC Plan में जो आपको व्याज मिलता है वो है 8% जो की आपको FD में भी नहीं मिलता। और पोस्ट ऑफिस के इस प्लान की सबसे बड़ी खासियत यह है की इसमें आपको 80C के तहत टेक्स छूट भी मिलती है.

चलिए अब इस Post Office NSC Plan की थोड़ी बेसिक जानकारी प्राप्त कर लेते है. अगर आप पोस्ट ऑफिस के इस NSC Plan में निवेश करना चाहते हो तो आपको कम से कम 5 साल इसमें निवेश करना होगा। और जो इसमें निवेश करने की राशि है वो कम से कम 100 रूपये है यानी की आप कम से कम 100 Rs खर्च करके भी पोस्ट ऑफिस का यह प्लान ले सकते हो. और ज्यादा से ज्यादा आप कितना भी पैसा इस प्लान में जमा करवा सकते हो. मैं आपको बताना चाहूंगा इसमें केवल आपको 1.5 लाख तक ही राशि पर छूट मिलती है.

Post Office NSC Plan एक बचत योजना प्लान है इसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर ले सकते हो. पोस्ट ऑफिस के इस प्लान का मेचोरटी टाइम 5 साल का होता है. और पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में हर 3 महीने में ब्याज रिवाइज की जाती है. सही मायनो में Bank FD से ज्यादा ब्याज आपको पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में मिल जाता है.

अब बात करते है इस प्लान के लिए के लिए आपको किस किस डॉक्यूमेंट की जरूर पड़ेगी। अगर आप Post Office NSC Plan लेना चाहते है तो आपके पास एक आधार कार्ड, पेन कार्ड और एक बैंक अकाउंट होना चाहिए, अगर आपके पास यह तीनो डॉक्यूमेंट है तो आप अपने आसपास मौजूद किसी भी पोस्ट ऑफिस की शाखा में जाकर इस प्लान में निवेश कर सकते हो. और अपनी इनकम को बढ़ता देख सकते हो.

मुझे उम्मीद है मेरे आज के इस Post Office NSC Plan ki Jankari Hindi Me आर्टिकल के माध्यम से आपको इस प्लान की जानकारी प्राप्त हो गयी होगी आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही प्लान की जानकारी लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का. 

Post a Comment

0Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment (0)

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!