Post Office MIS Plan ki Jankari Hindi Me, Kya aap Post Office MIS Plan Ki Jankari Hindi Me प्राप्त करना कहते है या आप Post Office Ke MIS Plan को लेना चाहते है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप इस प्लान को किस तरह ले तो आप मेरा यह Article पढ़ते रहिये.

Kya aap Post Office MIS Plan Ki Jankari Hindi Me प्राप्त करना कहते है या आप Post Office Ke MIS Plan को लेना चाहते है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप इस प्लान को किस तरह ले तो आप मेरा यह Article पढ़ते रहिये क्युकी मैं आपको बताने वाला हु कि आप किस तरह पोस्ट ऑफिस MIS प्लान को ले सकते हो और इस प्लान में आपको क्या क्या फायदे होंगे तो चलिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. Post Office MIS Plan ki Jankari Hindi Me.
Post Office MIS Plan ki Jankari Hindi Me
Post Office MIS Plan ki Jankari Hindi Me
हम लोगो के बिच बहुत से ऐसे Investment Plan होते जिनके बारे में हम में से बहुत ही कम लोगो को पता होता है खासकर सरकारी प्लान के बारे में. मैं अक्सर आप लोगो के बिच ऐसे सरकारी प्लान की जानकारी देता रहता हु जो आप सभी के लिए बहुत ही काम के होते है आज भी मैं आप सभी के बिच ऐसे ही प्लान की जानकारी लेकर आया हु जिसके बारे में आप में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे। जो मैं आपको प्लान बताने वाला हु वो प्लान है Post Office का.

Post Office MIS Plan ki Jankari Hindi Me

अपनी आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी को जिस प्लान की जानकारी देने वाला हु उस प्लान का नाम है Monthly Income Scheme Plan यानी Post Office MIS Plan. यह एक ऐसा प्लान है जिसमे कोई भी व्यक्ति आराम से निवेश कर सकता है. आपकी उम्र भले ही कुछ भी आप आप इस प्लान में बहुत ही आराम से निवेश कर सकते हो. पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में पैसा लगाने के बाद आपको हर महीने एक निश्चित राशि आपको मिलती है. इस स्कीम में आप कम से कम 4.5 लाख रूपये और ज्यादा से ज्यादा आप इसमें 9 लाख रूपये जमा करवा सकते हो. पोस्ट ऑफिस के इस प्लान में आपको 7.5% के आसपास व्याज मिलता है.

अब बात करते है इस अकाउंट की टाइम पीरियड की Post Office MIS Plan Account 5 वर्ष के लिए खोला जाता है और इसमें आप हर महीने कम से कम 1500 रूपये निवेश कर सकते है, आप चाहे तो एकमुक्त राशि भी इस अकाउंट में जमा करवा सकते है. वैसे तो इस अकाउंट का टाइम 5 साल का है लेकिन कभी आपको इस अकाउंट को बंद करने की जरूरत पड़े तो आप इसे बंद भी करवा सकते है. अगर आप इस अकाउंट को 3 साल के अंदर बंद करवाते है तो जो भी आपकी राशि जमा होगी उसका 2% काट कर आपको राशि वापिस मिल जाएगी। अगर 3 साल के बाद बंद करवाते हो तो आपको 1% देना होगा। 

वैसे तो Post Office MIS Plan को भी व्यक्ति ले सकता है लेकिन कोई अगर इसमें ज्वाइन अकाउंट खोलना चाहता है तो वो सुविधा भी आपको इसके अंदर मिल जाती है. Post Office MIS Plan के अंदर आपको FD से ज्यादा का ही रिटर्न मिलता है. तो अधिकतर लोग Post Office MIS Plan लेना ही पसंद करते है. अब बात करते है इस Account में निवेश करने के लिए आपको किस किस डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है.

Post Office MIS Plan में अपना अकाउंट खोलने के लिए आपको केवल Aadhar Card, पैन कार्ड और एक बैंक अकाउंट की जरूरत पड़ेगी यह तीनो डॉक्यूमेंट आप सभी के पास होते ही है तो आप बहुत ही आराम से Post Office के इस प्लान में निवेश कर सकते हो. अकाउंट खोलने के लिए आप अपने आसपास मौजूद किसी भी Post Office  की मेन शाखा में जा सकते है.    

मुझे उम्मीद है मेरे आज के इस Post Office MIS Plan ki Jankari Hindi Me Article के माध्यम से आप सभी को पोस्ट ऑफिस के इस प्लान की जानकारी हो गयी होगी आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही आर्टिकल लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्ट का तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में. 
Share To:

Hindi Tech Guru

------------चेतावनी----------- इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ