Recurring Deposit RD Account ki Jankari Hindi Me, rd account ki jankari hindi me, rd account me invest karne ki jankari hindi me.

Rd Account की जानकारी हिंदी में अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को देने वाला हु ताकि आप सभी लोग इस अकाउंट की पूरी जानकारी प्राप्त कर सको और इसमें ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट कर सको आज के टाइम में हर कोई अपने पैसे को बचाना चाहता है और चाहता है कि वो जहा भी अपना पैसा लगाए वह उसे ज्यादा से ज्यादा फायदा हो. आप सभी लोगो को फायदा देने के लिए ही मैंने अपने इस ब्लॉग पर Investment Plan से जुडी एक कैटगरी शुरू की हुई है जिसके माध्यम से मैं आप सभी को उन प्लान की जानकारी देता हु जहा से आपका पैसा बहुत ही बेहतरीन तरीके से बढ़ाता है तो चलिए आज के इस प्लान की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. Recurring Deposit RD Account ki Jankari Hindi Me.
Recurring Deposit RD Account ki Jankari Hindi Me
Recurring Deposit RD Account ki Jankari Hindi Me

Recurring Deposit RD Account ki Jankari Hindi Me

हम सभी लोगो के बिच ऐसे प्लान मौजूद होते है जिनके बारे में हम लोगो को ज्यादा जानकारी नहीं होती बस उनका नाम पता होता है एक ऐसा ही नाम RD Account का है यानी की Recurring Deposit Account. आप में से बहुत से लोगो ने इसके बारे में जरूर सुना होगा। आप में से बहुत से लोग नौकरी करते होंगे और बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जो अपना खुद का बिजनेस करते है और वो चाहते है कि जो उनके पास सभी खर्चे करने के बाद पैसा बचता है वो उसे ऐसी जगह लगाए ताकि उनका पैसा ग्रोथ करे. हम लोगो के बिच investment करने के लिए ऐसे बहुत से प्लेटफॉर्म मौजूद है जहा हम अपना पैसा लगा सकते हो. और अपने पैसे को जल्दी से जल्दी ग्रोथ करवा सकते है. धीरे धीरे में आपको सभी प्लान की जानकारी दूंगा जहा आप आंख बंद करके निवेश कर सकते है.

आज में आपको एक ऐसे ही  में बताने वाला हु जहा आपको मिलेगा आपके पैसे को डबल करने का मौका आज में आपको जो प्लान बताने वाला हु उसका नाम है RD Plan यानि Recurring Deposit. RD Account के अंदर आपको मौका मिलता है हर महीने कुछ Fix money save करने का. जब आपकी RD मैच्योर हो जाती है तो आपको आपके द्वारा जमा की गयी राशि के साथ आपको एक निस्चित व्याज दर के साथ एक्स्ट्रा अमाउंट मिलती है. मान लीजिये अगर आप हर महीने 2 साल तक एक फिक्स अमाउंट 1000 rs जमा करते हो तो 2 साल के बाद आपकी टोटल अमाउंट 24000 Rs के साथ आपको व्याज भी मिलता है.

RD Account की ब्याज दर 

अब थोड़ा RD Account के ब्याज दर की बात कर लेते है कि आखिर आपको इसमें कितना ब्याज मिलता है RD Account में आपको सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज मिलता है इसमें लगभग 6 से 9% तक का ब्याज बहुत ही आराम से मिल जाता है जब भी आप अपना पैसा RD Account में इन्वेस्ट करे तो जो भी इसकी ब्याज दर है वो जरूर चेक करिये क्युकी हर साल इसकी ब्याज दर बदलती रहती है.

अब बात करते है कि आखिर हम इसमें कितने समय के लिए निवेश कर सकते है RD Account के अंदर आप कम से कम 6 महीने और ज्यादा से ज्यादा 10 साल  कर सकते हो. इसमें किया गया निवेश आप के ऊपर ही डिपेंट करता है कि आप कितने समय के लिए इसमें निवेश करना चाहते हो.

RD Account की निवेश राशि 

अब बात करते है कि आखिर आप कितने रूपये से इस Account में निवेश शुरू कर सकते हो. इस अकाउंट को आप बैंक में जाकर शुरू करवा सकते है इस RD Account में निवेश करने के लिए सभी बैंको के नियम अलग अलग है. किसी बैंक में 100 रूपये महीने के है किसी बैंक में कम से कम 500 रूपये से आप इस अकाउंट में निवेश शुरू कर सकते हो. लेकिन मैं आपको बोलना चाहूंगा अगर आपको ज्यादा प्रॉफिट चाहिए तो आपको इन्वेस्टमेंट के लिए ज्यादा से ज्यादा अमाउंट लगानी चाहिए ताकि आपको मिलने वाला ब्याज भी ज्यादा से ज्यादा हो.

तो मुझे उम्मीद है मेरे आज के इस Recurring Deposit RD Account ki Jankari Hindi Me आप लोगो को जरूर पसंद आयी होगी और आपको RD अकाउंट की सभी जानकारी मेरी इसी पोस्ट में मिल गयी होगी आगे भी आपके लिए ऐसे ही अकाउंट की जानकारी लाता रहूँगा ताकि आप लोग ज्यादा से ज्यादा निवेश करके अपने पैसे को बढ़ा सको आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में. 
World Cup Cricket 2019 Android Game App Click Now
Share To:

Hindi Tech Guru

------------चेतावनी----------- इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ

Post A Comment:

0 comments so far,add yours

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ