Voter List Me Name Kaise Search Kare || Voter List 2019

Welcome to My Latest Voter List Article. अब चुकी लोकसभा के चुनाव हमारे बिच है तो ऐसे में हम सभी का फर्ज बनता है कि हम अपना कीमती वोट जरूर दे ताकि हम सभी के बिच हमारी पसंद का प्रधानमंत्री आ सके अपनी आज की पोस्ट के माध्यम से में आप सभी को बताऊंगा कि आप किस तरह Online अपने नाम को वोटर लिस्ट में Search कर सकते हो. तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. Voter List Me Name kaise Search Kare.  
Voter List Me Name Kaise Search Kare
Voter List Me Name Kaise Search Kare
लोक सभा के चुनाव का 11 तारीख से आगाज शुरू हो गया दुनिया के इस सबसे बड़े लोकतंत्र का महोत्सव देशवाशियो ने जम कर बनाया 11 तारीख को पहले चरण का मतदान था जिसका आगाज दमदार और शानदार रहा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर से लेकर पस्चिम बंगाल, बिहार, छतीसगढ़ और महारास्ट तक सभी जगह सुबह से ही वोटर अपना कीमती वोट डालने के लिए लाइन में लगे हुवे थे. कही कभी जगह तो कई किलोमीटर की लम्बी लम्बी लाइने थी भरी गर्मी में भी लोगो के जोश में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं थी आखिर हमे अपने देश का प्रधान मंत्री जो चुनना है. पहाड़ी इलाका हो या गांव सब जगह गजब का उत्साह था. 

Voter List me Name Kaise Search Kare

लेकिन इस चुनाव उत्सव में कुछ लोगो के चेहरों पर मायूसी भी थी वो इसलिए क्युकी उनका नाम वोटर लिस्ट में था ही नहीं और जब वोटर लिस्ट में नाम ही नहीं होगा तो वो लोग वोट कैसे डालेंगे सब जगह यह ही हाल था. चुनाव की लिस्ट हमारे आसपास मौजूद BLO के पास आती है. और इन BLO का काम होता है कि सभी वोटरों की पर्ची वोटरों के घर तक पहुंचे लेकिन यह BLO इतनी ज्यादा लापरवाई करती है ये खुद तो यह पर्ची नहीं बाटती बल्कि हमारे आसपास मौजूद पाषर्द को यह लिस्ट दे देती है. और वो पाषर्द एक पार्टी से से जुड़ा होता है. जिसकी वजह से वो ऊनि लोगो को पर्ची देता है जिन्हे वो पार्टी के वोटर के रूप में जानता है.

इन्ही लोगो की हेराफेरी की वजह से कुछ लोग अपना कीमती वोट नहीं दे पाते जिसकी वजह से वोट कम पड़ते है और ऐसे लोग हमारे बिच जीत कर आते है जो जितने के हकदार नहीं होते। खेर हम इन लोगो को तो नहीं रोक सकते लेकिन अगर हम चाहे तो हम खुद भी अपना नाम वोटर लिस्ट में देख सकते है वो भी घर बैठे बैठे ही. जैसा की आप सभी जानते ही हो आजकल जमाना ऑनलाइन का है तो हम सभी को ऐसी सुविधा मिली हुई है जिसकी मदद से हम केवल अपने वोटर आयी कार्ड Number के माध्यम से अपना ना वोटर लिस्ट में देख सकते है.

चलिए अब हम देख लेते है कि आखिर हम अपना नाम वोटर लिस्ट में किस तरह सर्च करेंगे। Voter List Me Name Search करने के लिए सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके Voter id की ऑफिसयल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट ओपन होने के बाद आपके सामने ऊपर 2 विकल्प आते है जिसमे आपको पहचान पत्र क्र द्वारा खोज / Search by EPIC No. वाले बटन पर क्लिक करना है. और अपना Voter id Card पर दिया गया EPIC नंबर डाल कर अपना वोटर कार्ड Search करना है. सर्च करते ही आपका वोटर कार्ड आपके सामने आ जायेगा।

उसके बाद आपको View डिटेल पर क्लिक करना है व्यू डिटेल पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जिसमे आपको भाग संख्या और मतदाता क्रमांक लिखा दिखाई देगा भाग संख्या आपका बूथ संख्या हो गया. और मतदाता क्रमांक संख्या वो संख्या है जो आपकी उसी बूथ नंबर की लिस्ट में दिखाई देगी जो बूथ नंबर आपको इसी लिस्ट में दिखाई दे रहा.

Voter List 2019 Download

अब बात आती है voter list की तो आप वोटर लिस्ट को बहुत ही आराम से डाउनलोड कर सकते हो अलग अलग बूथ की अलग अलग वोटर लिस्ट होती है Voter List को डाउनलोड करने के लिए आप यहाँ क्लिक करके मेरे द्वारा तैयार वीडियो को देखिये जिसमे मैंने वोटर लिस्ट से जुडी सभी जानकारी Step by Step दी हुई है.
voter name search
voter name search
इसके आलावा एक और भी सुविधा है जिसके माध्यम से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हो वो सुविधा है SMS की आप एक SMS भेज कर भी अपना नाम वोटर लिस्ट में देख सकते हो. ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार आप SMS करके भी वोटर लिस्ट में अपना नाम पता लगा सकते हो साथ ही आप 1950 पर कॉल करके भी Voter List में अपना नाम पता लगा सकते है.

मुझे उम्मीद है मेरी आज की इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को अपना नाम वोटर लिस्ट में सर्च करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी और आप बहुत ही आराम से अपना नाम वोटर लिस्ट में सर्च कर पाए होंगे अगर आपको लगता है यह आर्टिकल लोगो के काम का है तो इसे अपने Facebook और Whatsapp पर जरूर शेयर करिये ताकि हर कोई अपना कीमती वोट डाल सके और एक मजबूत सरकार हम लोगो के बिच आ सके.     
Paytm Money Stock Market Servies ki Jankari

0/Post A Review/Review

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Previous Post Next Post