Hindi Text to Speech Online Website ki Jankari

Hindi Tech Guru
1
Hindi Text to Speech इस टॉपिक को आजकल पता नहीं कितने ही लोग गूगल पर Search करते होंगे कुछ को यह टॉपिक मिल जाता है और कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे यह टॉपिक नहीं मिल पाता तो मेरा आज का यह Article उन सब लोगो के लिए है जो Text to speech के लिए एक Application या Online Website की तलाश कर रहे है तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. Hindi Tect to Speech Online Website ki Jankari
Hindi Text to Speech Online Website ki Jankari
Hindi Text to Speech Online Website ki Jankari
Text to speech के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो मैं आपको बताना चाहूंगा टेक्स्ट to स्पीच एक ऐसी सर्विस होती है जिसके माध्यम से आप बोल कर कुछ भी टाइप कर सकते हो और फिर उस टाइप किये हुवे मेटर को आप कभी भी कॉपी पेस्ट कर सकते हो. इस इंटरनेट की दुनिया में बहुत सी वेबसाइट ऐसी है जिसके माध्यम से आप बोल कर लिख सकते हो और यह वेबसाइट अधिकतर English भाषा को ही स्पोर्ट करती है. लेकिन हमारे भारत में बहुत से लोग ऐसे है जो अपने विचारो को Hindi में लिखना चाहते है. 

Hindi Text to Speech Online Website ki Jankari

Hindi Text to Speech के लिए ऑनलाइन बहुत ही कम वेबसाइट मौजूद है जिसके माध्यम से आप बोल कर हिंदी में लिख सकते हो अपनी आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी के बिच एक ऐसी बेहतरीन वेबसाइट का लिंक देने वाला हु जिसके माध्यम से आप Hindi के साथ साथ किसी भी भाषा में बहुत ही आराम से बोल कर लिख सकते हो और उस Text को किसी भी Document में इस्तेमाल कर सकते हो. जिस वेबसाइट का लिंक मैं आपको देने वाला हु उसकी एक Android Application भी है यानी की आप अपने Mobile में भी बहुत ही आराम से बोल कर टाइप कर सकते हो. 

जो में आपको Hindi Text to Speech Website का लिंक देने वाला हु वो  Free है लेकिन उसमे कुछ टूल्स ऐसे भी है जो आपको केवल Paid Version में मिलेंगे अगर आप Free वाला Version इस्तेमाल करना चाहते हो तो उसे भी आप बहुत ही आराम से इस्तेमाल कर सकते हो. वेबसाइट का लिंक देने से पहले मैं आपको बताना चाहूंगा अगर आप अपने कंप्यूटर के माध्यम से बोल कर टाइप करना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास एक Mic होना चाहिए जिसके माध्यम से आपकी आवाज रिकॉर्ड हो सके. mic के बिना आपकी आवाज कंप्यूटर में रिकॉर्ड नहीं हो पायेगी। अगर आपके पास लैपटॉप है तो लेपटॉप में इनबिल्ट Mic होता है.

Hindi Text to Speech Online Website

तो चलिए अब आप लोगो का ज्यादा टाइम ना लेते हुवे सीधे आपको उस Website पर लेकर चलता हु जहा से आप बहुत ही आराम से बोल कर कुछ भी लिख सकते हो वो भी अपनी मात्र भाषा हिंदी में। अगर आप हिंदी या किसी भी भाषा में कुछ भी लिख कर टाइप करना चाहते है तो आपको यहाँ क्लिक करके उस बेहतरीन Website पर जाना होगा।
text to speech in hindi
text to speech in hindi
Hindi Text to Speech Website ओपन होने के बाद आपके सामने कुछ इसी तरह का पेज ओपन होगा जिस तरह आपको चित्र में दिखाई दे रहा है. इसमें सबसे ऊपर आपको अपनी भाषा को सलेक्ट करके आगे दिए गए Mic वाले बटन पर आपको क्लिक कर देना है ठीक ऊपर दिखाए गए चित्र के अनुसार। इसके बाद आप कुछ भी बोलिये वो अपने आप ही रिकॉर्ड होता जाएगा और अपने आप ही टाइप होता रहेगा। जब आपके द्वारा बोले गए Word टाइप हो जायेंगे उसके बाद आप उन्हें कही भी Copy Paste कर सकते हो.

इसके अलावा अगर आप इस टूल को अपने Mobile में इस्तेमाल करना चाहते हो तो आपको यहाँ क्लिक करके Text to Speech App अपने मोबाइल में इंस्टाल करनी होगी। उसके बाद आप इसका इस्तेमाल ठीक इसी तरह कीजिये जिस तरह Desktop Version पर इसका इस्तेमाल किया है.

तो मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दिया गया आज का यह Hindi Text to Speech Online Website ki Jankari Article आप सभी लोगो के लिए बहुत ही काम का साबित हुवा होगा आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही सॉफ्टवेयर लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और इन्तजार करिये मेरी आने वाली पोस्टो का.  

Post a Comment

1Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!