Blogger custom domain par https ssl certificate setup kaise kare, HTTPS SSL Certificate Ki Jankari Hindi Me, https setup karne ki jankari hindi me

Welcome to My Latest HTTPS SSL Certificate Article. मेरा आज का यह Article उन सभी लोगो के लिए है जो मेरी तरह Blogger का इस्तेमाल करते है और मेरी तरह Free में अपना एक ब्लॉग चलाते है आज मैं सभी अपने Blogger साथियो के लिए एक छोटी सी News लाया हु जो की हम सभी Blogger के लिए Google की तरफ से एक Update आया है तो चलिए  है अपना आज का यह लेटेस्ट Article. जिसका नाम है Blogger Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup Kaise Kare.
Blogger Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup Kaise Kare
Blogger Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup Kaise Kare
मेरा आज का यह Update उन सभी Blogger साथियो के लिए है जो मेरी तरह Blogger पर एक Custom Domain का इस्तेमाल करते है और वो उसी Domain में HTTPS SSL Certificate एक्टिवेट करना चाहते है जैसा कि हम सभी Blogger जानते ही है जो HTTPS सर्विस ब्लॉगर पर मौजूद थी वो केवल ब्लॉगर के एड्र्स पर ही मौजूद थी हम उसे अपने Custom Domain में एक्टिवेट नहीं कर सकते थे लेकिन अब यह सर्विस Google के Blogger प्लेटफॉर्म में आ चुकी है जिसका इस्तेमाल करके आप सभी अपने Blogger के Custom Domain में HTTPS SSL Certificate एक्टिव कर सकते है. 

HTTPS SSL Certificate Ki Jankari Hindi Me

चलिए पहले जान लेते आखिर यह HTTPS SSL Certificate है क्या बला अगर आप  एक ब्लॉग  वेबसाइट चलते है तो उसमे आपका जो URL होता है उसमे शुरू में ही HTTP लिखा आता है और उसके बाद Website या ब्लॉग का Domain Name होता है. लेकिन कुछ Website या ब्लॉग में शुरू में HTTPS लिखा होता है उसके बाद उनका Domain Name आता है. HTTPS का मतलब होता है Hyper Text Transfer Protocol Secure और HTTP का मतलब होता है Hyper Text Transfer Protocol. जैसा की आप सभी को इनके नाम  चल ही गया है HTTPS में Secure का ओप्संस है और HTTP में Secure  विकल्प नहीं है.

HTTPS में Secure का विकल्प ही हमारी Website या ब्लॉग को उन हैकरों के खतरों से दूर रखता है जिसकी वजह से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को खो सकते है. HTTPS फीचर्स एक्टिवेट करने से हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर आने वाले विजिटर हमारी वेबसाइट के ऊपर सबसे ज्यादा विश्वास करते है साथ ही HTTPS SSL Certificate On होने से हमारी Google Ranking भी अच्छी होती है और गूगल की तरफ से भी हमारी Website या ब्लॉग को Search इंजन में टॉप Page की लिस्ट में स्थान दिया जाता है. इतना सब कुछ हमे HTTPS SSL Certificate On करने के बाद मिलता है तो हमे यह जरूर On कर चाहिए ताकि हम अपनी Website या Blog पर ट्रेफिग़ को बढ़ा सके.   

Blogger Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup Kaise Kare

चलिए अब मैं आपको बताता हु कि आपको किस तरह अपने blogger के custom domain के अंदर HTTPS सर्विस को on करना है मैं आपको बताना चाहूंगा अगर आप नार्मल ही ब्लॉगर की सेटिंग खोलकर HTTPS On करने की कोशिस करोगे तो वहां आपको यह विकल्प नहीं मिलेगा। लेकिन अगर आप HTTPS SSL Certificate की सर्विस  करना चाहते है तो आपको यहाँ क्लीक करके अपने Blogger Account को login करना होगा। 
HTTPS SSL Certificate Setup
HTTPS SSL Certificate Setup
जैसे ही आप मेरे द्वारा  दिए गए लिंक से अपने blogger account को login करते है वैसे ही आपको HTTPS सर्विस on करने का मैसेज दिखाई दे जाता है जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है.
Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup
Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup
अब आपको ब्लॉगर में लेफ्ट साइट में मौजूद Setting बटन के अंदर Basic पर क्लीक करना है. Basic वाले ओप्संस पर क्लीक करते ही आपके सामने HTTPS Availability का बटन दिख जाएगा जो की No हुवा होगा उसमे आपको Yes को सलेक्ट करना है जैसा आपको ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है.   
Blogger Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup
Blogger Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup
HTTPS Availability वाले ओप्संस पर Yes सलेक्ट करते ही आपके सामने एक और बटन आ जायेगा जो की HTTPS Redirect के नाम से होगा आपको इस बटन को भी ऊपर दिए गए चित्र के अनुसार On करना होगा। इसे on करते ही आपको एक मैसेज मिलेगा जिसमे आपको 2 मिन्ट्स का इन्तजार करने को बोला जायेगा आप केवल 2 मिनट का इन्तजार करे और अपने ब्लॉगर को Reload कर लीजिये 5 से 10 मिनट के अंदर ही आपका Custom Domain HTTPS के साथ Live हो जायेगा। अगर आपको इस Setting से video देखना है तो आप यहाँ क्लीक करके मेरा वीडियो भी देख सकते है.

और आप आप  यहाँ क्लीक करके मेरे इस ब्लॉग का एड्र्स भी चेक कर सकते हो. जिसमे यह HTTPS Setting के लाइव हुवा है. 

तो उम्मीद है मेरा यह Article पढ़ने के बाद आप सभी बहुत ही आराम से अपने Blogger Custom Domain Par HTTPS SSL Certificate Setup करने में कामयाब हो गए होंगे अगर आपको यह HTTPS setup करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आये तो आप मुझे निःसंकोज होकर मेरे Mobile Number 7060830844 पर फ़ोन करके मेरी Help भी ले सकते हो मुझे आप लोगो की Help करने में बहुत ख़ुशी मिलेगी तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में और भी नयी नयी जानकारियों के साथ.  
Share To:

Mayank Bhardwaj

                    ------------चेतावनी----------- 
इस profile में लिखी गयी सारी बातें सत्य घटना पर आधारित हैं । इन बातों का किसी और व्यक्ति/घटना से किसी भी प्रकार से मिलना (वैसे किसी से मिलेगी नही) महज़ एक संयोग समझा जाएगा । ********************** मैं एक नम्बर का लुच्चा, लफंगा, आवारा, बद्तमीज़, नालायक, बदमाश, दुष्ट, पापी, राक्षस (और जो बच गया हो उसे भी जोड़ लो) कतई नही हूँ यार । हाँ दारू, सुट्टा, गाँजा, अफ़ीम, हेरोइन वगैरह……अबे ये सब भी नही पीता हूँ यार मैं बहुत होनहार , सीधा-साधा , सबको प्यार करने वाला , नेक दिल , ईमानदार, हिम्मती, शरीफ़ (अबे पूरे शरीर से शराफ़त टपकती है भाई), भोलाभाला (बस भोला हूँ भाला वगैरह नही रखता यार………अबे आदिवासी ठोड़े ही हूँ) लडका हूँ 

Post A Comment:

3 comments so far,Add yours

  1. Hello sir .. ye process complete ho gayi h.. lekin ab ads nhi aarhe h???

    ReplyDelete
  2. kya yh setting karne se pehle add aa rahe the

    ReplyDelete

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ