Latest Android Studio Tutorials in Hindi

Hindi Tech Guru
2
Welcome to My Latest Android Studio Article अपने आज के इस Article के द्वारा मैं आप सभी को Android Studio की जानकारी हिंदी में देने वाला हु ताकि आप सभी Android Studio को समझ सको. और उस पर काम करना सिख सको. तो चलिए शुरू करते है अपना आज का यह Article. जिसका टाइटल है Latest Android Studio Tutorials in Hindi.
Android Studio Tutorials in Hindi
Android Studio Tutorials in Hindi

Latest Android Studio Tutorials in Hindi

Android Studio के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो मैं आपको बताना चाहूंगा Android Studio वो Software है जिसके अंदर Android Application को डिजाइन किया जाता है. मैं उसी Android Application की बात कर रहा हु जिसका इस्तेमाल आप अपने Android Mobile पर करते है. जैसे कि Whatsapp, Facebook, Paytm और YouTube जैसी Application. आप जितनी भी Application का इस्तेमाल करते हो वो सभी Android Studio के अंदर ही डिजाइन की जाती है. 

Android Studio को सीखना इतना आसान तो नहीं है लेकिन अगर प्रेक्टिस की जाए तो इतना भारी भी नहीं है Android Studio पर काम करना। Android Studio पर सारा खेल Coding का होता है जो इसे समझ गया वो इस पर जीत हासिल कर लेता है. मैं आपको Android Studio के बारे में तो सब कुछ नहीं बता पाउँगा लेकिन आप सब को इस काबिल तो बना दूंगा कि आप अपनी या किसी की भी एक Android Application बहुत ही आराम से बना पाएंगे।  

Android Studio को सिखने के लिए या फिर Android Application बनाने के लिए आपको 2 Software की जरूरत होगी पहला है Java JDK और दूसरा है Android Studio. और यह दोनों Software ही आपको बिल्कुल Free में मिलते है यानी आपको इन software को फुल वर्जन करने के लिए किसी क्रैक फाइल की जरूरत नहीं है. यह मेरा Android Studio Tutorials का पहला Article है तो अपने इस Article के द्वारा मैं आप सभी को Android Studio और Java JDK को डाउनलोड करने का तरीका बताऊंगा। साथ ही इन्हे इंस्टाल करने की जानकारी भी दूंगा।   

तो चलिए सबसे पहले आपको Java JDK का डाउनलोड लिंक देता हु आप Java JDK को यहाँ क्लीक करके डाउनलोड करे. मेरे द्वार दिए गए लिंक पर जाकर आपके सामने निचे की और इसका download का आइकन आएगा जो भी आपकी Windows का वर्जन है उसके अनुसार आप Java JDK डाउनलोड करे.

Java JDK के बाद बारी आती है Android Studio की Android Studio का Latest वर्जन आप यहाँ क्लीक करके Download कर सकते हो. मेरे द्वारा दिए गए लिंक पर जाकर आपको केवल Download बटन पर क्लीक करना है. डाउनलोड बटन पर क्लीक करते ही Android Studio Download होना शुरू हो जायेगा। 

Android Studio और JDK Download करने के बाद आपको इन दोनों को अपने Computer में इंस्टाल करना होगा दोनों Software को Download और इंस्टॉल करने की जानकारी के लिए मैंने एक Video आप सभी के लिए बना दिया है ताकि आप लोगो को Android Studio Download और इंस्टाल करने में किसी भी  कोई परेशानी ना आये. मेरे इस वीडियो को आप सभी यहाँ क्लिक करके मेरे YouTube चैनल पर देख सकते है. मैंने अपने इस Video में Android Studio को इंस्टाल करने और डाउनलोड करने की पूरी जानकारी Step by step दी हुई है. तो आप मेरा वीडियो जरूर देखे ताकि आपको Android Studio  इंस्टाल करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना आये.

आज का मेरा यह Android Studio Tutorials का Article एंड्राइड स्टूडियो के सॉफ्टवेयर से जुड़ा था उम्मीद है  आप सभी मेरे Article को पढ़ने के बाद बहुत ही आराम से Android Studio डाउनलोड और इंस्टाल करना सिख गए होंगे आप मेरी आने वाली पोस्टो का इन्तजार करे जिसमे मैं आप सभी को Android Studio से जुडी  जानकारी दूंगा। ताकि आप सभी अपने या किसी के लिए भी एक Android Application बना सको. और मैं आपको बोलना चाहूंगा आप यहाँ क्लीक करके मेरे YouTube चैनल पर जरूर जुड़े जिसमे मैं आप सभी के लिए Latest जानकारी से जुड़े Video अपलोड करता हु. ताकि आपका ज्ञान और बढ़ सके. आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में.     
 जाते जाते यह भी पढ़े Google AdMob Android Tutorials in Hindi

Post a Comment

2Comments

क्या आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो अपने विचारों से टिपण्णी के रूप में अवगत कराएँ

Post a Comment

#buttons=(Ok, Go it!) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Ok, Go it!